मैच (12)
आईपीएल (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

भारत एशिया कप ही नहीं विश्व कप का भी सबसे प्रबल दावेदार : पोंटिंग

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के अनुसार 28 अगस्त को पाकिस्तान के विरुद्ध भारत का पलड़ा भारी

Ricky Ponting talks on air, Brisbane, November 23, 2017

फ़ाइल तस्वीर : रिकी पोंटिंग के अनुसार एशिया कप में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भारत का पलड़ा भारी है  •  Getty Images

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले एशिया कप मुक़ाबले में भारत का पलड़ा भारी है। एशिया कप के इस संस्करण में यह मुक़ाबला दुबई में खेला जाएगा और इस बार के टूर्नामेंट के फ़ॉर्मेट के तहत दोनों देशों का मैच पुन: सुपर फ़ोर पड़ाव में और फ़ाइनल में भी खेला जा सकता है।
पोंटिंग ने 'आईसीसी रिव्यू' कार्यक्रम पर कहा, "पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मैच के लिए मैं भारत को चुनूंगा। यह पाकिस्तान की कोई अवहेलना नहीं क्योंकि उस देश ने लगातार विश्व क्रिकेट को सुपरस्टार खिलाड़ी दिए हैं। लेकिन भारतीय टीम में इतनी गहराई है कि वह एशिया कप तो क्या टी20 विश्व कप के लिए भी सबसे प्रबल दावेदार कहलाएगी।"
भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 प्रारूप में अब तक के नौ मुक़ाबलों में भारत का 7-2 का रिकॉर्ड रहा है। पहले टी20 विश्व कप में दोनों टीमों का दो बार आमना सामना हुआ था, जिसमें भारत ने लीग मैच बोल-आउट के ज़रिए जीता था और फ़ाइनल में पाकिस्तान को पांच रन से हराकर ख़िताब अपने नाम किया था। भारत ने पाकिस्तान को 2012, 2014 और 2016 के विश्व कप मैचों में भी आसानी से हराया था लेकिन 2021 में दुबई में हुए विश्व कप मुक़ाबले में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से मात दी। 24 अक्तूबर में हुए उस मैच के बाद भारत और पाकिस्तान का किसी प्रारूप में मैच नहीं हुआ है। भारत और पाकिस्तान के बीच कोई भी टेस्ट मैच 2007 के बाद नहीं खेला गया है, हालांकि अगर कुछ परिणाम दोनों टीमों के पक्ष में आएंगे तो अगले साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल में दोनों की मुलाक़ात हो सकती है।
पोंटिंग ने कहा, "सच पूछिए तो यह शानदार प्रतिद्वंद्विता पिछले 15-20 सालों में बहुत अधिक नहीं दिखी है। जब मैं प्रतिद्वंद्वियों की बात सोचता हूं तो मेरे मन में सीधा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया और ऐशेज़ मुक़ाबले आते हैं। लेकिन भारतीय और पाकिस्तानी समर्थक भी (भारत बनाम पाकिस्तान के बारे में) ऐसा ही समझते होंगे और वहां भी टेस्ट क्रिकेट शिखर का प्रारूप होगा। एक क्रिकेट प्रेमी के नाते जब ऐसी मज़ेदार जद्दोजहद आपके सामने आती है तो मन करता है आराम से बैठकर बस इसका आनंद उठाएं।"
भारत एशिया कप में आत्मविश्वास लिए इस वजह से भी उतरेगा क्योंकि उन्होंने 2022 में कई बड़े खिलाड़ियों को नियमित विश्राम देते हुए 21 में से 17 टी20 मैच जीते हैं। एशिया कप के लिए घोषित दल में तेज़ गेंदबाज़ी की कमान भुवनेश्वर कुमार के साथ अनुभवहीन आवेश ख़ान और अर्शदीप सिंह के हाथों में सौंपी गई है। हार्दिक पंड्या भी निरंतर गेंदबाज़ी कर रहे हैं लेकिन एक अनुभवी गेंदबाज़ जिनका चयन नहीं हुआ है वह है मोहम्मद शमी। पोंटिंग ने माना कि भारत ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप में एक अतिरिक्त तेज़ गेंदबाज़ रख सकता है लेकिन एक अच्छे आईपीएल के बावजूद शमी की जगह पक्की नहीं मानी जा सकती।
पोंटिंग ने कहा, "वह (शमी) एक शानदार गेंदबाज़ रहे हैं लेकिन शायद उनके लिए टेस्ट क्रिकेट उनका पसंदीदा प्रारूप है। भारतीय टी20 क्रिकेट में शमी से बेहतर तेज़ गेंदबाज़ हैं और फ़िलहाल उन्होंने (एशिया कप के लिए) तीन चुने हैं। विश्व कप में शायद चौथे तेज़ गेंदबाज़ को शामिल किया जाएगा और शायद उसमें चौथा नाम उनका हो। भारत चार तेज़ गेंदबाज़ लेकर ही ऑस्ट्रेलिया जाएगा क्योंकि परिस्थितियां बहुत अनुकूल ना होने के बावजूद वह स्पिन गेंदबाज़ी पर अधिक निर्भर होंगे।"

देबायन सेन ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख हैं।