फ़ीचर्स

PBKS vs GT रिपोर्ट कार्ड : शुभमन गिल की पारी, पंजाब पर पड़ी भारी

मोहित के दो विकेट और साहा-सुदर्शन-मिलर के बल्ले ने भी दिया योगदान

Shubman Gill celebrates getting to fifty, Punjab Kings vs Gujarat Titans, IPL 2023, Mohali, April 13, 2023

शुभमन गिल ने 67 रनों की अहम पारी खेली  •  BCCI

गुरूवार रात मोहाली में खेले गए मैच में गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हरा दिया। गुजरात की कसी हुई गेंदबाज़ी और शुभमन गिल की 67 रनों की पारी की वजह से गुजरात को 2 अंक मिले। मैच में कौन से पहलू अहम रहे, एक नज़र मैच के रिपोर्ट कार्ड पर।
बल्लेबाज़ी
पंजाब (B) के कप्तान शिखर धवन का पिछले मैचों का फ़ॉर्म अपने घर पर खेलते हुए नज़र नहीं आया, सलामी जोड़ी सस्ते में आउट हो गई। मैथ्यू शॉर्ट ने बीच में कुछ अच्छे शाट्स खेले और 6 चौको के साथ 36 रन जोड़े। वहीं जितेश शर्मा ने अपनी छोटी सी पारी से प्रभावित किया, उन्होंने 25 रनों में पांच चौके जमाए। राजापक्षा संघर्ष करते हुए दिखाई दिए। सैम करन 22 रन बना पाए। शाहरुख़ ख़ान ने दो छक्के और एक चौका लगाकर 22 रन जोड़े। 16वें ओवर तक पंजाब का स्कोर 4 विकेट के नुक़सान पर 109 रन था। 20वें ओवर तक पंजाब 8 विकेट के नुक़सान पर 153 रन ही बना पाई।
गुजरात (A++) के लिए ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने अच्छी शुरुआत दी। साहा ने पांच चौके की मदद से तेज़ी से 30 रन बनाए। रबाडा ने साहा का विकेट झटका। दूसरे छोर पर अपने घर में खेलते हुए गिल के कलात्मक शाट्स देखने को मिले और उन्होंने 6 चौकों की मदद से अर्धशतक पूरा किया। सुदर्शन ने 19 रनों की छोटी पारी खेली। कप्तान पंड्या सिर्फ 8 रन ही जोड़ सके, परंतु गिल ने ज़िम्मेदारी के साथ खेलते हुए 67 रनों की पारी खेली। डेविड मिलर के नाबाद 17 रन और तेवतिया के विजयी चौके ने एक गेंद बाकी रहते हुए 154 का लक्ष्य हासिल कर लिया।
गेंदबाज़ी
गुजरात ( A++) ने शुरुआत से ही पंजाब के बल्लेबाज़ों को बांधकर रखा। पहले ही ओवर में शमी ने प्रभसिमरन को बाहर का रास्ता दिखाया तो कप्तान धवन का अहम विकेट लिटिल ने लिया। राशिद ने आते ही गुगली का जादू दिखाया और शॉर्ट को बोल्ड किया। जोसेफ़ की कसी हुई गेंदों का पंजाब के बल्लेबाज़ों के पास कोई जवाब नहीं था। मोहित ने अपनी नई टीम के साथ खाता खोला, लेकिन उनका अनुशासन पुराना ही दिखा और उनके खाते में दो विकेट गए। पंजाब को 100 रन पूरे करने में 16 ओवर तक इंतज़ार करना पड़ा। हालांकि गुजरात की ओर से 6 वाइड के साथ 8 अतिरिक्त रन दिए गए। सभी गेंदबाज़ों ने अपनी भूमिका निभाई और कप्तान पंड्या को गेंदबाज़ी की ज़रूरत नहीं पड़ी।
पंजाब (A) के गेंदबाज़ शुरुआत में असरदार नहीं रहे। अर्शदीप के एक ही ओवर में 4 चौके हौसले पस्त करने वाले थे। रबाडा की गेंदें कसी हुई थी। उन्होंने साहा को आईपीएल में अपना 100वां शिकार बनाया। अर्शदीप ने सुर्दशन को आउट कर वापसी की कोशिश की। सैम करन ने भी बल्लेबाज़ों को हाथ खोलने का मौक़ा नहीं दिया। हरप्रीत बराड़ को हार्दिक का विकेट लेने में क़ामयाबी मिली। गुजरात के बल्लेबाज़ों ने बिना कोई जल्दी दिखाए अपनी लय जारी रखी। आख़िरी ओवर में 7 रनों की ज़रूरत थी। सैम करन ने गिल को बोल्ड किया और गेंदों में कसावट जारी रखी लेकिन अंत हार के साथ ही हुआ।
फ़ील्डिंग
गुजरात (A++) की गेंदबाज़ी की तरह ही फ़ील्डिंग ने भी प्रभावित किया। जोसेफ़ ने पीछे दौड़ते हुए कप्तान धवन का कैच लपकने में कोई ग़लती नहीं की। राशिद ख़ान के हाथों में दो कैच गए और वे सफल रहे। जोसेफ़ की तेज गेंदों को साहा ने कलेक्ट करने में ग़लती नहीं की और उन्होंने जितेश शर्मा का कैच भी पकड़ा। शुभमन गिल ने राजापक्षा और करन का कैच बाउंड्री लाइन पर आत्मविश्वास के साथ पकड़ा। आख़िरी ओवर में दो बल्लेबाज़ों को रन आउट कर फ़ील्डिंग की चुस्ती-फुर्ती का भी अंदाज़ा हो गया।
पंजाब (B) की ओर से शॉर्ट ने साहा का कैच बॉउंड्री पर क़ामयाबी के साथ लपका तो प्रभसिमरन ने सुदर्शन का कैच पकड़ने में ग़लती नहीं की। सैम करन ने भी हार्दिक पंड्या का अहम कैच सफलता के साथ हासिल किया। आख़िरी ओवर में मिला रन आउट का मौक़ा पंजाब के खिलाड़ी नहीं भुना पाए अन्यथा फ़ील्डिंग से भी जीत और हार का फ़ैसला हो सकता था।
रणनीति
पंजाब (B) ने भानुका राजापक्षा की जगह राहुल चाहर को इंपैक्ट प्लेयर के रुप में शामिल किया लेकिन उनके खाते में कोई विकेट नहीं गया।
गुजरात (A) के कप्तान के लिए ये एक ऐसा दिन रहा जिसमें उन्हें बहुत ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा। गेंदबाज़ी विभाग ने अपना काम अनुशासन के साथ तो बल्लेबाज़ों ने अपना काम पूर्णता के साथ किया। लिहाजा हर रणनीति क़ामयाब होती दिखाई दी।