मैच (23)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
RHF Trophy (4)
ख़बरें

आख़िर बाबर आज़म क्यों मानते हैं कि पाकिस्तान विश्व कप में पहली बार भारत को हरा देगा?

टी20 विश्व कप में भारत-पाकिस्तान मुक़ाबले से पहले आज़म ने कहा कि दुबई की परिस्थितियों से परिचित होना पाकिस्तान की मज़बूत कड़ी

पीटीआई
14-Oct-2021
अंडर-19 विश्‍व कप में भारत के ख़िलाफ़ एक मैच के दौरान बाबर आज़म (फ़ाइल फ़ोटो)  •  ACC/Mithilesh Mishra

अंडर-19 विश्‍व कप में भारत के ख़िलाफ़ एक मैच के दौरान बाबर आज़म (फ़ाइल फ़ोटो)  •  ACC/Mithilesh Mishra

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म का मानना है कि संयुक्त अरब अमिरात (यूएई) में पिछले कुछ सालों से निरंतर खेलने के अनुभव के चलते उनकी टीम भारत को टी20 विश्व कप में हरा सकती है। भारत और पाकिस्तान अपने विश्व कप की शुरुआत एक दूसरे से 24 अक्तूबर को दुबई में भिड़कर करेंगे। इस वेन्यू पर पाकिस्तान अब तक अविजित है और अपने छः टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले जीता है।
आईसीसी मीडिया से बात करते हुए आज़म ने कहा, "हम पिछले तीन-चार सालों से लगातार यूएई में खेल रहें हैं और वहां कि परिस्थितयों से परिचित हैं। हमें पिचों का मिज़ाज मालूम है और बतौर बल्लेबाज़ हम वहां खेलना जानते हैं। वैसे तो उस दिन बेहतर क्रिकेट खेलने वाली टीम ही जीतेगी लेकिन मुझे भरोसा है हम यह मैच जीतेंगे।"
2009 में श्रीलंका टीम पर आतंकवादी हमले के बाद कई वर्षों तक पाकिस्तान ने अपने "होम" मैच यूएई में ही खेले हैं। वैसे विश्व कप इतिहास में भारत आज तक पाकिस्तान से कभी नहीं हारा है, चाहे वो 50 ओवर के विश्व कप में हो या टी20 प्रारूप। लेकिन अपने पहले ही टी20 विश्व कप में कप्तान नियुक्त किए गए आज़म ने कहा, "हम पहले मैच के महत्व और दबाव को पहचानते हैं। बतौर टीम हम काफ़ी दृढ़ विश्वास के साथ इस टूर्नामेंट में प्रवेश कर रहे हैं। हमें अतीत से नहीं भविष्य से लेना देना है। हम उस दिन अच्छी क्रिकेट खेलने की तैयारी कर रहे हैं।"
आज़म ने अपने टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के मिश्रण को लेकर कहा, "हम सब घरेलू क्रिकेट में अच्छा खेल दिखाकर यहां तक पहुंचे हैं। टीम में कई सीनियर खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस प्रतियोगिता में पहले भाग लिया है। साथ ही सात-आठ ऐसे लोग हैं जो चैंपियंस ट्रॉफ़ी खेल चुके हैं। हम उनके अनुभव और परिपक्तवता पर पूरा विश्वास है।"
पाकिस्तान ख़ेमे में मैथ्यू हेडेन और वर्नन फ़िलैंडर बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी के सलाहकार के रूप में दिखेंगे। इस पर आज़म ने कहा, "हेडेन और फ़िलैंडर अपने साथ बहुत ज़्यादा तजुर्बा लाते हैं। हमारी कोशिश यही रहेगी कि हम कम समय में उनसे बहुत कुछ सीख लें। फ़िलैंडर गेंदबाज़ों के साथ काम शुरू कर चुके हैं और आप जानते हैं कि हमारी गेंदबाज़ी ही हमारी शक्ति रही है। चैंपियंस ट्रॉफ़ी में हसन अली हमारे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ थे और वह यहां भी गेंदबाज़ी क्रम को अपने साथ ले चलेंगे।"

हिंदी अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है