मैच (26)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (7)
Vitality Blast (13)
CE Cup (5)
ख़बरें

टी20 विश्व कप के लिए इंग्लैंड टीम में हेल्स की वापसी

तीन साल बाद टीम में आए, चोटिल बेयरस्टो की जगह लेंगे

Alex Hales starred for Rockets with a 22-ball fifty, Trent Rockets vs Oval Invincibles, Trent Bridge, August 17, 2022

हेल्स की तीन साल बाद इंग्लिश टीम में वापसी हो रही है  •  Getty Images

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ ऐलेक्स हेल्स की तीन साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी हो रही है। वह इंग्लैंड की टी20 विश्व कप टीम में चोटिल जॉनी बेयरस्टो की जगह लेंगे। इससे पहले वह पाकिस्तान दौरे पर भी टीम के साथ जाएंगे। अंतिम बार वह 2019 वनडे विश्व कप के समय इंग्लिश टीम का हिस्सा थे।
जब जेसन रॉय को ख़राब फ़ॉर्म के कारण टीम से हटाया गया तभी से ही हेल्स की वापसी की सरगर्मियां तेज़ हो गई थीं। लेकिन चयनकर्ताओं का मानना था कि ऐसे में बेयरस्टो शीर्ष क्रम में बल्लेबाज़ी कर सकते हैं, इसके अलावा टीम में फ़िल सॉल्ट का भी विकल्प मौज़ूद था। हालांकि बेयरस्टो के दुर्भाग्यपूर्ण तरीक़े से टीम से बाहर होने के बाद हेल्स की वापसी के सारे दरवाज़े खुल गए।
इंग्लैंड के पूर्व सीमित ओवर कप्तान ओएन मॉर्गन का मानना था कि हेल्स टीम के मूल्यों की परवाह नहीं करते और इसलिए टीम और उनके बीच अविश्वास भी रहता है। हेल्स को लगातार अनुशासनहीनता का दोषी भी पाया जाता रहा है। 2019 विश्व कप से पहले वह ड्रग टेस्ट में फ़ेल हुए थे। इसके पहले 2017 में उन्हें एक नाइट क्लब में मारपीट का भी दोषी पाया गया था, तब उनकी गिरफ़्तारी भी हुई थी। पिछले साल अज़ीम रफ़ीक़ ने हेल्स पर भी नस्लीय टिप्पणी करने का आरोप लगाया था। हालांकि हेल्स ने इन आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया था।
हालांकि मैदान पर वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं। हाल ही में उन्होंने हंड्रेड प्रतियोगिता में ट्रेंट रॉकेट्स के लिए खेलते हुए 152.35 के स्ट्राइक रेट से 259 रन बनाए। वह इस दौरान 10,000 टी20 रन बनाने वाले पहले इंग्लिश बल्लेबाज़ भी बने। हालांकि इनमें से अधिकतर रन उन्होंने फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट में बनाए हैं।
उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले बिग बैश लीग में सिडनी थंडर की तरफ़ से 45 मैच खेलते हुए 11 अर्धशतक और एक शतक लगाए हैं। ऑस्ट्रेलिया में टी20 क्रिकेट खेलने का यह अनुभव भी उनकी वापसी में काम आया है क्योंकि यह विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में ही होना है।
2011 में डेब्यू करने वाले हेल्स ने इंग्लैंड के लिए 60 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 136.65 के स्ट्राइक रेट और 31.01 की औसत से 1644 रन बनाए हैं। 2014 में बांग्लादेश में हुए टी20 विश्व कप के दौरान उन्होंने श्रीलंका के विरूद्ध नाबाद 116 रन की पारी खेली थी और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में शतक बनाने वाले पहले इंग्लिश बल्लेबाज़ बने थे।