मैच (13)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (5)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
फ़ीचर्स

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पाकिस्तान की रिकॉर्ड जीत

वनडे में सबसे तेज़ 15 शतक जड़ने वाले बल्लेबाज़ बने बाबर

Babar Azam brought up a 73-ball century, Pakistan vs Australia, 2nd ODI, Lahore, March 31, 2022

बाबर आज़म ने 73 गेंदों में अपना शतक पूरा किया  •  AFP/Getty Images

349- 349 रनों का लक्ष्य हासिल कर पाकिस्तान टीम ने अपने वनडे इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया है। इससे पहले 2014 में पाकिस्तान ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 327 रनों के लक्ष्य का पीछा किया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान टीम का सर्वाधिक स्कोर 361/7 है। जो कि उन्होंने 2019 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 374 रनों का पीछा करते हुए बनाया था।
10- पाकिस्तान का रन चेज़ वनडे इतिहास का दसवां सबसे बड़ा रन चेज़ है। इनमें से अकेले पांच रन चेज़ ऑस्ट्रेलियाई टीम के विरुद्ध किए गए हैं। पाकिस्तान टीम ने अपने वनडे इतिहास में पहली दफ़ा ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 300 से अधिक के लक्ष्य का पीछा करने में सफ़लता हासिल की है। वनडे में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ यह उनका सर्वाधिक स्कोर भी है।
10- लाहौर में 6 विकेट से जीत हासिल करने से पहले पाकिस्तान टीम ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ लगातार दस वनडे मुक़ाबले हार चुकी थी। इससे पहले पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपना आख़िरी वनडे मुक़ाबला मेलबोर्न में जनवरी 2017 में जीता था। पाकिस्तान की इस जीत ने सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जनवरी 2019 के बाद से 16 हारों का सिलसिला भी तोड़ दिया है।
15- बाबर आज़म ने वनडे करियर में 16 शतक जड़ दिए हैं। जोकि पाकिस्तान के लिए संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर है। पाकिस्तान के लिए वनडे में सबसे अधिक 20 शतक सईद अनवर के नाम है। बाबर आज़म के साथ इस सूची में मोहम्मद यूसुफ़ का नाम शामिल है। उन्होंने भी अपने वनडे करियर में 15 शतक लगाए थे। लक्ष्य का पीछा करते हुए अब तक कुल पांच शतक लगाए हैं। इस मामले में बाबर आज़म सिर्फ़ अनवर के दस शतक से पीछे हैं।
83- बाबर आज़म ने अब तक खेली अपनी कुल 83 पारियों में 15 शतक लगाए हैं। वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 15 शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ भी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम था। उन्होंने 86वीं पारी में अपना 15वां शतक लगाया था।
4- बतौर पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आज़म ने 11 पारियों में चार शतक अपने नाम कर लिए हैं। यह किसी भी पाकिस्तानी कप्तान द्वारा लगाया गया सबसे अधिक शतक है। इससे पहले अज़हर अली ने पाकिस्तान की कप्तानी करते हुए तीन शतक लगाए थे। बाबर आज़म ने इन चार शतकों में से तीन शतक लक्ष्य का पीछा करते हुए लगाए हैं।
2- वनडे इतिहास में यह दूसरी बार है जब पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों ने पहले दो विकेट के लिए दो शतकीय साझेदारी की है। इससे पहले 2019 में नॉटिंघम में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेलते हुए पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों ने यह कारनामा किया था।
2- ऐसा दूसरी बार हुआ जब सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान के दो बल्लेबाज़ों के बल्ले से शतक आए हैं। बाबर और इमाम से पहले 2001 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंज़माम और नावेद लतीफ़ ने शतक जड़े थे। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 2019 में आबिद अली और मोहम्मद रिज़वान ने शतक लगाए थे, लेकिन उस मुक़ाबले में पाकिस्तान की टीम को हार का सामना करना पड़ा था।
697- इस मैच में दोनों टीम ने मिलाकर 697 रन बनाए। जो कि पाकिस्तान में खेले गए किसी भी वनडे मुक़ाबले में दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले 2015 में लाहौर में ही पाकिस्तान और ज़िम्बाब्वे के बीच खेले गए मुक़ाबले में कुल 709 रन बने थे।
7.50 लाहौर में स्पिन गेंदबाज़ों ने कुल 42 ओवर डाले, जिसमें स्पिनर्स ने प्रति ओवर 7.50 के औसत से रन खर्च किए। स्पिनर्स का यह औसत (कम से कम 250 गेंदों में) वनडे क्रिकेट इतिहास का दूसरा सबसे खराब औसत है। किसी वनडे मुक़ाबले में स्पिनर्स का प्रति ओवर सबसे ख़राब औसत का रिकॉर्ड 7.65 है। जो कि 2005 में विशाखापट्टनम में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुक़ाबले में कायम हुआ था।

संपत बंडारूपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।