मैच (21)
ENG v WI (1)
Legends WC (3)
MLC (2)
T20 Blast (9)
RHF Trophy (1)
ENG v NZ (W) (1)
ZIM v IND (1)
LPL (1)
TNPL (2)
ख़बरें

ज़िम्बाब्वे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब में लगी आग, आईसीसी के अधिकारियों ने किया मैदान का निरीक्षण

यह मैदान मौजूदा चल रहे वनडे विश्व कप क्वालीफ़ायर के कई मैचों की मेज़बानी कर रहा है

Brothers in arms: the Zimbabwe fans prepare to show their moves, Zimbabwe vs Netherlands, ICC World Cup Qualifier, Harare, June 20, 2023

कोविड-19 के बाद से इस स्टेडियम में अक्सर दर्शकों का हुजूम उमड़ता रहा है  •  ICC via Getty Images

मंगलवार की रात हरारे स्पोर्ट्स क्लब में आग लग गई थी। यह स्टेडियम वनडे विश्व कप क्वालीफ़ायर के कई मैचों की मेज़बानी कर रहा है। हालांकि स्टेडियम के अधिकारियों के अनुसार इस आग का ग्राउंड पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। साथ ही आईसीसी के सुरक्षा टीम और ज़िम्बाब्वे क्रिकेट के अधिकारियों ने स्टेडियम का निरीक्षण करने के बाद यहां पर मैच आयोजित करने की मंजूरी दे दी है।
ज़िम्बाब्वे और नीदरलैंड के बीच हुए मैच के छह घंटे बाद यह घटना घटित हुई थी। मैदान के दक्षिणी भाग में आग की लपटों को साफ़-साफ़ देखा जा सकता था। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि आग छत के आस-पास लगी थी। सामान्यत: इस एरिया में ज़िम्बाब्वे क्रिकेट सपोर्टर्स यूनियन के लोग बैठते हैं। अभी तक इस बात का पता नहीं लगा है कि आग का कारण क्या था लेकिन अत्यधिक ज्वलनशील सामग्री के साथ एक खुले मैदान में यह आग काफ़ी तेज़ी से फैल रही थी। एक वीडियो में यह दिखा कि आग की लपटों की ऊंचाई लगभग एक पेड़ के बराबर थी और यह काफ़ी तेज़ी से स्टैंड के पास आ रही थी।
हरारे स्पोर्ट्स क्लब ज़िम्बाब्वे हाउस नामक एक आधिकारिक सरकारी भवन के सामने स्थित है। वहां काम करने वाले लोगों ने इस आग के संदर्भ में जल्द से जल्द अधिकारियों को सूचित कर दिया। इसी कारण से आग को काफ़ी तेज़ी से रोकने में सफलता भी हासिल कर ली गई।
बुधवार की सुबह यह सुनिश्चित करने के लिए मैदान का निरीक्षण किया गया कि यह दर्शकों के लिए सुरक्षित है और फिर इसे हरी झंडी दी गई। कोविड-19 प्रतिबंधों की समाप्ति के बाद से इस स्थल पर काफ़ी भीड़ देखी गई है।
पिछले रविवार को नेपाल के ख़िलाफ़ ज़िम्बाब्वे ने टूर्नामेंट का पहला मैच खेला था। उस दिन स्टेडियम पूरी तरह से भरा हुआ था। कुछ लोगों को तो स्टेडियम के गेट से ही वापस घर जाना पड़ा था क्योंकि स्टेडियम में जगह नहीं थी। नीदरलैंड के ख़िलाफ़ खेले गए मैच में भी वीक डे होने के बावजूद स्टेडियम में काफ़ी भीड़ थी। शनिवार को ज़िम्बाब्वे की टीम वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेलने वाली है। यह उम्मीद जताई जा रही है उस दिन एक बार फिर से स्टेडियम खचाखच भरा हुआ रहेगा।
कुल मिलाकर तीन और ग्रुप मैच, चार सुपर सिक्स के मैच और फ़ाइनल हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाना बाक़ी है। फ़ाइनल में जो 2 टीमें आपस में भिड़ेंगी, वह इस साल होने वाले वनडे विश्वकप के लिए क्वालीफ़ाई कर जाएंगी।

फिरदौस मुंडा ESPNcricinfo की अफ़्रीका संवाददाता हैं