मैच (19)
T20 वर्ल्ड कप (4)
T20 Blast (14)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

एशिया कप में भारत की क़िस्मत अब पाकिस्तान के हाथ में

भारत को अब उम्मीद करना होगा कि पाकिस्तान अपने बाक़ी बचे दोनों मैच हार जाए

Babar Azam and Rohit Sharma walk out for the toss, India vs Pakistan, Asia Cup, Dubai, September 4, 2022

'पाकिस्तान भरोसे भारत'  •  ACC

सुपर 4 में लगातार दो मैच हारकर भारत एशिया कप से लगभग बाहर होने की कगार पर है। हालांकि उनके लिए संभावनाएं अभी भी बची हुई हैं। वहीं दूसरी तरफ़ सुपर 4 के दो मैच जीत चुकी श्रीलंकाई टीम फ़ाइनल में लगभग पहुंच चुकी है लेकिन तकनीकी रूप से वह भी अभी बाहर हो सकती है। देखते हैं कि क्या हैं सभी टीमों के लिए एशिया कप के फ़ाइनल में पहुंचने की संभावनाएं
भारत
मैच 2, अंक 0, नेट रन रेट -0.125, बचा मैच: बनाम अफ़ग़ानिस्तान
भारत के लिए फ़ाइनल में पहुंचने का एकमात्र मौक़ा तब बनता है, जब श्रीलंका और अफ़ग़ानिस्तान दोनों पाकिस्तान को हरा दें और भारत भी अपने आख़िरी लीग मुक़ाबले में अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ जीत हासिल करे। ऐसे में भारत बेहतर रन रेट के आधार पर फ़ाइनल में पहुंच सकता है। अगर बुधवार को पाकिस्तान की टीम अफ़ग़ानिस्तान को हरा देती है तो पाकिस्तान और श्रीलंका फ़ाइनल में पहुंच जाएंगे, वहीं भारत और अफ़ग़ानिस्तान बाहर हो जाएंगे। ऐसे में सुपर 4 के बाक़ी बचे मैच डेड-रबर हो जाएंगे।
श्रीलंका
मैच 2, अंक 4, नेट रन रेट 0.351, बचा मैच: बनाम पाकिस्तान
सुपर 4 के अपने दोनों मैच जीतकर श्रीलंका सबसे मज़बूत स्थिति में है और फ़ाइनल में पहुंचने के बिल्कुल क़रीब है। वह एक ही स्थिति में बाहर हो सकती है अगर अफ़ग़ानिस्तान, पाकिस्तान और भारत दोनों को हरा दे और आख़िरी मुक़ाबले में पाकिस्तान, श्रीलंका को मात दे दे। तब श्रीलंका, अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान दोनों के पास दो-दो जीत होंगी और फिर नेट रन रेट के आधार पर फ़ाइनलिस्ट का फ़ैसला होगा। हालांकि यह बहुत ही मुश्किल है। अफ़ग़ानिस्तान को अपने अगले दो मुक़ाबले लगातार दो दिनों में अलग-अलग मैदानों पर खेलने हैं।
पाकिस्तान
मैच 1, अंक 2, नेट रन रेट 0.126, बचे मैच: बनाम अफ़ग़ानिस्तान, श्रीलंका
अगर पाकिस्तान बुधवार को अफ़ग़ानिस्तान को हरा देता है, तो वह श्रीलंका के साथ फ़ाइनल में पहुंच जाएगा। अगर पाकिस्तान को इस मैच में हार मिलती है और वह श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपना अगला मुक़ाबला जीत जाते हैं, तो भी वे फ़ाइनल में पहुंच जाएंगे, बशर्ते भारत भी अफ़ग़ानिस्तान को हरा दे। वहीं अगर अफ़ग़ानिस्तान अपने दोनों मुक़ाबले जीत लेती है तो पाकिस्तान को ना सिर्फ़ श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपना आख़िरी मैच जीतना होगा बल्कि नेट रन रेट पर भी ध्यान देना होगा।
वहीं अगर पाकिस्तान अपने दोनों मुक़ाबले हार जाती है तो उन्हें उम्मीद करनी होगी कि भारत, अफ़ग़ानिस्तान को हरा दे। ऐसे में तीन टीमों के पास एक-एक जीत होगी और नेट रन रेट के आधार पर निर्णय होगा कि फ़ाइनल में श्रीलंका के साथ कौन भिड़ेगा।
अफ़ग़ानिस्तान
मैच 1, अंक 0, नेट रन रेट -0.589, बचे मैच: बनाम पाकिस्तान, भारत
अगर अफ़ग़ानिस्तान, पाकिस्तान से हारता है तो वह भारत के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगा। अगर वह पाकिस्तान से जीतता और भारत से हारता है तो उन्हें उम्मीद करनी होगी कि शुक्रवार को श्रीलंका भी पाकिस्तान को हरा दे। ऐसे में तीन टीमों के पास एक-एक जीत होगी और नेट रन रेट के आधार पर फ़ैसला होगा।
वहीं अगर अफ़ग़ानिस्तान अपने बाक़ी बचे हुए दोनों मैच जीतता है तो भी उन्हें मनाना होगा कि श्रीलंका भी पाकिस्तान को हरा दे। अगर श्रीलंका, पाकिस्तान से हार जाता है तो तीन टीमों के पास दो-दो जीत होंगी और फिर से नेट रन रेट के आधार पर फ़ैसला होगा।