मैच (12)
आईपीएल (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

टी20 विश्वकप में टॉस 'अनुचित फ़ायदा' पहुंचा रहा है : भरत अरुण

भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज़ी कोच को लगता है कि आईपीएल 2021 के बाद छोटा सा ब्रेक मिला होता तो अच्छा होता

Jasprit Bumrah and Bharat Arun respond to a batsman in the nets, World Cup 2019, Hampshire Bowl, Southampton, England, June 20, 2019.

आईपीएल 2021 और टी20 विश्वकप के बीच अगर हमें कुछ विराम मिला होता तो मुनासिब होता  •  Associated Press

भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण ने स्वीकार किया कि भारत ने 2021 टी20 विश्वकप में उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया। साथ ही साथ उन्होंने टॉस की भूमिका को भी दोषी ठहराया और कहा कि इसने हर टीम को अनुचित लाभ पहुंचाया है।
"मैं कोई बहाना नहीं बना रहा लेकिन इस विश्वकप की कहानी यही रही कि जिसने टॉस जीता उसे ज़्यादा फ़ायदा मिला, ख़ासतौर से तब जब आप दुबई में खेल रहे हों। यहां जब आप दूसरी पारी में गेंदबाज़ी करने आते हैं तो पिच बल्लेबाज़ों के लिए आसान हो जाती है। हालांकि मैं बिल्कुल इसे बहाना नहीं मानता और स्वीकार करता हूं कि हमने पहले दो मैचों में जैसी बल्लेबाज़ी की थी, उससे बेहतर कर सकते थे। हम गेंदबाज़ी में भी डिफ़ेंड कर सकते थे लेकिन वहां भी आशा के विपरित प्रदर्शन रहा।"
भरत अरुण, गेंदबाज़ी कोच, भारत
भारत ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ पहले मैच में एक भी विकेट नहीं लिया था, जबकि दूसरे मैच में भी भारतीय गेंदबाज़ों ने केवल दो विकेट हासिल किए। पहले दो मैचों में मिली बड़ी हार के बाद ही ये तय हो गया था कि नामीबिया के ख़िलाफ़ सोमवार को भारत अपने आख़िरी लीग मुक़ाबले के पहले ही बाहर हो सकता है। इत्तेफ़ाक से यह मुक़ाबला सुपर-12 का आख़िरी मैच भी होगा। अरुण ने ये भी कहा कि भले ही टी20 विश्वकप हमारे लिए अच्छा न रहा हो लेकिन ये साल टीम इंडिया के लिए कई क़ामयाबियां लेकर आया, ख़ासतौर से टेस्ट में भारत ने क़ाबिल-ए-तारीफ़ प्रदर्शन किया।
"ज़ाहिर है हमारी टीम बेहद शानदार और मज़बूत है, हम इस प्रतियोगिता को जीतने के प्रबल दावेदार भी थे। लेकिन पहले दो मैच में हारने के बाद हमने ख़ुद को ऐसी परिस्थिति में पहुंचा दिया था, जहां से क्वालीफ़ाई करना मुश्किल था। हमें उम्मीद थी कि अफ़ग़ानिस्तान अगर न्यूज़ीलैंड को हरा दे तो फिर हमारे लिए एक अवसर बन जाएगा, ऐसा हो न सका। ये खेल और इसमें ये सब चलता रहता है, हमें इसे स्वीकार करना होगा और आगे बढ़ना होगा।"
भरत अरुण, गेंदबाज़ी कोच, भारत
अरुण को हमेशा श्रेय जाता है जिस अंदाज़ में इस टीम के गेंदबाज़ अब एक नए रवैये के साथ मैदान पर उतरते हैं, पिछले कुछ सालों में हुआ ये ऐसा बदलाव है जिससे भारत को बहुत मदद मिली है। अरुण ने अपनी बातों को आगे बढ़ाते हुए कहा कि, "हम छह महीनों से लगातार क्रिकेट खेल रहे थे, कई महीनों से खिलाड़ी अपने घर भी नहीं गए थे, वे सभी महीनों से बायो-बबल में थे। मुझे लगता है अगर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के बाद हमें थोड़ा ब्रेक मिल गया होता को ये टी20 विश्वकप के लिए अच्छा होता।"

वरुण शेट्टी ESPNcricinfo में सब-एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।