ख़बरें

साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर का ख़िताब अब शेन वॉर्न के नाम से देगा सीए

जनवरी के अंत में इस ख़िताब के विजेता की घोषणा की जाएगी

The moment: Shane Warne bowls Andrew Strauss to become the first man to reach 700 Test wickets, Australia v England, 4th Test, Melbourne, December 26, 2006

मेलबर्न में ऐंड्रयू स्ट्रॉस के रूप में अपना 700वां विकेट लेने के बाद शेन वॉर्न  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के पुरुष टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी ईयर का पुरस्कार अब दिवंगत शेन वॉर्न के नाम से दिया जाएगा। सीए और एसीए ने ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट के दौरान यह संयुक्त घोषणा की। मार्च में वॉर्न के निधन के बाद से उनके घरेलू मैदान (एमसीजी) में यह पहला टेस्ट है।
ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी ईयर का पुरस्कार हर साल सीए के पुरस्कार समारोह में दिया जाता है, जिसमें तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ पुरुष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर के लिए ऐलन बॉर्डर पदक और महिलाओं के खेल के लिए बेलिंडा क्लार्क पदक दिया जाता है।
2006 में टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी ईयर का अवार्ड जीतने वाले वॉर्न को व्यापक रूप से ऑस्ट्रेलिया का सबसे महान टेस्ट मैच गेंदबाज़ माना जाता है। उन्होंने 145 टेस्ट में 708 विकेट लिए हैं।
सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकली ने कहा कि इस पुरस्कार को अब 'शेन वॉर्न मेन्स टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी ईयर' के नाम से जाना जाएगा। यह उनके लिए एक उचित सम्मान है।
हॉकली ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में, यह उचित है कि हम टेस्ट क्रिकेट में शेन के असाधारण योगदान को स्वीकार करते हुए उनके सम्मान में इस पुरस्कार का नामकरण करें।"
ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के बीच खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में शेन वॉर्न के सम्मान में कई सारी तैयारियां की गई थी। राष्ट्रगान के दौरान खिलाड़ी ठीक वैसी ही हैट पहन कर मैदान पर आए थे जैसी शेन वॉर्न पहना करते थे। खिलाड़ियों के अलावा दर्शकों ने भी उसी तरह के कपड़े और हैट पहने हुए थे।
यह पहली बार है जब एमसीजी में नए नाम वाले शेन वॉर्न स्टैंड के सामने टेस्ट खेला जा रहा है। राष्ट्रगान से ठीक पहले बड़े पर्दे पर वॉर्न के करियर का एक हाइलाइट पैकेज दिखाया गया। इस मैच के लिए एमसीजी आउटफील्ड पर उनका नाम और ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कैप नंबर 350 चित्रित किया गया है।