मैच (14)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (1)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

शे होप बने वेस्टइंडीज़ वनडे टीम के कप्तान, रोवमन पॉवेल को टी20 की ज़िम्मेदारी

निकोलस पूरन ने टी20 विश्व कप में टीम के ख़राब प्रदर्शन के बाद सीमित ओवर की कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया था

Rovman Powell congratulates Shai Hope after West Indies beat Bangladesh, Bangladesh vs West Indies, 2nd ODI, Dhaka, December 11, 2018

पॉवेल और होप क्रमशः टी20 और वनडे टीमों के उपकप्तान थे  •  AFP/Getty Images

शे होप और रोवमन पॉवेल को क्रमशः वेस्टइंडीज़ की वनडे और टी20 टीमों का कप्तान बनाया गया है। वे निकोलस पूरन की जगह लेंगे, जिन्होंने टी20 विश्व कप में ख़राब प्रदर्शन के बाद कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया था। इससे पहले होप और पॉवेल क्रमशः टी20 और वनडे टीमों के उपकप्तान थे।
इस साल होने वाले वनडे विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए वेस्टइंडीज़ को ग्लोबल क्वालीफ़ायर का हिस्सा बनना है, जो इस साल जून-जुलाई में ज़िम्बाब्वे में होने वाला है। वे वनडे सुपर लीग की तालिक़ा में अफ़ग़ानिस्तान से पीछे आठवें स्थान पर हैं।
होप ने इससे पहले बारबेडोस के लिए लिस्ट ए मैचों में कप्तानी की है। उनका वनडे रिकॉर्ड भी बेहतरीन रहा है और वह 48.95 की औसत से रन बनाते हैं। वह कम से कम वनडे विश्व कप तक टीम के कप्तान बने रहेंगे।
होप ने इस मौक़े पर कहा, "वेस्टइंडीज़ का कप्तान बनना मेरे लिए बहुत ही सम्मान की बात है। यह एक सपना था जो मैंने बचपन से देखा था। हमारे क्षेत्र का क्रिकेट इतिहास और विरासत बहुत ही समृद्ध रहा है। मैं क्रिकेट वेस्टइंडीज़ को यह मौक़ा देने के लिए शुक्रिया कहता हूं और वेस्टइंडीज़ क्रिकेट को सही दिशा में ले जाने का प्रयास करूंगा।"
वहीं अगर रोवमन पॉवेल की बात करें तो उनके पास कप्तानी का विस्तृत अनुभव है। वह कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में जमैका टलावाज़ की कप्तानी करते हैं और पिछले साल इस टीम ने ख़िताब जीता था। वह लिस्ट ए मैचों में भी जमैका के कप्तान रहे हैं और 2022 में टीम को रीजनल सुपर50 का ख़िताब जिताया था। वह वेस्टइंडीज़ की वनडे और टी20 टीमों के कप्तान भी रह चुके हैं।
पॉवेल ने कहा, "मैं इस मौक़े के प्रति बहुत आभारी हूं। क्रिकेट वेस्टइंडीज़ ने यह ज़िम्मेदारी सौंपकर मुझ पर बहुत भरोसा दिखाया है और मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। कैरेबियन लोगों का झंडा लेकर आगे चलना, इससे बड़ी बात मेरे लिए कुछ नहीं हो सकती। मैं इसके लिए क्रिकेट वेस्टइंडीज़ का धन्यवाद देता हूं और हमारा ध्यान अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप रहेगा।"
साउथ अफ़्रीका दौरे से ये दोनों अपना नया पदभार संभालेंगे। वेस्टइंडीज़ को साउथ अफ़्रीका दौरे पर दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20आई खेलना है। टेस्ट टीम के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट हैं।