मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
ख़बरें

संदीप लमिछाने पर लगा प्रतिबंध हटा

नेपाल क्रिकेट संघ के फ़ैसले के बाद वह घर पर नेपाल की अगली त्रिकोणीय सीरीज़ में खेल पाएंगे

Sandeep Lamichhane was granted bail in Kathmandu, January 13, 2023

संदीप लमिछाने को जनवरी में ज़मानत मिली थी  •  AFP/Getty Images

नेपाल क्रिकेट संघ (सीएएन) ने संदीप लमिछाने पर लगाए निलंबन को हटा दिया है। इससे उनके लिए नामीबिया और स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ घर पर नेपाल की आगामी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 त्रिकोणीय सीरीज़ में खेलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।
सीएएन के महाप्रबंधक ब्रृतांत खनाल ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया कि निलंबन हटाने और लमिछाने को त्रिकोणीय सीरीज़ में खेलने की अनुमति देने का निर्णय इस चेतावनी के साथ था कि वह अदालत द्वारा 'निर्धारित सीमा का सम्मान' करेंगे, जिसने उन्हें इस साल जनवरी में ज़मानत दी थी। अगर नेपाल टीम दौरे पर जाती है तो लमिछाने की भागीदारी इस बात पर निर्भर करेगी कि अदालत ने उन्हें इसकी अनुमति दी या नहीं।
काठमांडू में एक व्यक्ति के साथ ज़ोर-ज़बरदस्ती करने के आरोप में गिरफ़्तारी वॉरंट जारी किए जाने के बाद लमिछाने को पिछले साल सितंबर में निलंबित किया गया था। उन्हें लगभग साढ़े 12 लाख रुपये की ज़मानत मिली लेकिन उनके देश से बाहर जाने पर रोक लगा दी गई थी।
लमिछाने की गिरफ़्तारी वॉरंट की ख़बर 8 सितंबर को सार्वजनिक की गई थी जब वह सीपीएल में जमैका टलावास दल के साथ में वेस्टइंडीज़ में थे। इसके बाद वह यह कहकर नेपाल लौट आए थे कि वह इन 'निराधार आरोपों' का सामना करेंगे और फिर 6 अक्टूबर को काठमांडू में पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया था।
सीएएन के कार्यवाहक सचिव प्रशांत विक्रम मल्ला के एक बयान में उस समय कहा गया था कि पूरी जांच होने तक निलंबन यथावत रहेगा। वहीं अपनी तरफ़ से लमिछाने ने कहा था कि वह "जांच के सभी चरणों में पूरी तरह से सहयोग करेंगे और अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ेंगे"।
22 वर्षीय लमिछाने नेपाल के सबसे प्रमुख क्रिकेटर में से एक हैं और दुनिया भर की टी20 लीगों में खेलते हैं। 2018 में उन्होंने आईपीएल में भी भाग लिया था। इसके अलावा वह बीबीएल, एलपीएल, बीपीएल और सीपीएल में भी खेल चुके हैं।
मई 2018 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करने वाले लमिछाने नेपाल के लिए 30 वनडे और 44 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। दिसंबर 2021 में वह ज्ञानेंद्र मल्ला की जगह नेपाल के कप्तान बने थे। वह 50 वनडे विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे सबसे तेज़ गेंदबाज़ और 50 टी20 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लेने वाले तीसरे सबसे तेज़ गेंदबाज़ भी हैं।

नेपाल के प्रमुख कोच बने मॉन्टी देसाई


हाल तक वेस्टइंडीज़ पुरुष टीम के सहायक कोच रहे मॉन्टी देसाई नेपाल के प्रमुख कोच का पदभार संभालने को तैयार हैं। खनाल ने कहा कि सीएएन ने देसाई के नाम की सिफ़ारिश नेपाल खेल परिषद से की थी, जिसका अनुसमर्थन ऐसी सभी नियुक्तियों के लिए अनिवार्य है।
वनडे त्रिकोणीय सीरीज़ 14 से 21 फ़रवरी के बीच कीर्तिपुर में खेली जाएगी।