मैच (12)
MLC (2)
ENG v WI (1)
LPL (1)
एशिया कप (4)
TNPL (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

दिल्‍ली छोड़ उत्‍तर प्रदेश के लिए खेलते दिखेंगे नीतीश राणा

रविवार को उत्‍तर प्रदेश टी20 लीग में नोएडा सुपर किंग्‍स ने उन्‍हें ख़रीदा

Nitish Rana celebrates his fifty, Chennai Super Kings vs Kolkata Knight Riders, IPL 2023, Chennai, May 14, 2023

आईपीएल में केकेआर के कप्तान हैं नीतीश  •  AFP/Getty Images

दिल्‍ली एंव जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) से अनापत्ति पत्र मिलने के बाद बाएं हाथ के बल्‍लेबाज़ नीतीश राणा अब उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) से खेलते दिखेंगे। दिल्‍ली रणजी टीम के पूर्व कप्‍तान और पिछले आईपीएल सत्र में कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्‍तानी करने वाले नीतीश को शुक्रवार को एनओसी मिली है। उन्‍होंने उत्तर प्रदेश से खेलने के लिए आवेदन कर दिया है। शनिवार को यूपीसीए से अनुमति मिलने के बाद उन्‍हें उत्तर प्रदेश टी-20 लीग के ड्राफ़्ट में भी डाल दिया गया था।
यह काफ़ी सालों बाद हो रहा है, जब किसी अन्‍य प्रदेश का बड़ा खिलाड़ी उत्‍तर प्रदेश की ओर से खेलेगा। इससे पहले 2005 में दिल्‍ली के निखिल चोपड़ा उत्तर प्रदेश की ओर से रणजी ट्रॉफ़ी खेले थे। अगर उत्‍तर प्रदेश की बात करें तो अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर आरपी सिंह, मोहम्‍मद कैफ़, परविंदर सिंह, पीयूष चावला और सुदीप त्‍यागी जैसे खिलाड़ी अन्‍य प्रदेश के लिए खेलने लगे थे, जबकि हाल ही में उपेंद्र यादव ने उत्‍तर प्रदेश छोड़ रेलवे के लिए खेलना शुरू किया था।
यूपीसीए के सीईओ अंकित चटर्जी ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा, "नीतीश अब उत्तर प्रदेश के लिए पेशेवर क्रिकेट खेलते दिखेंगे। काफ़ी समय से उत्तर प्रदेश को रणजी ट्रॉफ़ी, विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी और सैयद मुश्‍ताक़ अली ट्रॉफ़ी में मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज़ की ज़रूरत थी। वहीं इस माह के अंत में शुरू होने वाली उत्‍तर प्रदेश टी20 लीग में के ड्रॉफ़्ट में भी उन्‍हें शामिल किया गया था। रविवार को लखनऊ में हुई नीलामी में उनको नोएडा सुपर किंग्‍स ने ख़रीदा है।"
केकेआर में उनके कप्‍तानी के अनुभव को देखते हुए उनके नोएडा टीम के कप्‍तान बनने की उम्‍मीद है। इस टीम में उनके साथ तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्‍वर कुमार भी खेलेंगे। बता दें कि ऐसी चर्चा थी कि नीतीश, यश ढुल को दिल्‍ली रणजी ट्रॉफ़ी टीम का कप्‍तान बनाने से नाराज़ थे। डीडीसीए के प्रशासकों ने उनको रोकने की भी कोशिश की लेकिन उन्‍होंने इसे स्‍वीकार नहीं किया। नीतीश भारत के लिए एक वनडे और दो टी20 खेल चुके हैं, जबकि उनके नाम 44 प्रथम श्रेणी मैच और 105 आईपीएल मैच भी हैं।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26