मैच (5)
West Indies v India T20I Series (1)
राष्ट्रमंडल खेल (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
ख़बरें

हम यहां एक साफ़ योजना के साथ टी20 विश्वकप जीतने आए हैं : फ़िंच

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ये भी मानते हैं कि उनकी टीम का संतुलन टी20 के हिसाब से बिल्कुल ठीक है

What's on your mind: Aaron Finch wears a look of curiosity at the toss, Australia vs Sri Lanka, 2021 Men's T20 World Cup, Dubai, October 28, 2021

टॉस के समय थोड़ा चिंतित दिखाई देते हुए ऐरन फ़िंच  •  ICC via Getty

इस टी20 विश्व कप से पहले और इसके दौरान ऑस्ट्रेलिया को अपना संतुलन बनाए रखने की चुनौती पेश होती रही है। टूर्नामेंट से पहले विशेष खिलाड़ियों की अनुपलब्धि, पांच लगातार सीरीज़ में पराजित होना, कप्तान का चोटग्रस्त होना, कोच पर बढ़ता दबाव, टीम चयन और फ़ॉर्म पर सवालिया निशान तो थे ही, साथ में इंग्लैंड से करारी हार के बाद टूर्नामेंट से जल्दी बाहर होने के भी कयास लगने लगे थे।
लेकिन अब पाकिस्तान के विरुद्ध सेमीफ़ाइनल से पूर्व टीम ने दो ऐसे मैच खेले हैं कि आख़िरी चार में जगह बनाने में गणित का सहारा ज़रूर लेना पड़ा लेकिन इंग्लैंड बनाम साउथ अफ़्रीका में एक उलटफेर से भी उनके कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं आया। और इस सेमीफ़ाइनल में भले ही अब तक अविजित पाकिस्तान फ़ेवरिट हो, कप्तान ऐरन फ़िंच के हिसाब से, "हम अभी भी टूर्नामेंट में ज़िंदा हैं।"
फ़िंच ने कहा, "क्रिकेट में कहानी बदलने में देर नहीं लगती। दस दिन पहले तक हमारी टीम को बूढ़ा कहा जा रहा था लेकिन अब हम परिपक्व कहलाए जा रहे हैं। लेकिन पहले दिन से मुझे इस टीम पर पूरा विश्वास था। हम पहले दिन से यह टूर्नामेंट जीतने आए हैं और आज भी मेरा यही मानना है।"
इस साल न्यूज़ीलैंड, वेस्टइंडीज़ और बांग्लादेश के दौरों पर टीम ने संघर्ष ज़रूर किया है लेकिन टीम के भीतर एक भरोसा रहा है कि विश्व कप के आने तक टीम को लय प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं होगी।
हालांकि सभी बड़े नाम मौजूद होने पर भी सफलता का रास्ता बहुत आसान नहीं लग रहा था। फ़िंच ख़ुद घुटने की सर्जरी से उबर रहे थे। डेविड वॉर्नर का आईपीएल अनुभव भूलने लायक़ था। मार्कस स्टॉयनिस को चोट लगी थी। ऐडम ज़ैम्पा को लॉकडाउन के चलते बाईरन बे में एक स्थानीय क्लब के साथ अभ्यास करना पड़ा था और मैथ्यू वेड को नई परिस्थितियों में बल्लेबाज़ी करने को कहा गया।
ऑस्ट्रेलिया के लिए सफलता का असली रूप तो रविवार रात के बाद ही पता चलेगा लेकिन फ़िंच मानते हैं कि टीम की स्थिति इन कठिनाईयों के चलते और बेहतर हो चुकी है। उन्होंने कहा, "एक चीज़ जो मुझे उत्साहित करती है वह है हमारे टी20 क्रिकेट में गहराई। कुछ ऐसे खिलाड़ियों को मौक़े मिले जिन्हें शायद सभी खिलाड़ियों के उपलब्ध होने पर नहीं मिल सकते थे। अगले दो-तीन सालों में ऑस्ट्रेलिया सफ़ेद-गेंद फ़ॉर्मैट के लिए कुछ अच्छी प्रतिभाओं को तराशने में क़ामयाब होगा। इस बात का मुझे गर्व है। विश्व कप से पूर्व नतीजे ज़रूर हमारे पक्ष में नहीं थे लेकिन हमें बहुत कुछ सीखने को मिला है।"

एंड्रीयू मैकग्लेशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिदी के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।