मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

मार्श की अनुपस्थिति में स्मिथ नंबर तीन पर खेलेंगे

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फ़‍िंंच के अनुसार उनकी सारी रणनीति रहेगी टी20 विश्‍व कप की तैयारियों के मद्देनज़र

Steven Smith in the nets on the eve of the first T20I against Sri Lanka, Colombo, June 6, 2022

पिछले 12 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय मैचों में केवल एक ही बार स्मिथ ने नंबर तीन पर बल्‍लेबाज़ी की है  •  AFP/Getty Images

चोट की वजह से बाहर मिचेल मार्श की अनुपस्थिति में स्‍टीवन स्मिथ भारत के ख़‍िलाफ़ होने वाली टी20 सीरीज़ में नंबर तीन पर बल्‍लेबाज़ी करेंगे। हालांकि, पुरुषों के टी20 विश्व कप की टीम में ऑस्ट्रेलिया की पहली पसंद एकादश में स्मिथ की भूमिका अस्थिर बनी रहेगी।
मंगलवार से मोहाली में भारत के ख़‍िलाफ़ शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में ऑस्‍ट्रेलिया के शीर्ष छह में तीन पहली पसंद के खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं। मार्श के अलावा डेविड वॉर्नर और मार्कस स्‍टॉयनिस भी इस दौरे पर नहीं आए हैं। मिचेल स्‍टार्क को भी चोट की वजह से आराम दिया गया है। इसका मतलब है कि ऑस्‍ट्रेलिया एक अलग टीम के साथ उतरेगा, ऐसे समय पर जब उनके पास विश्‍व कप से पहले केवल नौ ही मैच बचे हैं।
दो साल के समय में स्मिथ ने पिछले 12 मैचों में केवल एक ही बार टी20 अंतर्राष्ट्रीय में नंबर तीन पर बल्‍लेबाज़ी की है। वह भी एक अलग तरह के संयोजन की वजह से इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ 2021 टी20 विश्‍व कप में, जब ऑस्‍ट्रेलिया ने एक विशुद्ध पांचवें गेंदबाज़ को खिलाने के लिए मार्श को बाहर बैठाया था।
इसके बाद से स्मिथ ने कभी नंबर चार से ऊपर बल्‍लेबाज़ी नहीं की है, फ‍िर चाहे मार्श टीम में हों या नहीं। वह टीम के लिए ऐंकर की भूमिका निभाते दिखे, जो पावरप्‍ले में जल्द विकेट गिरने के बाद टीम को मध्‍य ओवरों में संभालते हैं।
लेकिन मध्‍य ओवरों में उनके बडे़ शॉट नहीं मार पाने की कमी ने उनके विश्‍व कप में ऑस्‍ट्रेलिया के पहली पसंद की एकादश में रहने पर सवाल खड़े कर दिए हैं, ख़ासकर जब से टिम डेविड को टीम में चुना गया है। पिछले 12 मैचों में स्मिथ केवल आठ बार बल्‍लेबाज़ी कर पाए हैं और वह भी 107.20 के स्‍ट्राइक रेट से, जो उनके करियर के 125.27 के स्‍ट्राइक रेट से भी कम है।
कप्तान ऐरन फ़‍िंंच ने सोमवार को पुष्टि की कि भारत के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ में स्मिथ नंबर तीन पर बल्‍लेबाज़ी करेंगे और ऑस्‍ट्रेलिया को उनकी क्षमता पर पूरा भरोसा है।
फ़‍िंंच ने कहा, "पूरी उम्‍मीद है कि मिचेल मार्श के नहीं होने पर वह इस सीरीज़ में नंबर तीन पर बल्‍लेबाज़ी करेंगे। हम जानते हैं कि स्‍टीव में क्‍या क़ाबिलियत है। वह तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों में से एक हैं। हम जानते हैं कि उनके पास क्‍या कौशल है। हमें पूरा विश्‍वास है कि जो भी रोल उन्‍हें मिलेगा वह उसको बहुत अच्‍छे तरीके़ से निभा लेंगे।"
फ़‍िंंच ने पु‍ष्‍ट‍ि की कि ऑस्‍ट्रेलिया विश्‍व कप के लिए अपनी टीम को बनाने के लिए सभी खिलाड़‍ियों को अलग-अलग स्‍थान पर खिलाएगा।
उन्‍होंने कहा, "जो भी फ़ैसला हम लेंगे वह मुझे लगता है कि विश्‍व कप को देखते हुए है, और कल मोहाली की पिच को देखकर ऐसा लगा कि इस बार काफ़ी घास है। और हम जानते हैं कि मोहाली में गेंद स्विंग हो सकती है और अच्‍छा उछाल पाती है, इसलिए मुझे लगता है कि हम इस बात का ध्यान रखेंगे कि हम अपने फ़ोकस के मामले में बहुत संकीर्ण सोच वाले न हों। हमने पिछले छह से 10 महीनों में जो कुछ भी कोशिश की है वह टी20 विश्‍व कप को देखते हुए की है, यह इसलिए है कि हम अलग-अलग संयोजन के साथ कैसे खेल सकते हैं, क्‍योंकि आख़‍िरकार आप चाहते हो कि चोटों की वजह से आपके अभियान पर असर नहीं पड़े। टीम में थोड़ी बहुत मिक्सिंग और मैचिंग तो है, लेकिन तब भी हमारी नज़रें विश्‍व कप पर हैं कि हम एक अच्‍छी टीम तैयार कर सकें।"
दो ऑलराउंडर, मार्श और स्‍टॉयनिस, के अलावा तेज गेंदबाज़ स्‍टार्क के नहीं होने से ऑस्‍ट्रेलिया एक अलग गेंदबाज़ी आक्रमण के साथ उतरने को मजबूर होगा, जिससे उनके शीर्ष सात के चयन पर प्रभाव पड़ेगा।
डेविड के ऑस्‍ट्रेलिया के लिए स्‍टॉयनिस की जगह डेब्‍यू करने की उम्‍मीद है। वह इससे पहले 14 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय सिंगापुर के लिए खेल चुके हैं, लेकिन वह पार्ट टाइम ऑफ़ स्पिन करते हैं। कैमरन ग्रीन टी20 विश्‍व कप टीम में नहीं हैं लेकिन भारतीय दौरे का हिस्‍सा हैं वह एक तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं। ग्रीन ने इस साल पाकिस्‍तान दौरे पर टी20 डेब्‍यू किया था, लेकिन वह अपने पेशेवर करियर में केवल 14 टी20 ही खेले हैं।
हालांकि फ़‍िंच को लगता है कि ग्रीन में तीनों प्रारूपों का क़ाबिल खिलाड़ी बनने की क्षमता है जो उन्‍होंने ज़‍िम्‍बाब्‍वे और न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ हालिया सीरीज़ में दिखाया भी है।
उन्‍होंने कहा, "मुझे लगता है कि वनडे में उनके नंबर पांच, छह और सात पर बल्‍लेबाज़ी करने की क्षमता क़ाबिलेतारीफ़ है। तथ्‍य यह है कि इस युवा खिलाड़ी ने हमें एक मुश्किल लक्ष्‍य का पीछा करते हुए जीत दिलाई, जहां उन्‍होंने न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ इस मैच में ऐलेक्‍स कैरी के साथ बेहतरीन साझेदारी की जो इस लड़के की खेल की समझ को दर्शाता है। वह एक ऐसा युवा है जो हमेशा अपने काम से प्रभावित करता रहता है।"

ऐलेक्‍स मैलकॉम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।