मैच (23)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
RHF Trophy (4)
ख़बरें

शाकिब : हम एशिया की सर्वश्रेष्ठ फ़ील्डिंग टीम बनने से बहुत दूर नहीं हैं

विश्व चैंपियन इंग्लैंड पर ऐतिहासिक टी20 सीरीज़ व्हाइटवॉश के बाद बांग्लादेश कप्तान ने अतिरिक्त गेंदबाज़ी विकल्प होने के महत्व पर ज़ोर दिया

बांग्लादेश ने टी20 सीरीज़ में इंग्लैंड को 3-0 से हराया  •  AFP/Getty Images

बांग्लादेश ने टी20 सीरीज़ में इंग्लैंड को 3-0 से हराया  •  AFP/Getty Images

बांग्लादेश कप्तान शाकिब अल हसन ने मंगलवार को बांग्लादेश की विश्व चैंपियन इंग्लैंड के विरुद्ध टी20 सीरीज़ में जीत का श्रेय एकादश में विशेषज्ञ गेंदबाज़ों को खिलाने और विरोधी टीम से बेहतर फ़ील्डिंग करने को दिया। तीसरे टी20 में एक समय इंग्लैंड आसान जीत की ओर अग्रसर था, लेकिन पारी के बीच इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी को लगातार विकेटों के पतन के साथ बांग्लादेश ने आख़िरी पांच ओवरों में मैच का रुख पलट दिया और मैच को 16 रनों से जीता, जिससे उन्हें सीरीज़ में 3-0 की व्हाइटवॉश हासिल हुई।

मेज़बान के गेंदबाज़ों ने लगातार मैचों में प्रभावित किया। चटगांव में पहले मैच में हसन महमूद ने इंग्लैंड पारी के अंत में दो किफ़ायती ओवर डाले, जिसके चलते बांग्लादेश 157 के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर पाया। दूसरे मैच में भी इंग्लैंड बल्लेबाज़ी के दो बार कोलैप्स करने पर बांग्लादेश ने मैच चार विकेटों से जीत लिया। मंगलवार को इंग्लैंड मज़बूत स्थिति में था लेकिन 14वें ओवर में जॉस बटलर और डाविड मलान, दोनों का विकेट गिरा। मुस्ताफ़िज़ुर रहमान ने मलान को कीपर द्वारा कैच करवाया और अगली ही गेंद पर मेहदी हसन ने ज़बरदस्त स्फूर्ति दिखाते हुए बटलर को आउट कर दिया।

शाकिब ने मैच के बाद बोला. "इस सीरीज़ में हमारी गेंदबाज़ी इकाई ने ज़बरदस्त प्रदर्शन किया है। अतीत में हम कई बार आठ बल्लेबाज़ खिलाते रहे और ऐसे में हमें छठा विकल्प गेंदबाज़ी में नहीं मिलता था। टी20 में आपको वह (गेंदबाज़ी में) अंतर लाभ देता है। हमें अगले विश्व कप से पहले कुछ और क्षेत्रों में बेहतरी लानी होगी लेकिन शुरुआत अच्छी हुई है। इस मैच कर टर्निंग प्वाइंट वह ओवर ही था क्योंकि उन्होंने अपने दोनों सेट बल्लेबाज़ों को खोया।"

शाकिब ने आगे कहा, "इन तीनों मैचों में लोगों ने हमारे फ़ील्डिंग की प्रशंसा की। हमने इंग्लैंड जैसी टीम से बेहतर फ़ील्डिंग कर दिखाया। फ़ील्डिंग में बेहतरी इस सीरीज़ की सबसे बढ़िया बात रही। फ़ील्डिंग तो हमेशा अच्छी होनी चाहिए, लेकिन हमने लक्ष्य रखा है कि हम एशिया की सर्वश्रेष्ठ फ़ील्डिंग बने और हम इससे बहुत दूर नहीं हैं।"

कप्तान शाकिब ने लिटन कुमार दास की भी तारीफ़ की, जिन्होंने अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर (73) बनाया। लिटन और नाजमुल हुसैन शांतो ने दूसरे विकेट के लिए 84 रन जोड़े और उनकी विकेटों के बीच रनिंग ने शाकिब को ख़ासा प्रभावित किया। उन्होंने कहा, "इस पिच पर पार स्कोर का अंदाज़ा लगाना कठिन था। शुरू में हम 140 से संतुष्ट रहते, लेकिन बाद में ऐसा लगा शायद 170-180 के बीच में स्कोर बनाना ज़रूरी है। हमने पावरप्ले और मिडिल ओवरों के बाद आख़िरी ओवरों में निराश किया। उनकी टीम में सात-आठ गेंदबाज़ी के विकल्प थे। जैसे रॉनी [तालुकदार] और लिटन ने शुरुआत दी और फिर जैसे शांतो और लिटन ने पारी को संवारा, वह सराहनीय था। उन दोनों की रनिंग बिटवीन विकेट्स बहुत अच्छी थी। उन्होंने लगातार एक रन को दो और तीन में परिवर्तित किया और इंग्लैंड पर दबाव बढ़ाया।"

बांग्लादेश के टी20आई प्रारूप में अच्छे फ़ॉर्म का राज़ यह भी है कि उन्होंने हालिया बीपीएल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन लगातार किया है। शाकिब ने कहा, "बीपीएल इंग्लैंड के दौरे से कुछ ही समय पहले था और इस टीम के सभी सदस्य वहां अच्छी लय में दिखे थे। इस सीरीज़ में सर्वाधिक रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले खिलाड़ी सब बीपीएल में भी अच्छा खेले थे। इस आत्मविश्वास का भी फ़ायदा मिला।"

शाकिब ने 2022 टी20 विश्व कप में बांग्लादेश के प्रदर्शन को भी श्रेय दिया, जहां उन्होंने पहली बार दो मैच जीते थे। उन्होंने कहा, "मैं पिछले एशिया कप से टीम का नेतृत्व कर रहा हूं। वहां हम एक भी मैच नहीं जीते लेकिन हमने अच्छा खेला था। हम विश्व कप में सेमीफ़ाइनल पहुंचने के बहुत क़रीब थे और एक जीत से वंचित रहे। वहां से हमें बड़ी टीमों के साथ भिड़ने का विश्वास मिला है।"

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।