मैच (12)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्‍स : शुभमन और सिराज ने कर दिया कमाल

भारत बनाम न्‍यूज़ीलैंड के बीच पहले वनडे में अन्‍य भारतीय खिलाड़‍ियों ने भी कमाए अहम अंक

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्‍लेबाज़ हैं शुभमन गिल  •  Associated Press

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्‍लेबाज़ हैं शुभमन गिल  •  Associated Press

न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ के पहले मैच में भारत को 12 रन से जीत तो मिली लेकिन सीख उससे भी कहीं अधिक मिल गई। कैसे कोई टीम का निचले क्रम का बल्‍लेबाज़ मैच को अपनी ओर ख़ींच सकता है यह माइकल ब्रेसवेल ने करके दिखा दिया है। चलिए तो देखते हैं कि इस मैच में भारत के खिलाड़‍ियों ने कितने अंक अर्जित किए हैं।

क्या सही क्या ग़लत?

सही तो इस मैच में शुभमन गिल को ओपनिंग पर लगातार मौक़ा देना रहा, उसके बाद भी जब टीम में इशान किशन मौजूद थे। आज केवल गिल का शो रहा जिन्‍होंने एक ओर गिरते विकेटों के बीच अपने विकेट को संभाले रखा और दोहरा शतक लगा दिया।

ग़लत की बात की जाए तो वह इस मैच में रोहित शर्मा की कप्‍तानी रही, जो न्‍यूज़ीलैंड की आधी टीम लौटने के बाद सोच चुके थे कि मैच अपने हाथ में है। हालांकि वह तो भला हो कि मोहम्‍मद सिराज़ के कुछ ओवर बचे थे और अहम समय पर हार्दिक भी कुछ ओवर निकालने के लिए तैयार थे।

रेटिंग्स 1 से 10, सर्वाधिक 10)

रोहित शर्मा, 6 : रोहित शर्मा ने एक तरह से अपनी फ़ॉर्म तो पा ली है लेकिन वह अभी भी मैदान पर कप्‍तानी में बिखरे से नज़र आ रहे हैं। आक्रामक कप्‍तानी करने के चक्‍कर में वह न्‍यूज़ीलैंड के निचले क्रम को समझ नहीं सके। यही वजह रही कि यह मैच इतना नज़दीक पहुंच गया क्‍योंकि उससे पहले ही सिराज, शमी के ओवर लगभग ख़त्‍म हो चुके थे।

शुभमन गिल, 10 : वनडे क्रिकेट में विराट कोहली की जगह कोई आने वाले समय में ले सकता है तो वह गिल ही हैं। उनके शॉर्ट आर्म जैब एक तरह से अलग ही कला है। चाहे वह पुल में निकले या फ‍िर कट शॉट में। वह इतनी ताक़त के साथ इन शॉट्स को खेलते हैं कि गेंद सीमा से पहले रूकती नहीं है। दो बार वह आउट होने से बचे लेकिन जिस तरह से उन्‍होंने अपना दोहरा शतक पूरा किया वह क़ाबिले तारीफ़ था।

विराट कोहली, 5 : बांग्‍लादेश में टेस्‍ट मैच के दौरान कोहली एक आगे की गेंद को पीछे खेलने के चक्‍कर में आउट हुए थे। उसी तरह से इस मैच में भी कोहली एक बायें हाथ के स्पिनर की फुलर को समझ नहीं सके और गेंद सीधा ऑफ़ स्‍टंप ले उड़ी। शायद ही उनके लिए इस मैच की एक कवर ड्राइव के अलावा कुछ अच्‍छा गया।

इशान किशन, 4 : इशान किशन नंबर चार पर आकर कोई कमाल नहीं दिखा सके ना ही उनके लिए विकेट के पीछे कुछ भी अच्‍छा रहा है। ऐसे में उनको चार ही अंक दिए जा सकते हैं।

सूर्यकुमार यादव, 6 : सूर्यकुमार यादव शायद अपनी पारी को थामना नहीं चाहते हैं, आज उन्‍होंने धीरे-धीरे अपनी पारी को संवारना चाहा और किसी तरह से 31 रन तक पहुंचे लेकिन वही आक्रामकता उनका विकेट ले गई, लेकिन सैंटनर का वह एक कैच उनके ख़ाते में एक अतिरिक्‍त अंत दे गया।

हार्दिक पंड्या, 8 : एक समय था जब लगभग भारतीय गेंदबाज़ों ने मैच ख़त्‍म कर दिया था, लेकिन ब्रेसवेल और सैंटनर की शतकीय साझेदारी ने लगभग उनको मैच में वापस लौटा दिया था। यह साझेदारी टूटी लेकिन ब्रेसवेल कहां रूकने वाले थे। ऐसे समय पर उन्‍होंने 49वां ओवर किया और फ़र्ग्‍युसन विकेट निकालकर दिया।

वॉशिंगटन सुंदर, 6 : बल्‍लेबाज़ी में तो सुंदर ने केवल 12 रन बनाए लेकिन जिस तरह से उन्‍होंने बीच के ओवरों में गेंदबाज़ी की उससे न्‍यूज़ीलैंड के बल्‍लेबाज़ बंधकर रह गए। यह और बात है कि अंत में आकर ब्रेसवेल और सैंटनर ने उनका फ़ायदा उठाया।

शार्दुल ठाकुर, 7 : शार्दुल को हमेशा से साझेदारी तोड़ने वाले गेंदबाज़ के तौर पर देखा जाता है। पहले तो उन्‍होंने फ़‍िन ऐलेन को पवेलियन भेजा और उसके बाद जब मैच रोमांचक मोड़ पर था तो एक सटीक यॉर्कर डालकर उन्‍होंने अंतिम ओवर में ब्रेसवेल को चलता करके टीम को जीत दिला दी।

कुलदीप यादव, 8 : मध्‍य ओवरों में कमान पूरी तरह से कुलदीप ने संभाली। उन्‍होंने अपनी गुगली पर पहले मिचेल का विकेट लिया और उसके बाद निकल्‍स का भी विकेट लिया, जिससे न्‍यूज़ीलैंड की टीम दबाव में आ गई थी।

मोहम्‍मद शमी, 6 : शमी जब से चोट से लौटे हैं तो वह वापसी करता देख रहे हैं। कई बार पिछले मैचों में देखा कि वह कलाई को गेंदबाज़ी करते मोड़ रहे थे, लेकिन इस बार वह सीधी सीम के साथ गेंद को लय के साथ कर रहे थे। उन्‍हें फ़‍िलिप्‍स का यह विकेट भी एक बेहतरीन सीम पर मिला।

मोहम्‍मद सिराज, 9 : सिराज वैसे भी वनडे में पिछले कुछ समय से अच्‍छी गेंदबाज़ी कर रहे हैं और अब तो वैसे भी हैदराबाद उनका घर था। वॉबल सीम और आउट स्विंग से वह इस मैच में दो विकेट ले चुके थे, लेकिन जिस समय उनकी सबसे ज्‍़यादा ज़रूरत थी वह गेंदबाज़ी करने आए और अपने अंतिम ओवर में लगातार दो विकेट लेकर भारत की मैच में वापसी कराकर गए।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26