फ़ीचर्स

प्लेऑफ़ की सांप-सीढ़ी: लखनऊ पर जीत के बाद राजस्थान का दावा मज़बूत

प्लेऑफ़ के चौथे स्थान के लिए पांच टीमों में अभी भी मारामारी

Super Giants pacers wreaked havoc sending back four Knight Riders batters in the first seven overs, Kolkata Knight Riders vs Lucknow Super Giants, IPL 2022, Pune, May 7, 2022

दो लगातार हार के बावज़ूद भी लखनऊ का दावा मज़बूत है  •  BCCI

राजस्थान रॉयल्स: मैच 13, अंक 16, नेट रन रेट 0.304
बाक़ी मैच बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
लखनऊ सुपर जायंट्स के विरुद्ध लगभग 24 रन की जीत दर्ज कर राजस्थान रॉयल्स की टीम प्ले ऑफ़ में लगभग पहुंच ही गई है। अब सिर्फ़ पांच टीमें ही 16 अंक तक पहुंच सकती हैं। इनमें से दो दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स को आपस में ही भिड़ना है, जिसका मतलब है कि इन दो टीमों में से कोई एक ही 16 अंक तक पहुंचेगा।
राजस्थान का नेट रन रेट भी 0.304 है, जो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की -0.323 तुलना में बहुत अधिक है। अब अगर बेंगलुरु को राजस्थान से आगे जाना है तो उन्हें गुजरात टाइटंस के विरुद्ध मैच को बड़े अंतर से जीतना होगा और दुआ करनी होगी कि राजस्थान रॉयल्स को चेन्नई सुपर किंग्स बड़े अंतर से हरा दे। अब राजस्थान की टीम अपना अंतिम मैच जीतकर शीर्ष दो में स्थान सुनिश्चित करना चाहेगी।
लखनऊ सुपर जायंट्स: मैच 13, अंक 16, नेट रन रेट 0.262
बाक़ी मैच बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
पिछले दो मैचों में करारी हार के बाद लखनऊ का नेट रन रेट 0.703 से 0.262 तक आ गया है। हालांकि राजस्थान की तरह उनकी भी जगह प्लेऑफ़ में लगभग पक्की है, बशर्ते वे अपना अंतिम मैच बड़े अंतर से ना हारें और बेंगलुरु अपना अंतिम मैच बड़े अंतर से जीत ना जाए। राजस्थान की तरह लखनऊ भी शीर्ष दो में पहुंच सकती है।
दिल्ली कैपिटल्स: मैच 12, अंक 12, नेट रन रेट 0.210
बाक़ी मैच बनाम पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस
दिल्ली कैपिटल्स अपने बाक़ी बचे दो मैचों को जीतकर 16 अंकों तक पहुंच सकती है और उनका नेट रन रेट 0.210 भी बाक़ी टीमों के मुक़ाबले बहुत अच्छा है। अगर वे दो में से सिर्फ़ एक मैच जीतते हैं तो भी बेहतर रन रेट और 14 अंकों के साथ वे प्ले ऑफ़ में क्वालीफ़ाई कर जाएंगे, हालांकि तब उन्हें दूसरे टीमों के प्रदर्शन पर भी निर्भर रहना होगा। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि बेहतर और सकारात्मक नेट रन रेट के कारण दिल्ली का चौथी टीम बनने का दावा फ़िलहाल सबसे मज़बूत है।
पंजाब किंग्स: मैच 12, अंक 12, नेट रन रेट 0.023
बाक़ी मैच बनाम दिल्ली कैपिटल्स, सनराइज़र्स हैदराबाद
पंजाब का नेट रन रेट 0.023 है। अगर वे अपने बाक़ी बचे दोनों मैच जीत जाते हैं तो वे आसानी से प्ले ऑफ़ के लिए क्वालीफ़ाई कर जाएंगे और अगर वे इनमें से सिर्फ़ एक मैच जीतते हैं तो उन्हें दुआ करनी होगी कि दिल्ली और बेंगलुरु अपने आख़िरी मैच हार जाएं। हालांकि तब भी मामला 14 अंकों के साथ नेट रन रेट पर अटकेगा और बेहतर नेट रन रेट वाली ही टीम आगे बढ़ेगी।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: मैच 13, अंक 14, नेट रन रेट -0.323
बाक़ी मैच बनाम गुजरात टाइटंस
अपना अंतिम मैच जीतकर बेंगलुरु की टीम 16 अंकों पर पहुंच सकती है, लेकिन नकारात्मक रन रेट के कारण उन्हें बाक़ी टीम के प्रदर्शन पर भी निर्भर रहना होगा। अंतिम मैच में हार होने पर वह 14 अंक और नकारात्मक रन रेट के कारण प्रतियोगिता से लगभग बाहर हो सकती है। ऐसे में किसी भी किंतु परंतु से बचने के लिए उन्हें गुजरात के ख़िलाफ़ ना सिर्फ़ जीत बल्कि एक बड़ी जीत की दरकार है। इसके बाद भी उन्हें क़िस्मत और अन्य टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर रहना होगा।
कोलकाता नाइट राइडर्स: मैच 13, अंक 12, नेट रन रेट 0.160
बाक़ी मैच बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स
कोलकाता की टीम अब अधिकतम 14 अंक तक पहुंच सकती है, इसलिए उन्हें उम्मीद लगानी होगी कि गुजरात, राजस्थान और लखनऊ के बाद कोई चौथी टीम 16 अंक पर ना पहुंचे। हालांकि यह अब बहुत मुश्किल लग रहा है।
सनराइज़र्स हैदराबाद: मैच 12, अंक 10, नेट रन रेट -0.270
बाक़ी मैच बनाम मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स
कोलकाता की तरह हैदराबाद को भी अपने बाक़ी बचे दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे और दुआ करनी होगी कि कोई चौथी टीम 16 अंक तक ना पहुंचे। हैदराबाद के लिए तभी कोई मौक़ा बनेगा जब दिल्ली अपने दोनों मैच और कोलकाता अपना आख़िरी मैच हार जाए।

एस राजेश ESPNcricinfo के स्टैट्स एडिटर हैं