मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

गिल का कैच: अंपायर के फ़ैसले से काफ़ी निराश थे रोहित

पैट कमिंस ने कहा कि केटलब्रॉ को विश्व के सबसे बेहतरीन अंपायरों में से एक हैं

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के चौथे दिन शुभमन गिल के विवादास्पद कैच पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह उस फ़ैसले से काफ़ी निराश थे। रोहित के अनुसार तीसरे अंपायर को फ़ैसला लेने से पहले कुछ और समय लेना चाहिए था। साथ ही उन्हें कुछ और एंगल्स से उस कैच को देखना चाहिए था।
रोहित ने रविवार को भारतीय टीम को मिली हार के बाद बात करते हुए कहा, "मैं काफ़़ी निराश था। मेरा मतलब है कि तीसरे अंपायर को थोड़ा और रिप्ले देखना चाहिए था। आप जानते हैं कि कैच कैसे पकड़ा गया। मुझे लगता है कि इसे तीन या चार बार उन्होंने देखा था। यह इस बारे में नहीं है कि आउट दिया गया या नहीं, आपको किसी भी चीज़ के बारे में एक उचित और स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए।"
चौथी पारी में भारत को ऑस्ट्रेलिया के टीम ने 444 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत काफ़ी सकारात्मक थी। पहले विकेट के लिए गिल और रोहित के बीच 41 रन की हो चुकी थी। इसके बाद गली में कैमरन ग्रीन ने गिल का एक डाइविंग कैच लिया, जिसे तीसरे अंपायर को चेक करने के लिए रेफर किया गया। अंपायर कैटलब्रॉ ने इस कैच के कई रिप्ले देखे और अंत में आउट का फ़ैसला दिया।
रोहित ने कहा, " निर्णय बहुत जल्दी लिया गया था। जब इस तरह का कैच लिया जाता है, तो आपको 100% से अधिक सुनिश्चित होने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक फ़ाइनल है और हम खेल के महत्वपूर्ण चरण में भी थे। इसलिए यह मेरे लिए यह थोड़ा निराशाजनक था।"
रोहित ने कहा, " कुछ और कैमरा एंगल्स दिखाए जाने चाहिए थे। उस कैच के लिए सिर्फ़ एक या दो कैमरा एंगल्स से दिखाए गए थे। आईपीएल में हमारे पास कई कैमरा एंगल्स होते हैं। मुझे नहीं पता कि एक विश्व स्तरीय इवेंट में कोई अल्ट्रा मोशन क्यों नहीं था या ऐसा कोई कैमरा एंगल क्यों नहीं था, जिसमें कैच को जूम कर के बेहतर तरीक़े से दिखाया जा सकता था।"
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस कैच को चेक करने के लिए पालन की गई प्रक्रिया से संतुष्ट थे। जब कैच पर उनके विचार पूछे गए तो उन्होंने कहा कि केटलब्रॉ दुनिया के सबसे अच्छे अंपायरों में से एक हैं। मैदान पर कुछ भारतीय प्रशंसकों ग्रीन के ख़िलाफ़ नारे लगा रहा थे, उनसे उस बारे में भी पूछा गया।
कमिंस ने कहा, "वे थोड़े भावुक प्रशंसक थे लेकिन मुझे लगा कि यह एक सही कैच था। जाहिर है कि हम सिर्फ़ खिलाड़ी हैं। ऐसे फ़ैसलों को हम अंपायर के हाथों में छोड़ देते हैं। व्यक्तिगत रूप से मुझे ऐसा लगता है कि वह (कैटलब्रॉ) शायद दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अंपायर हैं। वह नियमों को जानते हैं और उन्होंने हर कोण को देखा था। मैं शायद भावुक प्रशंसकों की तुलना में उनके फै़सले को अधिक समर्थन दूंगा।"