ख़बरें

बुमराह, शमी और कौन? चावला और वेटोरी ने चुनी भारतीय टीम की पेस बैटरी

अर्शदीप और हर्षल हैं उनके तीसरे पसंद

Mohammed Shami picked up his 11th powerplay wicket of the season when he removed Devon Conway, Chennai Super Kings vs Gujarat Titans, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, May 15, 2022

मोहम्मद शमी ने इस साल पावरप्ले में सबसे अधिक विकेट (11) लिए हैं  •  BCCI

डैनियल वेटोरी और पीयूष चावला का मानना है कि भारत को टी20 मैचों में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह का चुनाव करना चाहिए।
शमी के नाम इस साल आईपीएल में संयुक्त रुप से सर्वाधिक पावरप्ले विकेट (11) हैं। 11 मैचों में 18 विकेट लेकर वह आईपीएल 2022 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भी चौथे गेंदबाज़ हैं। वह पावरप्ले के साथ-साथ डेथ में भी अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे हैं और विकेट चटका रहे हैं। रविवार को चेन्नई सुपरकिंग्स के ख़िलाफ़ मैच में उन्होंने डेथ ओवर के दौरान विपक्षी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का विकेट चटकाया।
चावला ने कहा, "यह शमी के लिए सबसे अच्छे आईपीएल सीज़न में से एक है। हमने हमेशा देखा है कि वह नई गेंद से विकेट चटकाते हैं, लेकिन नई गेंद से विकेट के लिए जाते हैं। उन्होंने इस सीज़न में अपनी डेथ गेंदबाज़ी पर काम किया है। उनके पास इस साल डेथ गेंदबाज़ी के लिए स्पष्ट नीति है और उन्होंने अपनी योजनाओं को बख़ूबी अंजाम दिया है।"
वहीं वेटोरी का मानना है कि अगर शमी की डेथ गेंदबाज़ी में सुधार नहीं आती तो भी उन्हें टीम इंडिया में होना चाहिए था। वेटोरी ने कहा, "टी20 के पहले 16 ओवरों में टेस्ट मैच की भी गेंदबाज़ी काम करती है। शमी अपने लेंथ और सीम मूवमेंट को हमेशा बनाए रखते हैं। उनका सीम मूवमेंट बेहतरीन है, नए युवा तेज़ गेंदबाज़ों को उनसे यह सीखना चाहिए। अब उन्होंने अपनी डेथ गेंदबाज़ी में भी सुधार किया है और उनके पास अब यॉर्कर गेंदें भी है।"
हालांकि तीसरे तेज़ गेंदबाज़ के चुनाव में वेटोरी और चावला में मतभेद है। वेटोरी का मानना है कि डेथ ओवर के लिए भारत के पास बुमराह और हर्षल पटेल का विकल्प होना चाहिए। उन्होंने कहा, "हर्षल बीच के ओवरों की गेंदबाज़ी के साथ-साथ ही डेथ ओवरों में भी बुमराह का साथ दे सकते हैं।"
वहीं चावला का मानना है कि एक डेथ ओवर के गेंदबाज़ के रुप में हर्षल और अर्शदीप दोनों फ़िट बैठते हैं। उन्होंने पंजाब के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ अर्शदीप की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह इस सीज़न डेथ ओवरों में शानदार रहे हैं और उन्हें बुमराह, शमी और हर्षल के साथ टीम में ज़रूर होना चाहिए।
गौरतलब है कि इस साल कम से कम आठ ओवर करने वाले 23 डेथ गेंदबाज़ो में अर्शदीप की इकॉनमी (7.14) सर्वश्रेष्ठ हैं। उनके बाद बुमराह का नाम आता है, जिन्होंने डेथ ओवरों में 14.2 ओवरों से 7.46 की इकॉनमी से रन दिए हैं। हर्षल का डेथ ओवरों में इकॉनमी 9.46 है, लेकिन उन्होंने अर्शदीप और बुमराह से अधिक डेथ ओवर विकेट लिए हैं।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं