मैच (20)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
ख़बरें

अश्विन फिर से बने विश्व के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज़

आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग में कोहली और ख़्वाजा को भी मिला फ़ायदा

अश्विन और कोहली को आईआइसीसी टेस्ट रैंकिंग में काफ़ी फ़ायदा मिला है  •  AFP/Getty Images

अश्विन और कोहली को आईआइसीसी टेस्ट रैंकिंग में काफ़ी फ़ायदा मिला है  •  AFP/Getty Images

आर अश्विन, विराट कोहली, उस्मान ख़्वाज, तेम्बा बवूमा और टिम साउदी उन खिलाड़ियों में शामिल है, जिन्हें ताज़ा आईसीसी रैंकिंग में फ़ायदा मिला है। ये सभी खिलाड़ी अपनी-अपनी श्रेणियों में बढ़िया अंक प्राप्त करते हुए रैंकिंग में छलांग लगाई है।
हाल ही में भारत-ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड-श्रीलंका और साउथ अफ़्रीका-वेस्टइंडीज़ के बीच खेले गए टेस्ट मैचों की समाप्ति हुई है। इन्हीं मैचों में अपने प्रदर्शनों के आधार पर इन खिलाड़ियों को रैंकिंग में लाभ मिला है।
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी में 17.28 की औसत से 25 विकेट लेने वाले अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में फिर से नंबर 1 स्थान हासिल किया है। वहीं दूसरे स्थान पर रहे जेम्स एंडरसन हैं, जो अश्विन से 10 अंक दूर हैं।
न्यूज़ीलैंड के कप्तान साउदी ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट में छह विकेट हासिल किया। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें रैंकिंग में छह स्थानों का फ़ायदा हुआ है। अब वह टेस्ट गेंदबाज़ों की रैकिंग में 12वें से छठे पायदान पर पहुंच चुके हैं।
बल्लेबाज़ों में कोहली ने 186 रनों की पारी के साथ अपने टेस्ट-शतक के सूखे को तोड़ दिया है। अब वह टेस्ट बल्लेबाज़ी की रैकिंग में सात पायदान ऊपर उठते हुए 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ख़्वाजा ने उसी मैच में 180 रन बनाए थे और 47.57 की औसत से सीरीज़ में 333 रन बनाए। इसी के साथ वह दो पायदानों की छलांग के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।
साथ ही अपना पहला टेस्ट शतक जड़ने वाले ग्रीन 11 पायदान की छलांग के साथ 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अहमदाबाद में दूसरी पारी में 90 रनों की पारी खेलने वाले ट्रेविस हेड पांचवें स्थान पर अपनी पकड़ मज़बूत करते हुए 853 रैंकिंग अंक तक पहुंच गए हैं।
दूसरी ओर क्राइस्टचर्च में डेरिल मिचेल के 102 और 81 रन बनाते हुए अहम योगदान दिए थे। इन पारियों की मदद से अब व आठवें स्थान पर पहुंच चुके हैं।
इस बीच साउथ अफ़्रीका के नए टेस्ट कप्तान बवूमा ने सात साल बाद टेस्ट शतक लगाया। इस पारी ने उन्हें 14 स्थान की छलांग के साथ 15वें रैंक पर पहुंचा दिया है।
ऑलराउंडरों की रैंकिंग अपडेट में अक्षर पटेल और काइल मेयर्स ने ऊपर की तरफ़ छलांग लगाई है। अक्षर ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेली गई सीरीज़ में 264 रन बनाया था, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल थे। क्योंकि उन्होंने तीन विकेट हासिल करने के अलावा नागपुर और दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ निचले क्रम में काफ़ी बढ़िया बल्लेबाज़ी की। साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ दो टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज़ के लिए संयुक्त रूप से सबसे अधिक (सात) विकेट लेने के परिणामस्वरूप मेयर को भी तीन स्थान की बढ़त हासिल हुई है। अब वह चौथे स्थान पर हैं।