मैच (15)
WPL (1)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
Nepal Tri-Nation (1)
BPL 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
Durham in ZIM (1)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ और टेस्ट मैच में तेज़ गेंदबाज़ टाएला व्लेमिंक नहीं होगी टीम का हिस्सा

युवा तेज़ गेंदबाज़ों को सहेज कर रखना चाहती है ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम

युवा गेंदबाज़ों पर ज़्यादा कार्यभार नहीं डालना चाहती ऑस्ट्रेलियाई टीम  •  Getty Images

युवा गेंदबाज़ों पर ज़्यादा कार्यभार नहीं डालना चाहती ऑस्ट्रेलियाई टीम  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की तेज़ गेंदबाज़ टाएला व्लेमिंक को अगले महीने भारत के ख़िलाफ़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला तक शायद ही कोई मैच खेलने का मौक़ा मिलेगा क्योंकि मुख्य कोच मैथ्यू मॉट काफ़ी संतुलित तरीक़े से अपनी टीम की युवा तेज़ गेंदबाज़ों का प्रयोग करना चाहते हैं।
मॉट ने पुष्टि की है कि पिछले साल पैर में फ्रैक्चर के कारण टी20 विश्व कप में नहीं खेल पाने वाली व्लेमिंक को विक्टोरिया में प्री-सीज़न के दौरान कुछ चोट लग गई थी और अगले साल के वनडे विश्व कप को ध्यान में रखते हुए उनको भारत के ख़िलाफ़ कुछ मैचों में आराम दिया जा सकता है।
व्लेमिंक ने मार्च और अप्रैल में न्यूज़ीलैंड के दौरे पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वापसी की थी, जहां उन्होंने छह में से चार मैच खेले थे।
ऑस्ट्रेलिया पहले से ही इस श्रृंखला में स्विंग गेंदबाज़ मेगन शूट और बाएं हाथ की स्पिनर जेस जॉनासन के बिना मैदान पर उतरने वाला है। इसलिए गेंदबाज़ी आक्रमण का दोरोमदार युवा गेंदबाज़ों पर होगा। मॉट को उम्मीद है कि टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को सात मैचों के दौरान एक ना एक मैच खेलने का मौक़ा मिलेगा।
मॉट ने यह भी स्वीकार किया कि उनका पूरा ध्यान इस ओर भी है कि ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के तेज़ गेंदबाजों को डे-नाइट टेस्ट के लिए कैसे तैयार किया जाए क्योंकि बायो-बबल और क्वारंटीन के कड़े नियमों के कारण उन्हें तैयारी के लिए कम समय मिला है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने गुरुवार को इंट्रा-स्क्वॉड मैच खेला था।
मॉट ने अनुसार टेस्ट में स्पिनरों की भागीदारी बढ़ जाएगी। बाएं हाथ की स्पिनर सोफ़ी मोलिन्यू चोटिल जॉनासन की जगह लेगी और ऐश गार्डनर की ऑफ़ स्पिन को भी प्रयोग में लाया जाएगा। उन्होंने कहा, "इस सीरीज़ में काफ़ी मैच खेले जाने हैं। इसलिए हमें कुछ गेंदबाज़ों पर मंथन करना होगा।
डार्सी ब्राउन के लिए टेस्ट डेब्यू की संभावना है। ब्राउन उन खिलाड़ियों में से एक, जिन्हें एडिलेड में रहने के कारण 14 दिनों के कठिन क्वारंटीन से गुज़रने की आवश्यकता नहीं थी। स्टेला कैंपबेल और मैटलन ब्राउन भी टीम में शामिल किए जा सकते हैं। इन दोनों खिलाड़ियों का अभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पन नहीं हुआ है।
एलिस पेरी भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ी आक्रमण में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और वो चोट से धीरे-धीरे उबर रही हैं। टी20 विश्व कप के दौरान उन्हें हैमस्ट्रिंग की गंभीर समस्या हो गई थी और वह लगातार अपने फ़ॉर्म को तलाश रही हैं।
मॉट ने यह भी पुष्टि की कि अलिसा हीली और रेचल हेंस टेस्ट के लिए संभावित सलामी जोड़ी हैं, हालांकि मैदान पर हीली के कार्यभार की निगरानी की जाएगी।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।