मैच (11)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
PSL 2024 (2)
Sheffield Shield (3)
WPL (1)
Dang CL (1)
ख़बरें

पोंटिंग ने शीर्ष के पांच टी20 खिलाड़ियों में हार्दिक और बुमराह को चुना

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने राशिद, बाबर और बटलर को भी इस लिस्ट में शामिल किया

पंड्या और बुमराह आईपीएल में लंबे समय तक साथ खेले हैं  •  BCCI

पंड्या और बुमराह आईपीएल में लंबे समय तक साथ खेले हैं  •  BCCI

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने विश्व भर के क्रिकेटरों में हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह को शीर्ष के पांच उन नामों में रखा है, जिन्हें वह एक विश्व टी20 एकादश में रखेंगे। हार्दिक और बुमराह के अलावा उन्होंने एशिया कप में खेल रहे दो और खिलाड़ियों अफ़ग़ानिस्तान के राशिद ख़ान और पाकिस्तान के बाबर आज़म को चुना। इन चारों के अलावा उन्होंने जॉस बटलर का नाम भी लिया।
पोंटिंग ने 'आईसीसी रिव्यू' के नए संस्करण में किसी भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को अपने शीर्ष पांच से बाहर रखकर सबको चौंकाया। उन्होंने कहा, "पांच खिलाड़ी चुनना बहुत मुश्किल नहीं लेकिन उन्हें एक से पांच तक रैंक करना ज़रूर थोड़ा कठिन है। मैंने शीर्ष पर राशिद ख़ान को रखा है। मैं मानता हूं अगर आईपीएल में सैलरी कैप नहीं होता तो वह सबसे ज़्यादा पैसों में ख़रीदे जाते। मैंने उन्हें अपनी निरंतरता और लंबे समय से चल रही विकेट लेने की क्षमता को देखते हुए चुना है।"
पोंटिंग ने आगे कहा, "बाबर आज़म दूसरे नंबर पर आएंगे क्योंकि उन्होंने काफ़ी समय से बल्लेबाज़ों में पहली रैंकिंग को अपने कब्ज़े में कर रखा है। उन्होंने पाकिस्तान की ज़बरदस्त अगुआई भी की है।"
अपने तीसरे खिलाड़ी पर पोंटिंग ने कहा, "वर्तमान फ़ॉर्म में हार्दिक पंड्या को नज़रअंदाज़ करना मुश्किल है। उनका आईपीएल बेहतरीन था। उन्हें अच्छे फ़ॉर्म में गेंदबाज़ी करते देखना अच्छा था क्योंकि उन्हें ऐसे चोट लगे हैं जिनके चलते उनका भारत के लिए खेलना थोड़ा कम होने लगा था। अब वह फिर चार-पांच साल पहले की तरह 140 किमी की रफ़्तार से गेंद डाल रहे हैं। लेकिन उनकी बल्लेबाज़ी और पूरे गेम में परिपक्वता एक अलग ही स्तर पर आ चुकी है। वह अपनी गेम को समझते हैं और टी20 क्रिकेट में विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं और शायद वनडे क्रिकेट में भी।"
चौथे नंबर पर बटलर का नाम लेते हुए पोंटिंग ने कहा, "जब आप उनके ख़िलाफ़ कोचिंग करते हैं तो आपको पता होता है कि यह खिलाड़ी कम समय में मैच आपके कब्ज़े से बाहर निकाल सकता है। मुझे लगता है वह इंग्लैंड के लिए इस टूर्नामेंट (टी20 विश्व कप) में ऐसा कर सकते हैं। वह एक मैच जिताऊ खिलाड़ी हैं और उन्होंने यह आईपीएल में तीन या चार शतक लगाकर साबित कर दिया था। पिछले साल में उनकी बल्लेबाज़ी एक दूसरे ही पैमाने की रही है।"
अपने पांचवें और अंतिम नाम के रूप में पोंटिंग ने बुमराह का नाम लेते हुए कहा, "वह शायद टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट में सबसे संपूर्ण गेंदबाज़ हैं। वह नई गेंद से भी कमाल करते हैं। ऑस्ट्रेलिया में (टी20 विश्व कप के दौरान) भारत उन्हें शुरू में एक ओवर दे सकता है जब गेंद स्विंग लेगी लेकिन आप उनसे डेथ ओवरों में दो-तीन ओवर की गारंटी ले सकते हैं और यह ऐसी चीज़ है जो सारी टीमें ढूंढती हैं।"