मैच (16)
ENG v PAK (1)
आईपीएल (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ENG v PAK (W) (1)
CE Cup (1)
ख़बरें

ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ से पहले नागपुर में टीम के साथ जुड़ने को तैयार जाडेजा

कमर की चोट के बाद श्रेयस अय्यर को अभी भी एनसीए से मंज़ूरी मिलना बाक़ी

KL Rahul wants a piece of Ravindra Jadeja after the latter got Moeen Ali, England vs India, 4th Test, The Oval, London, 5th day, September 6, 2021

ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ टेस्‍ट सीरीज़ में जाडेजा अहम रोल निभा सकते हैं  •  AFP/Getty Images

रणज़ी ट्रॉफ़ी में सफल वापसी के साथ अपनी मैच-फ़िटनेस का परीक्षण देने वाले रवींद्र जाडेजा ऑस्ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ पहले टेस्ट से पहले इस सप्ताह नागपुर में भारतीय टेस्ट टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं। पहला टेस्‍ट नौ फ़रवरी से शुरू होने जा रहा है। हालांकि, श्रेयस अय्यर को अभी तक फ़िटनेस क्लीयरेंस नहीं मिला है क्योंकि बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में उनकी पीठ में अकड़न है।

पिछले सप्‍ताह चेन्नई में तमिलनाडु के ख़‍िलाफ़ अपने अंतिम ग्रुप-स्टेज मैच में सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए जाडेजा ने 41.1 ओवर फ़ेंके और दूसरी पारी में सात विकेट लिए, इससे उनके आत्‍मविश्‍वास आया। इसके बाद जाडेजा ने कहा कि सितंबर में दाहिने घुटने की सर्जरी के बाद से उन्‍होंने कोई क्रिकेट नहीं खेला था। जाडेजा को ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ में शामिल किया गया था, लेकिन उनको फ़‍िटनेस साबित पहले करने थी और उन्‍होंने तमिलनाडु के ख़‍िलाफ़ उस प्रदर्शन के बाद कहा कि यह उनके लिए बेहद अच्‍छा था।

जाडेजा की फ़‍िटनेस पर बारीक़ी से नज़र रखने के लिए बीसीसीआई के एक फ़‍िज़ियो ने उनके साथ यात्रा की। जाडेजा अब फ़‍िटनेस टेस्ट के अपने अंतिम दौर को पूरा करने के लिए एनसीए में वापस आ गए हैं। जुलाई 2022 में बर्मिंघम में इंग्लैंड के ख़‍िलाफ़ एकमात्र टेस्ट जाडेजा ने आख़िरी बार खेला था। अगस्त के अंत में एशिया कप में खेलते हुए उन्हें अपने दाहिने घुटने में परेशानी का अनुभव हुआ, जो उन्हें वर्षों से परेशान कर रहा था।

अय्यर को साबित करनी होगी फ़ि‍टनेस

अय्यर हाल ही में न्यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ पीठ में अकड़न आने की वजह से न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ से बाहर हो गए थे। इसके बाद वह एनसीए पहुंचे और फ़‍िट साब‍ित होने के लिए उन्‍हें वहां पर समय बिताना होगा। पता चला है कि अय्यर को हाल ही में एनसीए में पीठ के निचले हिस्से में सूजन से निपटने के लिए एक इंजेक्शन दिया गया था।

अगर उन्‍हें इजाज़त मिल जाती है तो वह ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ टेस्‍ट सीरीज़ में मध्‍य क्रम के प्रमुख दावेदार होंगे। उन्‍होंने बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ दो टेस्‍ट मैचों के दौरे पर 101 की औसत से रन बनाए थे। अन्य दावेदारों में सूर्यकुमार यादव शामिल हैं, जिन्होंने अभी तक अपना टेस्ट पदार्पण नहीं किया है और संभवत: रोहित शर्मा, केएल राहुल या शुभमन गिल के साथ ओपनिंग करेंगे।

यह पता चला है कि अय्यर फ़‍िट घोषित होने की दिशा में हैं, लेकिन बीसीसीआई के मेडिकल स्टाफ़ दो फ़रवरी से शुरू होने वाले भारत के तैयारी शिविर में उनके शामिल होने से पहले पूरी तरह से संतुष्‍ट होना चाहते हैं।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्‍यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।