मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

ऐलेक्स हेल्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायमेंट की घोषणा की

इंग्लैंड के आक्रामक सलामी बल्लेबाज़ी ने अब फ्रेंचाइज़ी क्रिकेट पर ज़्यादा ध्यान देने का फ़ैसला किया है

Alex Hales guides the ball towards deep third, England vs Sri Lanka, T20 World Cup, Sydney, November 5, 2022

पिछले साल टी20 विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में हेल्स ने भारत के ख़िलाफ़ ताबड़तोड़ पारी खेली थी  •  AFP/Getty Images

ऐलेक्स हेल्स ने 34 साल की उम्र में तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। हेल्स पिछले साल हुए टी20 विश्व कप विजयी टीम का हिस्सा थे। उन्होंने अपना आख़िरी मैच पिछले साल नवंबर में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ एमसीजी में खेला था, जो टी20 विश्व कप का फ़ाइनल था और उसमें इंग्लैंड को पांच विकेट से जीत मिली थी।
हेल्स पिछले नौ महीनों से इंग्लैंड के प्रबंधन के साथ अपनी द्विपक्षीय प्रतिबद्धताओं और अपने फ्रेंचाइज़ी अनुबंधों के बीच संतुलन पर विचार कर रहे थे। अब उन्होंने दुनिया भर में टी20 लीग के लिए अपनी निरंतर उपलब्धता की पुष्टि करते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है।
हेल्स ने अपने बयान में कहा, "तीनों प्रारूपों के 156 मैचों मेंअपने देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मेरे पास जीवन भर के लिए कुछ अच्छी यादें और कुछ दोस्त हैं। मुझे लगता है कि अब आगे बढ़ने का सही समय है। इंग्लैंड की जर्सी में बिताए अपने पूरे समय के दौरान मैंने कई अलग-अलग पड़ावों का अनुभव किया है। यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है और मुझे बहुत संतुष्टि महसूस हो रही है कि इंग्लैंड के लिए मेरा आख़िरी मैच विश्व कप फ़ाइनल था।"
हेल्स ने पीएसएल में एक अनुबंध को पूरा करने के लिए इस साल की शुरुआत में बांग्लादेश में इंग्लैंड की टी20 श्रृंखला से बाहर होने का विकल्प चुना था। इस महीने के अंत में उन्हें अपने टी20 लीग और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की प्रतिबद्धताओं के एक और टकराव का सामना करना पड़ता। वह सीपीएल में किसी एक फ्रेंचाइज़ी के साथ किसी खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के तौर पर जुड़ना चाह रहे थे, जिसके कारण उन्हें न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ खेली जानी वाली टी20 सीरीज़ से बाहर होना पड़ता।
इंग्लैंड इस बात से पूरी तरह से सहज है कि उनकी टीम के खिलाड़ी ज़रूरत पड़ने पर, सीमित ओवरों के क्रिकेट में द्विपक्षीय सीरीज़ से अपना नाम वापस लें ले। हालांकि हेल्स के साथ यह लगातार हो रहा था और अंत में ईसीबी के निदेशक रॉब की से बात करने के बाद उन्होंने संन्यास लेने का फ़ैसला किया।
हेल्स ने अपना पिछला वनडे मैच चार साल पहले खेला था। इससे एक बात साफ़ थी कि वनडे विश्व कप के लिए उनके चयनित होने की संभावना काफ़ी कम थी। हालांकि अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के दौरान उन्हें टीम में लिया जा सकता था।
पिछले साल हेल्स ने जॉनी बेयरस्टो के चोटिल होने के बाद लगभग तीन साल के बाद इंग्लैंड के टी20 टीम में वापसी की थी। उस दौरान उन्होंने पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और विश्व कप में कुल 15 टी20 मैच खेले और 30.71 की औसत और 145.27 की आकर्षक स्ट्राइक रेट से रन बनाए।
टी20 विश्व कप में उन्होंने ग्रुप मैचों में न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के ख़िलाफ़ क्रमश: 52 और 47 का स्कोर बनाया और फिर भारत के ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल में 86 रनों की पारी खेली, जिसे उन्होंने अपने करियर के सबसे अच्छे दिनों में से एक बताया।
हेल्स ने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 11 टेस्ट, 70 वनडे और 75 टी20 आई मैच खेलें, जिसमें उन्होंने क्रमश:573, 2419, 2074 रन बनाए। साथ ही इस दौरान उन्होंने वनडे में छह और टी20 में एक शतक लगाया।

Matt Roller is an assistant editor at ESPNcricinfo. @mroller98