मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

सजना और शोभना को पहली बार भारतीय टीम से बुलावा

इस महीने बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ होने वाली टी20 सीरीज़ के लिए भारतीय टीम की घोषणा

Asha Sobhana celebrates after outwitting Shafali Verma early, Delhi Capitals vs Royal Challengers Bangalore, WPL 2024, Delhi, March 10, 2024

WPL में शानदार रहा था शोभना का प्रदर्शन  •  BCCI

इस महीने के अंत में पांच मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए बांग्‍लादेश दौरे पर सजना संजीवन और आशा शोभना को पहली बार भारतीय टीम में चुना गया है, जबकि चोट की वजह से जेमिमाह रॉड्रिग्‍स बाहर हो गई हैं। वहीं टीम में बल्‍लेबाज़ी ऑलराउंडर डी हेमलता और बायें हाथ की स्पिन ऑलराउंडर राधा यादव की वापसी हुई है।
29 वर्ष की हेमलता पिछली बार सितंबर 2022 में टी20आई खेली थीं, जबकि 23 वर्ष की राधा पिछले साल फ़रवरी-मार्च में साउथ अफ़्रीका में हुए टी20 विश्‍व कप के बाद पहली बार टीम में वापसी कर रही हैं। WPL से पहले हरमनप्रीत कौर ने कहा था कि टी20 विश्‍व कप को ध्‍यान में रखते हुए इस टूर्नामेंट में अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़‍ियों को मौक़े दिए जाएंगे और टीम का चयन इसको देखकर किया गया है। टी20 विश्‍व कप इस साल सितंबर-अक्‍तूबर में बांग्‍लादेश में होना है।
सजना इस साल मुंबई की स्‍टार बनकर उभरी हैं। उन्‍होंने छह पारियों में 87 रन बनाए और वह अंत में आकर पावरहिटिंग भी कर सकती हैं। WPL के पहले मैच में सजना ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के ख़‍िलाफ़ आख़िरी गेंद में छक्‍का लगाकर जीत दिलाई थी। वहीं शोभना WPL में एक पारी में पांच विकेट लेने वाली पहली खिलाड़ी बनी थीं। कुल मिलाकर वह इस टूर्नामेंट में 12 विकेट लेकर दूसरी सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज़ रही थीं। उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने इस साल ख़‍िताब भी जीता था।
शोभना की तरह राधा ने भी दिल्‍ली के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया जहां पर उन्‍होंने नौ मैचों में 7.48 की इकॉनमी से 10 विकेट लिए थे। ऑलराउंडर मिन्‍नू मनि और कनिका आहूजा के साथ बायें हाथ की स्पिनर मन्‍नत कश्‍यप को टीम में जगह नहीं मिल पाई। वे इस साल जनवरी में घर में ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ हुई टी20 सीरीज़ में टीम का हिस्‍सा थीं। आहूजा चोट की वजह से WPL 2024 में भी नहीं खेली थी।
इस दौरे पर मैच धीमी विकेट पर होने की संभावना है, जिसको देखकर टीम में अधिक स्पिनर हैं। दीप्ति शर्मा स्पिन आक्रमण का नेतृत्‍व करेंगी, वहीं श्रेयंका पाटिल, साइका इशाक़, शोभना और राधा उनका साथ देंगी। रेणुका ठाकुर और तितास साधु टीम में दो तेज़ गेंदबाज़ हैं, जबकि पूजा वस्‍त्रकर और अमनजोत कौर तेज गेंदबाज़ी ऑलराउंडर होंगी। ऋचा घोष के पहली पसंद की विकेटकीपर होने की संभावना है, वहीं यास्तिका भाटिया विशुद्ध बल्‍लेबाज़ और ऋचा की बैकअप के तौर पर चुनी गई हैं।
यह भारतीय टीम का आठ महीनों में बांग्लादेश का दूसरा दौरा होगा। जुलाई में हुई टी20 सीरीज़ को भारतीय टीम ने 2-1 से जीता था। यह कम स्‍कोर की सीरीज़ थी, भारत ने सीरीज़ के पहले मैच में 118 रन बनाए थे जो छह पारियों में सबसे अधिक स्‍कोर था।
भारतीय टी20आई दल - हरमनप्रीत कौर (कप्‍तान), स्‍मृति मांधना (उप कप्‍तान), शेफ़ाली वर्मा, दयालन हेमलता, सजना संजीवन, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्‍त्रकर, अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, साइका इशाक़, आशा शोभना, रेणुका सिंह ठाकुर, तितास साधु।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26