मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

शास्त्री : जीतने के लिए आपको बेहतर तैयारी करनी होती है

"मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी का घर पर बैठे रहना चौंकाने वाला है"

Mohammed Shami bowls a bouncer, India vs Namibia, Dubai, T20 World Cup 2021, November 08, 2021

रवि शास्त्री को लगता है कि एशिया कप में भारत को एक तेज़ गेंदबाज़ की कमी खल रही है और मोहम्मद शमी उसे पूरा कर सकते थे  •  Getty Images

मोहम्मद शमी कहां हैं और वह दुबई में भारतीय टीम का हिस्सा क्यों नहीं हैं?
पूर्व भारतीय कप्तान और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने सुपर 4 चरण में लगातार दूसरी हार के बाद भारतीय टीम प्रबंधन से इन सवालों के जवाब मांगे हैं। मंगलवार को भारत 174 के स्कोर का बचाव नहीं कर पाया और अंतिम ओवर में उसे श्रीलंका के हाथों हार मिली। इससे दो दिन पहले टीम पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 182 रन नहीं रोक पाई थी।
शास्त्री को इस बात से समस्या है कि भारत केवल तीन विशेषज्ञ तेज़ गेंदबाज़ों के साथ एशिया कप में हिस्सा ले रहा है। सुपर 4 से पहले आवेश ख़ान के ख़राब स्वास्थ्य के कारण टीम को भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह के साथ हार्दिक पंड्या को तीसरे तेज़ गेंदबाज़ के रूप में खिलाना पड़ा।
भारत टीम के साथ अभ्यास कर रहे और स्टैंड-बाय के तौर पर मौजूद दीपक चाहर को मुख्य टीम में शामिल कर सकता था लेकिन टीम ने आवेश के स्वास्थ्य के ठीक होने का इंतज़ार करना ठीक समझा। इन दो हारों के बाद टीम एशिया कप से लगभग बाहर हो चुकी है और गुरुवार को उनका सामना अफ़ग़ानिस्तान से होगा।
शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, "जीतने के लिए आपको बेहतर तैयारी करनी होती है। मुझे लगता है कि चयन, विशेषकर तेज़ गेंदबाज़ों का चयन, बेहतर हो सकता था। आप यहां की परिस्थितियां जानते हैं कि यहां स्पिनर के लिए इतनी मदद नहीं है। मुझे आश्चर्य हुआ कि आप (हार्दिक समेत) केवल चार तेज़ गेंदबाज़ों के साथ यहां आए।"
उन्होंने आगे कहा, "आपको उस अतिरिक्त (तेज़ गेंदबाज़) की ज़रूरत थी। मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी का घर पर बैठे रहना चौंकाने वाला है। एक सफल आईपीएल के बाद उनका टीम में जगह ना बनाना, मुझे कुछ अलग नज़र आ रहा है।"
शमी आईपीएल 2022 का ख़िताब जीतने वाली गुजरात टाइटंस के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। उन्होंने सभी 16 मैच खेलते हुए 20 विकेट झटके। पावरप्ले में उन्होंने 6.62 की बेहतरीन इकॉनमी से गेंदबाज़ी करते हुए संयुक्त रूप से सर्वाधिक 11 विकेट निकाले थे।
मंगलवार को भारतीय गेंदबाज़ों की सबसे बड़ी समस्या यह रही कि वह पावरप्ले में विकेट नहीं निकाल पाए। श्रीलंकाई ओपनर पथुम निसंका और कुसल मेंडिस ने 11.1 ओवर में 97 रन जोड़े और जीत की नींव रखी। युज़वेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन के लगातार विकेटों के बावजूद श्रीलंका मैच में बनी हुई थी।
शमी की अनुपस्थिति पर शास्त्री ने कहा, "कोई भी बाहर बैठना नहीं चाहता है। बेशक़ कार्यभार प्रबंधन की बात आती है। मैं इससे सहमत हूं लेकिन मुझे लगता है कि इसके नुक़सान भी है। मेरा मानना है कि जब आप अच्छी लय में हैं तो आपको खेलते रहना चाहिए। रिकवरी के लिए ब्रेक लेना सही है लेकिन चतुराई के साथ यह ब्रेक लिया जाना चाहिए।"
इस दौरान पूर्व पाकिस्तानी कप्तान वसीम अकरम ने शास्त्री से पूछा कि चयन समिति में कोच को अपने विचार रखने चाहिए या नहीं। उन्होंने उत्तर दिया, "जी हां। वह चयन का हिस्सा नहीं हैं लेकिन यह कह सकता है कि 'हमें यह संयोजन चाहिए' और फिर कप्तान इसे चयनकर्ताओं तक पहुंचाएगा।"
शास्त्री ने आगे कहा, "जब मैं प्लानिंग की बात करता हूं, मेरा कहना है कि एक और तेज़ गेंदबाज़ होना चाहिए था। 15-16 (के दल में) एक स्पिनर कम हो सकता था। आप ऐसी स्थिति में नहीं पड़ना चाहते हैं जहां एक खिलाड़ी को बुखार है और आपके पास खिलाने के लिए और कोई है नहीं। आपको एक अतिरिक्त स्पिनर खिलाना पड़ता है जो अंत में शर्मनाक हो सकता है।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।