मैच (5)
भारत, इंग्लैंड में (1)
बांग्लादेश, वेस्टइंडीज़ में (1)
ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका में (1)
भारतीय महिला टीम, श्रीलंका में (1)
इंग्लैंड में भारत (1)
ख़बरें

अफ़ग़ानिस्तान-पाकिस्तान के बीच होने वाली वनडे सीरीज़ अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

अफ़ग़ानिस्तान की हालिया स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह फ़ैसला लिया गया

Babar Azam is bowled by Mohammad Nabi as Ikram Alikhil looks on, Afghanistan v Pakistan, World Cup 2019, Headingley, June 29, 2019

अफ़ग़ानिस्तान की यह "घरेलू" सीरीज़ पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेली जानी थी  •  Getty Images

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अफ़ग़ानिस्तान की वनडे सीरीज़ को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया हैं। यह निर्णय तब लिया गया जब दोनों बोर्डों के बीच चल रही बातचीत इस निष्कर्ष पर पहुंची कि हालिया परिस्थिति के कारण अफ़ग़ानिस्तान टीम के लिए श्रीलंका की यात्रा करना कठिन हो गया था। साथ ही खिलाड़ियों की मानसिक स्थिति पर भी असर पड़ा हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने ट्वीट किया कि दोनों बोर्ड 2022 में इस सीरीज़ फिर से आयोजित करने का प्रयास करेंगे।
अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हामिद शिनवारी ने ESPNcricinfo को बताया कि उन्होंने पहले सीरीज़ को पाकिस्तान में स्थानांतरित करने की कोशिश की, लेकिन अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति को देखते हुए अंततः उसे स्थगित करने का फ़ैसला किया।
यह निर्णय अफ़ग़ानिस्तान में जारी संकट के कारण लिया गया है क्योंकि तालिबानी कब्ज़े के बाद से देश में व्यवसायिक उड़ानें बंद हैं। इसके अलावा कोरोना के प्रसार के कारण श्रीलंका में 10 दिन का लॉकडाउन लगा दिया गया है। माना जा रहा था कि अफ़ग़ानिस्तान की टीम सड़क मार्ग के द्वारा पाकिस्तान में प्रवेश करेगी और फिर दुबई से होते हुए कोलंबो जाएगी। लेकिन कोविड-19 के नए नियमों के चलते उनके सामने नई चुनौतियां खड़ी हो गई थी।
शिनवारी ने कहा, "आज (23 अगस्त) शाम तक हम पाकिस्तान में यह सीरीज़ खेलने को राज़ी हो गए थे। लेकिन हालिया माहौल और विशेष रूप से हमारे खिलाड़ियों की मानसिक स्थिति को देखते हुए हमें लगा कि वह तैयार नहीं हैं। हमें एक कैंप की भी ज़रूरत थी और खिलाड़ियों को मौसम और परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए समय चाहिए था। पाकिस्तान ने हमें जो समर्थन दिया उसके लिए हम उनके शुक्रगुज़ार हैं।"
उन्होंने आगे बताया, "श्रीलंका में सीरीज़ खेलने के प्रयास में हुई देरी के कारण हमने काफी समय गंवा दिया है और इतने कम समय में बिना तैयारी के पाकिस्तान की यात्रा करना हमारे खिलाड़ियों के हित में नहीं था। पाकिस्तान एक अच्छी टीम है और उन्हें घर पर खेलने के लिए आपको पूरा तरह से तैयार रहने की ज़रूरत है। दुर्भाग्य से हम इस समय तैयार नहीं हैं इसलिए हमने इस सीरीज़ को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फ़ैसला लिया है।"
अफ़ग़ानिस्तान की 17 सदस्यीय टीम तालिबान के कब्ज़े और देश में मची सियासी उथल-पुथल के बीच पिछले एक सप्ताह से काबुल में अभ्यास कर रही थी।
वहीं पाकिस्तान ने इस सीरीज़ के लिए अभी तक टीम की घोषणा नहीं की थी। माना जा रहा था कि टीम के चार प्रमुख खिलाड़ी - कप्तान बाबर आज़म, मोहम्मद रिज़वान, शाहीन अफ़रीदी और हसन अली को आगामी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए आराम दिया जाएगा।

उमर फ़ारूक़ ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।