मैच (12)
IND v ENG (1)
BPL 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
ख़बरें

2022 टी20 विश्व कप में बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान सीधे सुपर 12 चरण में

वेस्टइंडीज़ और श्रीलंका को गुज़रना होगा क्वालीफ़ाइंग दौर से

ऑस्ट्रेलिया से शनिवार को मिली हार के बाद रैंकिंग में 10वें स्थान पर खिसकी वेस्टइंडीज़  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया से शनिवार को मिली हार के बाद रैंकिंग में 10वें स्थान पर खिसकी वेस्टइंडीज़  •  Getty Images

वेस्‍टइंडीज़ और श्रीलंका को अगले साल ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप में सुपर 12 में जगह बनाने के लिए क्वालीफ़ाइंग राउंड खेलने होंगे। जबकि बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान को सुपर 12 में सीधे एंट्री मिलेगी।
2022 में सुपर 12 के लिए इस समय चल रहे विश्व कप की विजेता और उपविजेता टीम सीधे क्वालीफ़ाई कर लेंगी। छह शीर्ष रैंक टीम इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूज़ीलैंड, साउथ अफ़्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया ने आईसीसी रैंकिंग को देखते हुए अगले साल सुपर 12 में जगह बना ली हैं।
शनिवार को वेस्टइंडीज़ को ऑस्ट्रेलिया से आठ विकेट से मिली हार का मतलब यह हुआ कि वे रैंकिंग में 10वें स्थान पर खिसक गए, जबकि श्रीलंका नौवें स्थान पर खिसक गया। दोनों टीमों के नीचे जाने का फ़ायदा बांग्लादेश को हुआ, जो सुपर 12 में अपने सभी मैच हारने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड पर हाल की घरेलू सीरीज़ जीतने के बाद आठवें स्थान पर पहुंच गया। अफ़ग़ानिस्तान वर्तमान में तालिका में सातवें स्थान पर है। ऐसे में उन्होंने भी सुपर 12 में जगह बना ली है।
दो बार की टी20 विश्व कप चैंपियन वेस्टइंडीज़ ने 2021 के संस्करण में अपने पांच मैचों में से चार में हार का सामना किया, इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अपने शुरुआती मैच में तो वेस्टइंडीज़ 55 रनों पर पवेलियन लौट गई थी।
श्रीलंका ने बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ दोनों पर जीत दर्ज करते हुए थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन इंग्लैंड, साउथ अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया से हार का मतलब था कि उन्हें सेमीफ़ाइनल में जगह नहीं मिली।
2022 टी20 विश्व कप के पहले दौर में वेस्टइंडीज़ और श्रीलंका के साथ शामिल होने वाली दो टीमें स्कॉटलैंड और नामीबिया होंगी। दोनों ही टीम इस संस्करण के सुपर 12 में पहुंची हैं, जिससे उन्हें इसका लाभ मिलेगा।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।