मैच (19)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

गिलक्रिस्ट के शीर्ष पांच टी20 क्रिकेटरों में हार्दिक पंड्या भी

डेविड वॉर्नर के रूप में सिर्फ़ एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

हार्दिक पंड्या को इससे पहले रिकी पोंटिंग ने भी अपने शीर्ष पांच टी20 खिलाड़ियों में रखा था  •  BCCI

हार्दिक पंड्या को इससे पहले रिकी पोंटिंग ने भी अपने शीर्ष पांच टी20 खिलाड़ियों में रखा था  •  BCCI

अपने जमाने के विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ रहे ऑस्ट्रेलिया के ऐडम गिलक्रिस्ट ने दुनिया के शीर्ष पांच टी20 खिलाड़ियों को चुना है। उनकी इस सूची में पांच अलग-अलग देशों के खिलाड़ी हैं जो उनकी टी20 सोच की विविधता को दर्शाते हैं।
गिलक्रिस्ट ख़ुद एक आक्रामक खिलाड़ी रह चुके हैं। 2010 के दशक में टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 141 से ऊपर का स्ट्राइक रेट उनकी इस क्षमता को बख़ूबी दर्शाता है। गिलक्रिस्ट ने अपनी सूची में ऐसे ही आक्रामक खिलाड़ियों को जगह दी है।
उनकी इस सूची में हमवतन डेविड वॉर्नर सबसे पहले आते हैं। गिलक्रिस्ट के मुताबिक़ वॉर्नर शीर्ष क्रम में खेलेंगे। उन्होंने कहा, "अपने आक्रामक स्वभाव के कारण वह मेरे शीर्षक्रम के बल्लेबाज़ होंगे। पिछले टी20 विश्व कप में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था और उनमें आत्मविश्वास कूट-कूट कर भरा है।"
गिलक्रिस्ट की सूची में बाबर आज़म दूसरे सलामी बल्लेबाज़ हैं। तीसरे नंबर के टी20 रैंकिंग बल्लेबाज़ बाबर में विविधता है और वह किसी भी परिस्थिति में बेहतरीन खेल दिखा सकते हैं, ऐसा गिलक्रिस्ट का मानना है।
गिलक्रिस्ट ने अपने शीर्ष पांच टी20 खिलाड़ियों की सूची में भारतीय हरफ़नमौला हार्दिक पंड्या को जगह दी है। गिलक्रिस्ट कहते हैं कि वह बल्लेबाज़ी, गेंदबाज़ी, क्षेत्ररक्षण और मनोरंजन सबकी क्षमता रखते हैं और ख़ुद को विशेष बनाते हैं। "वह मेरी टीम में ज़रूर होंगे", विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने कहा।
गिलक्रिस्ट की सूची में अगले दो खिलाड़ी अफ़ग़ानिस्तान के स्पिनर राशिद ख़ान और इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ जॉस बटलर हैं। गिली का मानना है कि राशिद किसी भी टी20 टीम में जगह बना सकते हैं और वह इस फ़ॉर्मेट में सिर्फ़ किसी साल के नहीं बल्कि दशक के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। वहीं बटलर को वह सबसे ताक़तवर और ऊर्जा से लबालब बल्लेबाज़ मानते हैं।
इससे पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने अपने शीर्ष पांच टी20 खिलाड़ियों को चुना था, जिसमें उन्होंने वॉर्नर की जगह जसप्रीत बुमराह को चुना थी। बाक़ी के सभी चार खिलाड़ी उनके डिप्टी गिलक्रिस्ट की तरह समान थे।