मैच (19)
T20 वर्ल्ड कप (4)
T20 Blast (14)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

स्वप्निल सिंह: लगभग 15 की उम्र में किया फ़र्स्ट-क्लास डेब्यू, RCB के लिए डेब्यू IPL मैच में बिखेरी चमक

जानिए कौन हैं स्वप्निल सिंह जिन्होंने SRH के ख़िलाफ़ एक ही ओवर में मारक्रम और क्लासन को किया आउट

Swapnil Singh exults after dismissing Heinrich Klaasen, Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bengaluru, IPL 2024, Hyderabad, April 25, 2024

स्वप्निल सिंह ने किया था मारक्रम और क्लासन को आउट  •  Associated Press

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) ने IPL 2024 में लगातार छह मैच गंवाने के बाद एक बड़ा फैसला लिया। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के ख़िलाफ़ मैच में 33 साल के स्वप्निल सिंह को इंपैक्ट प्लेयर चुना। स्वप्निल के मैदान में आने पर अधिकतर लोग हैरान थे क्योंकि शायद ही किसी को पता था कि स्वप्निल की क्षमता क्या है। सात गेंद शेष रहने पर बल्लेबाज़ी के लिए आने वाले स्वप्निल ने छह गेंदों में 12 रन बनाए और RCB का स्कोर 200 के पार ले गए।
बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाज़ी करने वाले स्वप्निल ने असली धमाका तो गेंद से किया। पारी का पांचवां ओवर लेकर आए स्वप्निल का स्वागत एडन मारक्रम ने चौके के साथ किया था, लेकिन अगली ही गेंद पर वह पगबाधा आउट हो गए। फुलटॉस गेंद पर पहले ही आगे निकलकर बड़ा शॉट खेलने का मन बना चुके मारक्रम पूरी तरह गेंद मिस कर गए और स्टंप के सामने पाए गए। अगली गेंद नो बॉल थी जिसके बाद आई फ़्री-हिट पर नितीश रेड्डी ने छक्का लगाया। पांचवीं गेंद पर हाइनरिक क्लासन ने लॉन्ग ऑन के ऊपर 91 मीटर का छक्का जड़ दिया, लेकिन अगली गेंद पर स्वप्निल ने लेंथ को पीछे खींचा और क्लासन फिर वही शॉट दोहराने के चक्कर में कैच आउट हुए। पहले ओवर में ही 19 रन देकर दो बड़े विकेट लेते हुए स्वप्निल ने RCB को बड़ा लाभ पहुंचा दिया था।
उत्तर प्रदेश के रायबरेली के रहने वाले स्वप्निल के लिए RCB की जर्सी में शुरुआत काफ़ी शानदार रही, लेकिन उनका क्रिकेटिंग करियर काफ़ी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। 2008 में हुए अंडर-19 विश्व कप की टीम में जगह बनाने के लिए स्वप्निल ने अपनी दावेदारी पेश की थी, लेकिन सफल नहीं हो पाए थे। लगभग 15 साल की उम्र में ही उन्होंने 2006 में ही बड़ौदा के लिए फ़र्स्ट-क्लास डेब्यू कर लिया था। 2007 में उनका टी20 और 2008 में लिस्ट-ए डेब्यू भी हो चुका था। 2008 में IPL के पहले सीज़न में वह मुंबई इंडियंस का हिस्सा भी थे, लेकिन उन्हें कोई भी मैच खेलने का मौक़ा नहीं मिला था।

स्वप्निल ने 2016 में किया था IPL डेब्यू

2014-15 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी में बड़ौदा के लिए खेलते हुए स्वप्निल ने सौराष्ट्र के ख़िलाफ़ चार ओवर में केवल 19 रन देते हुए छह विकेट हासिल किए थे। यह इस टूर्नामेंट में किसी गेंदबाज़ का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके बाद 2016 IPL सीज़न के लिए किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें 10 लाख रूपये की कीमत में अपने साथ जोड़ा था। उसी सीज़न कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ उन्होंने अपना डेब्यू करते हुए तीन ओवर में बिना कोई विकेट लिए 29 रन खर्च किए थे। बल्लेबाज़ी में वह पहली गेंद पर ही आंद्रे रसल का शिकार बने थे।
स्वप्निल को 2017 सीज़न में भी पंजाब के लिए चार मैच खेलने के मौक़े मिले थे, लेकिन इनमें वह केवल एक ही विकेट ले पाए। इसके बाद उन्हें रिलीज़ कर दिया गया और 2023 में वह लखनऊ सुपर जॉयंट्स का हिस्सा बनकर दोबारा IPL में लौटे थे। हालांकि, LSG के लिए भी वह दो मैचों में कोई विकेट नहीं ले पाए थे और उन्हें रिलीज़ कर दिया गया था। पिछले सीज़न वह प्रोफेशनल प्लेयर के तौर पर तमिलनाडु प्रीमियर लीग का भी हिस्सा रहे थे। TNPL में स्वप्निल ने आठ मैचों में 25 की औसत और लगभग 132 की स्ट्राइक-रेट से 150 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने 24 ओवर में केवल 6.79 की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए पांच विकेट भी लिए थे।

घरेलू क्रिकेट में शानदार रहा है स्वप्निल का प्रदर्शन

2006 में डेब्यू करने के बाद स्वप्निल 2020 तक बड़ौदा के लिए ही खेले और फिर 2021 में उन्होंने उत्तराखंड के लिए खेलना शुरू कर दिया। अब तक खेले 76 फ़र्स्ट-क्लास मैचों में उन्होंने 2727 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 181 विकेट भी हासिल किए हैं जिसमें नौ बार पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लेना शामिल रहा है। 63 लिस्ट-ए मैचों में उन्होंने 1153 रन बनाने के अलावा 67 विकेट भी चटकाए हैं। 76 टी20 मैचों में उन्होंने 65 विकेट चटकाए हैं और 861 रन भी बना चुके हैं। टी-20 में उनकी इकॉनमी 7.13 की रही है और वह दो अर्धशतक भी लगा चुके हैं।