मैच (13)
WPL (1)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : कोलकाता के गेंदबाज़ करा सकते हैं सूर्यकुमार की फ़ॉर्म में वापसी

रोहित शर्मा को रहना होगा सुनील नारायण से सावधान

सुर्यकुमार को अपनी पुरानी फ़्रैंचाइज़ी केकेआर के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड बहुत ही बेहतरीन रहा है  •  Mumbai Indians

सुर्यकुमार को अपनी पुरानी फ़्रैंचाइज़ी केकेआर के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड बहुत ही बेहतरीन रहा है  •  Mumbai Indians

आईपीएल के सुपर संडे के पहले मैच में मुंबई इंडियंस का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। जहां मुंबई को इस सीज़न अभी तक के तीन मुक़ाबलों में से सिर्फ़ एक में जीत मिली है, वहीं कोलकाता ने चार में से दो में जीत हासिल की है। मुंबई के घरेलू मैदान पर होने वाले इस मुक़ाबले के कुछ प्रमुख आंकड़ों पर डालते हैं नज़र।
रोहित को रहना होगा कोलकाता के गेंदबाज़ों से सावधान
यूं तो पिछले मैच में दिल्ली के ख़िलाफ़ मुंबई के कप्तान ने अपना पुराना रूप दिखाने की कोशिश की, लेकिन इसे बरक़रार रखने के लिए उन्हें कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। इसका कारण, कोलकाता के गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ उनका रिकॉर्ड है। रोहित को सुनील नारायण ने टी20 मैचों में नौ बार आउट किया है, जबकि रोहित उनके ख़िलाफ़ सिर्फ़ 108 के स्ट्राइक रेट से ही रन बना पाते हैं। वहीं उमेश यादव और टिम साउदी भी रोहित को पांच-पांच बार आउट कर चुके हैं।
सूर्यकुमार की हो सकती है फ़ॉर्म में वापसी
सूर्यकुमार यादव का अब तक आईपीएल में फ़ॉर्म अच्छा नहीं रहा है, लेकिन कोलकाता के ख़िलाफ़ वह फ़ॉर्म में वापसी कर सकते हैं। यह हम नहीं कोलकाता के गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ उनका रिकॉर्ड कह रहा है। सूर्यकुमार लॉकी फ़र्ग्युसन के ख़िलाफ़ 214, उमेश के ख़िलाफ़ 177, शार्दुल ठाकुर के ख़िलाफ़ 144 और आंद्रे रसल के ख़िलाफ़ 181 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। साउदी अगर खेलते हैं तो उनके ख़िलाफ़ भी सूर्यकुमार का स्ट्राइक रेट 148 है। हालांकि सूर्यकुमार को कोलकाता के स्पिनरों नारायण और वरुण चक्रवर्ती से बचकर रहना होगा, जिनके ख़िलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ़ 117 और 105 का है। सूर्यकुमार अपनी पुरानी फ़्रैंचाइज़ी कोलकाता के ख़िलाफ़ नौ पारियों में 42 की औसत और 145 के स्ट्राइक रेट से 337 रन बना चुके हैं, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं।
कोलकाता के ओपनरों को देनी होगी अच्छी शुरुआत
इस साल पहले मैच में कोलकाता ने रहमानउल्लाह गुरबाज़ और मंदीप सिंह को सलामी बल्लेबाज़ के रूप में उतारा था, लेकिन जब वे असफल हुए तो दूसरे मैच में उन्होंने गुरबाज़ को वेंकटेश अय्यर के साथ ट्राई किया। इसके बाद अय्यर को तीसरे नंबर पर भेज दिया गया और पिछले दो मैच में नारायण; जगदीशन, गुरबाज़ के साथ ओपनिंग करने आ रहे हैं। दरअसल वर्ष 2022 से कोलकाता के सलामी बल्लेबाज़ों का औसत और स्ट्राइक रेट आईपीएल में सबसे कम रहा है। 18 पारियों में कोलकाता के सलामी बल्लेबाज़ों ने पहले विकेट के लिए जो साझेदारी की है, उनका औसत सिर्फ़ 15.6 है, जो कि अन्य दूसरी टीमों से कम से कम आधा है। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी सिर्फ़ 112 रहा है, जबकि सिर्फ़ एक अर्धशतकीय साझेदारी हुई है।
वानखेड़े में सही नहीं रहा है कोलकाता का इतिहास
यह मुक़ाबला मुंबई के घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम में होगा, जहां पर कोलकाता का रिकॉर्ड कुछ ख़ास नहीं रहा है। कोलकाता ने यहां पर नौ मुक़ाबले खेले हैं, जिसमें सिर्फ़ एक में ही उनको जीत मिली है, बाक़ी आठ मुक़ाबलों में मुंबई ने बाज़ी मारी है। ओवरऑल मुक़ाबलों में भी मुंबई का पलड़ा भारी रहा है। आईपीएल के 31 मुक़ाबलों में से मुंबई ने 22 जबकि कोलकाता ने सिर्फ़ नौ मुक़ाबले जीते हैं। हालांकि 2019 से मुक़ाबला बराबरी का रहा है और दोनों टीमों ने आठ मुक़ाबलों में चार-चार में जीत हासिल की है। तो हालिया रिकॉर्ड को देखकर यहां भी एक बराबरी के मुक़ाबले की उम्मीद की जा सकती है।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं. @dayasagar95