मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

रणजी राउंड अप : विहारी के शतक के बाद मज़बूत स्थिति में हैदराबाद

पुजारा हुए शून्य पर आउट वहीं शाहरुख़ ने बनाए 194 रन

फ़ाइल तस्वीर : कवर ड्राइव लगाते हनुमा विहारी  •  AFP/Getty Images

फ़ाइल तस्वीर : कवर ड्राइव लगाते हनुमा विहारी  •  AFP/Getty Images

पहली पारी के अपने बढ़िया फ़ॉर्म को जारी रखते हुए हनुमा विहारी ने दूसरी पारी में शतक बनाकर चंडीगढ़ के ख़िलाफ़ हैदराबाद को मैच जीतने की स्थिति में ला खड़ा किया है।
तीसरे दिन विहारी के अलावा सफ़ेद गेंद क्रिकेट में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाने वाले दो खिलाड़ियों ने भी शतक जड़ा। जम्मू कश्मीर के लिए अब्दुल समद ने पुडुचेरी के ख़िलाफ़ 78 गेंदों में 103 रन बनाए और शाहरुख़ ख़ान ने दिल्ली के ख़िलाफ़ 148 गेंदों पर 194 रनों की पारी खेली।
श्रीलंका के विरुद्ध आगामी टेस्ट सीरीज़ के लिए टीम में चुने जाने वाले विहारी पहली पारी में भी हैदराबाद के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे थे। जहां सभी बल्लेबाज़ों को शुरुआत मिली, वहां विहारी ने 59 रन बनाए और टीम को 347 के स्कोर तक पहुंचाया। चंडीगढ़ के लिए मनन वोहरा ने 110 रन बनाए लेकिन उन्हें किसी अन्य खिलाड़ी का साथ नहीं मिला और कटक में पूरी टीम 216 रन पर सिमट गई।
दूसरी पारी में विहारी ने अपना 22वां प्रथम श्रेणी शतक पूरा किया और हैदराबाद ने 269 पर आठ विकेट के स्कोर पर अपनी पारी घोषित की। तिलक वर्मा ने तीसरी विकेट के लिए विहारी के साथ 130 रन जोड़े और हैदराबाद ने जीत के लिए चंडीगढ़ के सामने 410 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। दिन का खेल समाप्त होने तक आठ ओवरों में चंडीगढ़ का स्कोर 21 रन था और उन्होंने दो विकेट गंवा दिए थे।
गुवाहाटी के बारसपारा स्टेडियम में दिल्ली के ख़िलाफ़ तमिलनाडु ने मैच पर अपनी पकड़ मज़बूत कर ली। शाहरुख़ की तूफ़ानी पारी की बदौलत उन्होंने अपनी टीम को पहली पारी में अहम बढ़त दिलाई। बाबा इंद्रजीत ने भी 117 रन बनाए लेकिन शाहरुख़ ने 194 रनों की पारी से चार चांद लगा दिए। मैच में एक ही दिन बचा होने से ड्रॉ की संभावना बढ़ गई है लेकिन शाहरुख़ ने यह सुनिश्चित कर दिया कि पहली पारी की बढ़त के आधार पर टीम को अधिक अंक मिलेंगे।
चेन्नई में एलीट ग्रुप सी के मैच में जम्मू कश्मीर पुडुचेरी के ख़िलाफ़ जीत की दहलीज़ पर खड़ा हुआ है। क़ामरान इक़बाल 96 रन पर चलते बने लेकिन समद के शतक ने अपनी टीम को पहली पारी की बढ़त दिलाई। इसके बाद परवेज़ रसूल की घातक स्पिन गेंदबाज़ी के आगे पुडुचेरी के बल्लेबाज़ों ने घुटने टेक दिए। स्टंप्स तक उन्होंने नौ विकेट के नुक़सान पर 113 रन बना लिए हैं लेकिन उनके पास केवल 30 रनों की बढ़त है।
अहमदाबाद में चेतेश्वर पुजारा शून्य के स्कोर पर आउट हुए और एलीट ग्रुप डी के मैच में गत चैंपियन सौराष्ट्र को मुंबई के ख़िलाफ़ फ़ॉलो-ऑन करना पड़ा। बिना किसी नुक़सान के 18 रन पर दिन की शुरुआत करने के बाद सौराष्ट्र की पारी 220 के स्कोर पर सिमट गई। पहली पारी में मुंबई को 324 रनों की बड़ी बढ़त मिली। चौथे नंबर पर पुजारा बल्लेबाज़ी करने उतरे और मोहित अवस्थि का शिकार बने। शेल्डन जैक्सन ने सर्वाधिक 61 रन बनाए। दूसरी पारी में सौराष्ट्र ने बेहतर खेल दिखाया और हार्विक देसाई और स्नेल पटेल की सलामी जोड़ी ने नाबाद 105 रन जोड़े। इसके बावजूद सौराष्ट्र मैच में 219 रनों से पीछे है।
तीसरे दिन तीन मैच समाप्त हुए। एलीट ग्रुप ए मैच में केरला ने पारी और 166 रनों से मेघालय को हराया। एलीट ग्रुप एच मुक़ाबले में छत्तीसगढ़ ने झारखंड को आठ विकेट से हराया और प्लेट ग्रुप में मणिपुर ने अरुणाचल प्रदेश पर एक पारी और 25 रनों से जीत दर्ज की
2013 में स्पॉट फ़िक्सिंग के लिए मिले निलंबन के बाद पहला प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए एस श्रीसंथ के लिए यह मैच इतना ख़ास नहीं रहा। हालांकि उनकी टीम ने बड़ी जीत हासिल की। पहली पारी में मेघालय केवल 148 रन बना पाए। डेब्यू पर ईडन टॉम ने चार विकेट झटके वहीं श्रीसंथ ने दो पुछल्ले बल्लेबाज़ों को आउट किया। पी राहुल, रोहन कन्नुमल और वत्शल गोविंद के शतक के दम पर केरला ने 505 रनों पर अपनी पारी घोषित की। इसके बाद दूसरी पारी में उन्होंने मेघालय को 191 पर समेट दिया और श्रीसंथ को सफलता हाथ नहीं लगी।

सौरभ सोमानी ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।