मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
ख़बरें

जय शाह : BCCI ने कोचिंग के संबंध में किसी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से संपर्क नहीं किया है

बीसीसीआई सचिव ने कहा कि बोर्ड उस व्यक्ति की तलाश में है जिसे भारतीय क्रिकेट की गहरी समझ हो

Captain, coach and chief selection: Rohit Sharma, Rahul Dravid and Ajit Agarkar have a chat after the game, India vs England, 2nd Test, Visakhapatnam, 4th day, February 5, 2024

आगामी टी20 विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है  •  AFP via Getty Images

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए किसी भी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से संपर्क करने के दावों को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने सिरे से ख़ारिज कर दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि बोर्ड उस व्यक्ति की तलाश में है जिसे भारतीय क्रिकेट की गहरी समझ हो। ऐसा कहकर BCCI सचिव ने यह संकेत दिए हैं कि राहुल द्रविड़ के बाद भारत का अगला मुख्य कोच भी कोई भारतीय ही होगा।
राहुल द्रविड़ द्वारा कार्यकाल ना बढ़ाए जाने की इच्छा जताने के बाद रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर ने कहा था कि उन्हें इस संबंध में BCCI द्वारा संपर्क किया गया था लेकिन उन्होंने इस ऑफ़र को ठुकरा दिया
शाह ने कहा, "ना तो मैं और ना ही BCCI ने किसी भी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से कोचिंग के संबंध में संपर्क किया है। ऐसी तमाम रिपोर्ट बेबुनियाद हैं। इस पद के लिए सुयोग्य उम्मीदवार चुनना एक लंबी प्रक्रिया का हिस्सा है। हम उन व्यक्तियों की तलाश कर रहे हैं जिन्हें भारतीय क्रिकेट की गहरी समझ हो।"
BCCI सचिव ने कहा कि भारत के घरेलू क्रिकेट की समझ कोच के चयन का एक महत्वपूर्ण आधार होगी।
इससे पहले रिकी पोंटिंग ने ICC रिव्यू से चर्चा के दौरान यह दावा किया था कि उन्हें भारतीय टीम के मुख्य कोच का पद ऑफ़र किया गया था। पोंटिंग ने कहा था कि वो किसी राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच बनना तो पसंद करेंगे लेकिन वर्तमान समय में यह रोल उनकी दिनचर्या के अनुकूल नहीं है।
वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने BBC के पॉडकास्ट पर कहा, "यह एक बेहद शानदार जॉब होती। मैं ऑस्ट्रेलिया के लिए यह भूमिका पहले अदा कर चुका हूं और मुझे पता है कि यह कितना दबाव वाला काम होता है। ख़ास तौर पर भारत में। मुझे केएल राहुल ने कहा कि अगर मुझे (लैंगर को) लगता है कि IPL टीम में दबाव या राजनीति होती है तो इसे भारतीय टीम की कोचिंग के लिए हज़ार गुना ज़्यादा समझिए। मुझे लगता है कि राहुल ने मुझे सही सलाह दी।"
शाह ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के मुख्य कोच से अधिक सम्मानजनक और कोई रोल नहीं होता। भारतीय टीम के पास दुनिया में प्रशंसकों का सबसे बड़ा आधार है। हमारा स्वर्णिम इतिहास, इस खेल के प्रति जुनून इस रोल को दुनिया की सबसे आकर्षित नौकरी बनाता है। इस रोल को निभाने के लिए किसी का बेहद पेशेवर होना ज़रूरी है क्योंकि बतौर कोच आपको दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों के साथ काम करना होता है।"