मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

वॉटसन : राहुल का सर्वश्रेष्ठ तभी आएगा जब वह पहली गेंद से आक्रमण करेंगे

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर का मानना है राहुल तेज़ गति से बल्लेबाज़ी करेंगे तो रोहित और कोहली से दबाव हटा देंगे

पिछले मैच को छोड़ दिया जाए तो फ़ॉर्म से जूझते दिखे हैं केएल राहुल  •  AFP/Getty Images

पिछले मैच को छोड़ दिया जाए तो फ़ॉर्म से जूझते दिखे हैं केएल राहुल  •  AFP/Getty Images

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने भारतीय टी20 टीम के उपकप्तान केएल राहुल के समर्थन में कहा है कि शीर्ष क्रम में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली से दबाव हटाने में राहुल की भूमिका अहम होगी। वॉटसन ने यह ज़रूर कहा है कि राहुल को अपने "सर्वश्रेष्ठ रूपांतर" को दिखाने की ज़रूरत है।
राहुल एशिया कप में 2022 में पहली बार टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं और अब तक उनका टूर्नामेंट कुछ ख़ास नहीं रहा है। पाकिस्तान के ख़िलाफ़ शून्य बनाने के बाद हॉन्ग कॉन्ग के विरुद्ध उन्होंने 39 गेंदों पर 36 रनों की पारी खेली थी। सुपर 4 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ राहुल ने थोड़ी और सकारात्मक बल्लेबाज़ी करते हुए 20 गेंदों पर 28 बनाए जिसमें दो छक्के और एक चौका शामिल था।
'आईसीसी रिव्यु' पर वॉटसन ने कहा, "मैं बस उनका [राहुल का] सर्वश्रेष्ठ रूपांतर देखना चाहता हूं। और ऐसा तब होता है जब वह गेंदबाज़ों पर आक्रमण करते हैं। हमने आईपीएल और भारत के लिए भी कई बार देखा है, जब वह परिस्थितियों को पढ़ लेते हैं तो गेंदबाज़ों को ध्वस्त कर सकते हैं। उनके पास विकेट के चारों ओर शॉट हैं और दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ भी उन्हें नहीं रोक पाते। हमने देखा है पंजाब किंग्स और ख़ासकर अब लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए वह संचयकर्ता की भूमिका निभा रहे हैं और फिर भी बड़े शॉट लगा सकते हैं। मेरे हिसाब से वह इससे कहीं बेहतर हैं।"
वॉटसन ने कहा, "राहुल 150-160 की स्ट्राइक रेट से खेल सकते हैं और ऐसे में वह रोहित शर्मा और विराट कोहली से दबाव भी हटा लेंगे। मेरे लिए केएल राहुल तब अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में होंगे जब वह पहली ही गेंद से गेंदबाज़ों के साथ मुक़ाबला करते हैं।"
वॉटसन ने यह भी कहा कि राहुल टी20 प्रारूप में भारत के प्रधान बल्लेबाज़ रखने की क्षमता रखते हैं। अब तक उनके खाते में 59 टी20आई मैचों में 39.47 के औसत और 140.89 के स्ट्राइक रेट से 1895 रन हैं, जिसमें दो शतक और 16 अर्धशतक मौजूद हैं। वॉटसन ने कहा, "उनमें ऐसी प्रतिभा है कि वह इस बल्लेबाज़ी क्रम के स्तंभ बन सकते हैं। वह 30 साल के हैं और इसका मतलब है वह तीन से पांच साल और अपने फ़ॉर्म के शीर्ष पर रहेंगे। एक बल्लेबाज़ लगभग 27, 28 या 30 तक ही अपने पूरे गेम के पहलुओं को समझता है - तकनीक, मानसिक शक्ति।"
बल्लेबाज़ी के अंदाज़ में वॉटसन ने राहुल की तुलना अपने एक ऑस्ट्रेलियाई साथी के साथ करते हुए कहा, "उनकी प्रतिभा और उनकी तेज़ गेंदबाज़ी और स्पिन के ख़िलाफ़ कलात्मक शॉट लगाने की क्षमता देख कर मुझे डेमियन मार्टिन की याद आती है। मार्टिन भी गेंद को बहुत ज़ोर से मारते थे लेकिन ऐसा लगता ही नहीं था कि उन्होंने बहुत ज़ोर लगाया हो। हाल ही में स्टाइल के मामले में सूर्यकुमार यादव और बाबर आज़म ने भी बहुत प्रभावित किया है लेकिन जहां तक केएल राहुल का सवाल है, वह इतनी आसानी से विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ों पर प्रहार करते हैं। यह कतई आसान नहीं होती।"

देबायन सेन ESPNcricinfo में स्‍थानीय भाषा प्रमुख हैं।