मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : भारतीय टीम में हरफ़नमौला हार्दिक का जमेगा रंग?

बल्लेबाज़ों को हैरतअंगेज़ तबरेज़ शम्सी से बचकर रहना होगा

कप्तान केएल राहुल चोट के चलते इस सीरीज़ से बाहर हो गए हैं  •  PTI

कप्तान केएल राहुल चोट के चलते इस सीरीज़ से बाहर हो गए हैं  •  PTI

आईपीएल 2022 में एक साथ खेलने के बाद अब भारत और साउथ अफ़्रीका के खिलाड़ी एक दूसरे के ख़िलाफ़ अपना दमखम दिखाएंगे। टी20 विश्व कप 2022 की तैयारियों की शुरुआत पांच मैचों की सीरीज़ से होने जा रही है। पहले मैच से पहले भारतीय ख़ेमे को बड़ा झटका लगा जब कप्तान केएल राहुल और कुलदीप यादव चोट के चलते इस पूरी सीरीज़ से बाहर हो गए। आइए दिल्ली में खेले जाने वाले पहले मुक़ाबले से पहले नज़र डालते हैं कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ों पर।
हरफ़नमौला हार्दिक की वापसी
साल 2020 से हार्दिक पंड्या चोटों से जूझ रहे थे और इस दौरान उनकी बल्लेबाज़ी में भी गिरावट देखी गई। उन्होंने गेंदबाज़ी करना मानो बंद ही कर दिया था और बतौर विशेषज्ञ बल्लेबाज़ भारतीय टीम का हिस्सा बने हुए थे। हालांकि अब हार्दिक अपने हरफ़नमौला रूप में वापस लौट आए हैं और आईपीएल 2022 में 487 रन बनाकर इस सीरीज़ में आ रहे हैं। बल्ले के साथ धूम मचाने के अलावा उन्होंने पूरी ऊर्जा के साथ गेंदबाज़ी करना शुरू कर दिया है और अब वह भारत को प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर की भूमिका फिर से निभा सकते हैं। आईपीएल में हार्दिक ने नई गेंद के साथ 5.5 की इकॉनमी से दो जबकि पुरानी गेंद के साथ मध्य ओवरों में 7.7 की इकॉनमी से चार शिकार किए थे। यह दर्शाता है कि वह किसी भी स्थिति में मैच को पलटने में सक्षम हैं और अब वह भारत के लिए मैच विनर साबित होना चाहेंगे।
मारक्रम हैं साउथ अफ़्रीका की मज़बूत कड़ी
अपने डेब्यू के बाद से एडन मारक्रम ने टी20 मैचों में साउथ अफ़्रीका के लिए अलग-अलग स्थानों पर बल्लेबाज़ी की हैं। बतौर सलामी बल्लेबाज़ अपना करियर शुरू करने के बाद अब चौथे नंबर पर वह अपने असली रंग में खेल रहे हैं। आईपीएल 2022 में मध्य क्रम में खेलते हुए 381 रन बनाकर मारक्रम ने दिखाया कि वह पेस और स्पिन दोनों के ख़िलाफ़ तेज़ी से रन बनाने में सक्षम हैं और डेथ ओवरों में किसी भी गेंदबाज़ को आड़े हाथों ले सकते हैं। आईपीएल में जहां पेस के विरुद्ध उन्होंने 145 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की, स्पिन के ख़िलाफ़ उन्होंने 133 के स्ट्राइक रेट से रन बटोरे। इसके अलावा गेंद के साथ भी मारक्रम कमाल कर सकते हैं और इसलिए वह साउथ अफ़्रीका के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं।
हैरतअंगेज़ तबरेज़
तबरेज़ शम्सी साउथ अफ़्रीका के प्रमुख स्पिनर होने के साथ-साथ इस समय विश्व क्रिकेट के नंबर एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय स्पिनर हैं। पिछले सीज़न में वह इतने निखरकर आए कि उन्होंने 22 मैचों में 36 विकेट अपने नाम किए। इतना ही नहीं, इस दौरान 5.7 की उनकी इकॉनमी सबसे अच्छी थी। साल 2021 से टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में केवल वनिंदु हसरंगा ने शम्सी से अधिक विकेट लिए हैं। हालांकि शम्सी को अब भी भारत के ख़िलाफ़ सफलता की तलाश है। पांच मैचों में वह भारत के ख़िलाफ़ केवल चार विकेट झटक पाए हैं।

अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।