मैच (16)
AFG v IRE (1)
WPL (2)
PSL 2024 (1)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Durham in ZIM (1)
QAT v HKG (1)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

सबा : टी20 क्रिकेट में पंत को अभी बहुत कुछ सीखना बाक़ी है

पूर्व भारतीय विकेटकीपर के अनुसार हम आने वाले मैचों में जाडेजा को बल्ले से अधिक योगदान देते हुए देखेंगे

पिछले तीन सालों में ऋषभ पंत ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में केवल एक अर्धशतक बनाया है  •  Associated Press

पिछले तीन सालों में ऋषभ पंत ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में केवल एक अर्धशतक बनाया है  •  Associated Press

पूर्व भारतीय विकेटकीपर सबा करीम के अनुसार भले ही ऋषभ पंत एक एक्स फ़ैक्टर खिलाड़ी हैं, टी20 क्रिकेट में उन्हें बहुत कुछ सीखना अभी बाक़ी है। साथ ही उन्हें लगता है कि पंत भारतीय टीम में दिनेश कार्तिक से बेहतर योगदान दे सकते हैं।
स्‍पोर्ट्स18 के शो स्‍पोर्ट्स ओवर द टॉप में सबा ने कहा, "मेरा मानना है कि ऋषभ पंत एक एक्स फ़ैक्टर खिलाड़ी हैं। वह आपको उन परिस्थितियों से मैच जिता सकते हैं जहां टीम के पास कोई मौक़ा ही नहीं होता है। हालांकि हालिया समय में उन्होंने टेस्ट मैचों वाली फ़ॉर्म की झलक तक नहीं दिखाई है। उन्होंने कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं लेकिन निरंतरता की कमी देखने को मिली है।"
अपने टी20 करियर में जहां पंत ने 167 मैचों में 145.34 के स्ट्राइक रेट से 4250 रन बनाए हैं, टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उनके स्ट्राइक रेट में गिरावट देखने को मिली है। भारत के लिए 54 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में पंत ने 126.32 के स्ट्राइक रेट से 883 रन बनाए हैं।
उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि टी20 क्रिकेट में पंत के लिए बहुत कुछ सीखना अभी बाक़ी है। वह अब एक बेहतर खिलाड़ी बन गए हैं। जैसे जैसे वह और खेलते जाएंगे, उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह टी20 टीम में भी और बेहतर योगदान देंगे।"
पिछले तीन सालों में जहां पंत ने टेस्ट मैचों में तीन शतक और आठ अर्धशतक और वनडे में एक शतक और पांच अर्धशतक जड़े हैं, टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उनके बल्ले से केवल एक अर्धशतक निकला है। वहीं इस साल कार्तिक ने टी20 मैचों में 157.54 के स्ट्राइक रेट से 564 रन बनाए हैं।
पाकिस्तान के विरुद्ध एशिया कप में भारत के पहले मुक़ाबले में पंत की जगह कार्तिक को एकादश में देखकर सबा को आश्चर्य हुआ। वह चाहते हैं कि भारतीय टीम भविष्य की तरफ़ देखते हुए पंत को एकादश में खेलने के मौक़े दे। सबा को लगता है कि पंत के पास भारत की टी20 टीम में कार्तिक से बेहतर योगदान देने की क्षमता है।
वैसे तो पंत और कार्तिक अब तक भारतीय टीम में एक साथ खेलते आ रहे थे। जहां टी20 टीम में कार्तिक को फ़िनिशर की भूमिका दी गई है, पंत की भूमिका स्पष्ट नहीं है। कभी उन्हें सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर खिलाया गया है तो कभी मध्य क्रम में। चोट से जूझ रहे केएल राहुल और ब्रेक पर गए विराट कोहली की वापसी के साथ यह लगभग तय था कि एकादश में उनमें से किसी एक की ही जगह बनेगी।
भारत ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ रवींद्र जाडेजा को चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए भेजा था। जाडेजा के शीर्ष क्रम में खेलने के विषय पर सबा ने कहा, "मुझे लगता है कि एशिया कप के लिए भारतीय टीम प्रबंधन ने कार्तिक का इस्तेमाल करने का फ़ैसला किया है और इसलिए वह जाडेजा को फ़्लोटर के रूप में खिलाना चाहते हैं। हमने पिछले मैच में उन्हें चौथे नंबर पर आते हुए देखा था और ऐसा आने वाले मैचों में और होगा क्योंकि जाडेजा एक नया पहलू लेकर आते हैं।"
पहले मैच में पाकिस्तान को हराने के बाद बुधवार को भारत का सामना हॉन्ग कॉन्ग से होगा। 31 अगस्त को जीत भारत को सुपर 4 चरण में भेज सकती है जहां अफ़ग़ानिस्तान पहले से अपनी जगह बना चुकी है।

अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।