मैच (14)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
ENG-LvSL (1)
महिला विश्व कप वॉर्म-अप (5)
एसए20 (2)
आईएलटी20 (1)
बीपीएल 2023 (2)
ख़बरें

इंग्लैंड खिलाड़ियों के बीमार होने के चलते टल सकता है रावलपिंडी टेस्ट

रावलपिंडी में अब इंग्लैंड के लिए अपना एकादश उतार पाना चुनौती का सबब बन गया है

2019-20 में साउथ अफ़्रीका के दौरे पर इंग्लैंड की टीम को इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा था  •  ECB Images

2019-20 में साउथ अफ़्रीका के दौरे पर इंग्लैंड की टीम को इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा था  •  ECB Images

रावलपिंडी में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट से पहले इंग्लैंड की टीम मुश्किल में पड़ गई है। इंग्लैंड दल के लगभग आधे सदस्य बीमार पड़ गए हैं। दल के 13-14 सदस्य बीमार हैं जिनमें आधे खिलाड़ी हैं। ऐसे में इंग्लैंड और पाकिस्तान के अधिकारी इस टेस्ट मैच को 24 घंटे के लिए टालने पर विचार कर रहे हैं।
यह फ़ुड प्वाइज़निंग से अधिक वायरस की समस्या मालूम पड़ती है। हालांकि इंग्लैंड के खिलाड़ियों के ख़ान-पान का ध्यान रखने के लिए उनके साथ दौरे पर एक शेफ़ को भी भेजा गया है। लेकिन मंगलवार को खिलाड़ियों के बीमार पड़ने की बात सामने आने के बाद उन्हें बाहर न निकलने की सलाह दी गई ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कप्तान बेन स्टोक्स और जेम्स एंडरसन वायरस से संक्रमित हैं। पहले से दवा पर चल रहे जैक लीच पर भी बीमारी के लक्षण दिखाई दिए हैं लेकिन वह फ़िलहाल स्वस्थ बताए जा रहे हैं। मंगलवार को जो रूट के भी वायरस की चपेट में आने की सूचना थी लेकिन वह जल्द ही इससे उबर गए और बुधवार को उन्होंने अभ्यास भी किया।
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के एक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की खिलाड़ी कोरोना से संक्रमित नहीं हैं, हालांकि उन्हें उल्टियां आ रही हैं और उनमें डायरिया के लक्षण नज़र आ रहे हैं। गुरुवार को रावलपिंडी में शुरु होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ से पहले यह उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 24 घंटों में वायरस का असर चला जाएगा। लेकिन इसने इंग्लैंड की सीरीज़ में धारदार शुरुआतों की उम्मीदों पर पानी ज़रूर फेर दिया है। हालांकि रूट ने बुधवार को मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि मैच को कुछ समय के लिए टालने पर चर्चा जारी है। पीसीबी अध्यक्ष रमीज़ राजा और इंग्लैंड के रॉब की और नील स्नोबॉल इस समय संपर्क में हैं। हालांकि टेस्ट मैच के शुरू होने के समय का अंतिम निर्णय इंग्लैंड टीम के डॉक्टर पर होगा।
रूट ने कहा, "मैच से ठीक पहले इस स्थिति में पड़ना निश्चित ही दुर्भाग्यपूर्ण है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह खाने से जुड़ी हुई कोई समस्या है। हमारे शेफ़ भी बीमार पड़े हुए हैं। हम पिछले कुछ वर्षों से अपने साथ शेफ़ को लेकर जाने का प्रयास कर रहे थे और ऐसा का पाने में हम पहली बार सक्षम हो पाए। आप अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाली टीमों को देखें, यहां तक कि प्रीमियर लीग और चैंपियनशिप में भी टीमों के पास अपने शेफ़ होते हैं। हम अपने आप को प्रदर्शन के लिए बेहतर स्थिति में रखने के लिए यथासंभव प्रयास कर रहे हैं।"
रूट ने मज़ाक करते हुए कहा, "मार्कस ट्रेसकॉथिक, रॉब की और ब्रेंडन मक्कलम कल के लिए हमारे टॉप थ्री होंगे। जहां तक मुझे पता है, कुछ खिलाड़ी अभी भी 100 फ़ीसदी अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं। कल मुझे भी अच्छा महसूस नहीं हो रहा था लेकिन आज मैं पहले के मुक़ाबले बेहतर महसूस कर रहा हूं।"
टेस्ट मैच के लिए सभी खिलाड़ियों के फ़िट हो जाने की संभावना पर रूट ने कहा, "मुझे सच में कोई जानकारी नहीं है, इसलिए इस समय कुछ भी बता पाना मेरे लिए मुश्किल है।"
रूट के अलावा ज़ैक क्रॉली, ऑली पोप और हैरी ब्रूक ही प्लेइंग इलेवन में शामिल रहने वाले ऐसे सदस्य थे जिन्होंने खिलाड़ियों के बीमार पड़ने के बाद बुधवार के वैकल्पिक अभ्यास सत्र में ट्रेनिंग की। इनके अलावा कीटन जेनिंग्स भी अभ्यास करते नज़र आए। मंगलवार को स्टोक्स द्वारा नामित एकादश अब अलग नज़र आ सकता है।
बीमारी का यह विस्फोट इस्लामाबाद के सरेना होटल में हुआ जहां पाकिस्तान और इंग्लैंड के दल के सभी सदस्यों के अलावा इंग्लैंड की मीडिया भी रह रही है। हालिया समय में यह पहली बार नहीं है जब इंग्लैंड की टीम दौरे की शुरुआत में बीमार पड़ी हो। 2019-20 में साउथ अफ़्रीका के दौरे पर प्रीटोरिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट में इसी तरह इंग्लैंड के खिलाड़ी बीमारी की चपेट में आ गए थे। टेस्ट मैच के दौरान ही कई खिलाड़ियों को शौचालय का उपयोग करने के लिए मैदान छोड़ कर बीच-बीच में जाना पड़ा था। इंग्लैंड वह मुक़ाबला हार गया था। उस दौरान खिलाड़ियों को इस आशंका ने भी घेर लिया था कि कहीं वह कोरोना के शिक़ार न हो गए हों।

विदूशन अहंतराजा ESPNcricinfo के असोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद नवनीत झा ने किया है।