मैच (12)
ENG v WI (1)
LPL (1)
एशिया कप (4)
TNPL (3)
MLC (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

यूएई को ऐतिहासिक जीत दिलाने के नायक अयान अफ़ज़ल ख़ान टीम को बहुत आगे ले जाना चाहते हैं

न्यूज़ीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने कहा कि उनकी टीम ने पहले टी20आई की ग़लतियों से सबक़ नहीं लिया

The New Zealand batters had little clue against Aayan Afzal Khan's guile, UAE vs New Zealand, 2nd T20I, Dubai, August 19, 2023

अयान तीन विकेट लेकर प्‍लेयर ऑफ़ द मैच बने  •  Emirates Cricket Board

भारतीय मूल के यूएई खिलाड़ी अयान अफ़ज़ल ख़ान ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दूसरे टी20आई की सुबह नाश्ता नहीं किया था, बल्कि उन्होंने सोना मुनासिब समझा। शाम को उन्होंने न्यूज़ीलैंड के शीर्ष क्रम को उखाड़ फ़ेंका और 20 रन देकर तीन विकेट लिए, जिससे यूएई ने न्यूज़ीलैंड पर किसी भी प्रारूप में पहली जीत दर्ज की।
पावरप्ले में गेंदबाज़ी करते हुए 17 वर्ष के बायें हाथ के स्पिनर ने दूसरे ओवर में मिचेल सैंटनर को कट के लिए ललचाया और वह अंदर आती गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद अगली गेंद पर उन्होंने डैन क्लीवर के भी स्टंप्स उखाड़ दिए। इसके बाद उन्होंने चैड बॉवेस को भी पवेलियन भेजा। अयान ने कहा कि उन्हें सबसे अधिक मज़ा सैंटनर के विकेट से आया।
उन्होंने कहा, "क्योंकि यह बहुत अच्छी गेंद थी और पावरप्ले भी था, साथ ही यह बहुत अहम विकेट था। मैं बहुत खुश महसूस कर रहा हूं। मुझे पावरप्ले में मौक़ा मिला और मैंने विकेट ले लिया। मैं बल्लेबाज़ों को आउट करने की कोशिश कर रहा था।"
यूएई के कप्तान मुहम्मद वसीम ने कहा, "वह भविष्य का यूएई स्टार है। सबसे बड़ी बात है कि वह कभी दबाव में नहीं आता है फ‍िर चाहे उसके सामने कोई भी हो।"
लेकिन इतनी युवा उम्र में बड़ी उम्मीदों का क्या? क्या इससे दबाव बनता है? अयान ने इस पर कहा, "ऐसा बिल्कुल नहीं है। मैं अभी बहुत अच्छा खेल रहा हूं और ऐसा ही भविष्य में खेलना चाहता हूं। मैं यूएई को बहुत आगे ले जाना चाहता हूं। हमारे पास भविष्य में बड़ी टीमों को हराने की क़ाबिलियत है।"
न्यूज़ीलैंड को आठ विकेट पर 142 रनों पर रोकने के बाद अब बारी बल्लेबाज़ों की थी। और वह वसीम थे जिन्होंने 29 गेंद में 55 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। उन्हें दो मौक़े ज़रूर मिले लेकिन वह इस गति से रन बना गए कि उनकी टीम रन रेट में बहुत आगे थी।
उन्होंने कहा, "मैं अपनी टीम और ख़ुद के प्रदर्शन से बहुत ख़ुश हूं। मैं हमेशा कोशिश करता हूं कि जब भी हम जीतें तो मेरा इसमें योगदान हो। मैं इस जीत को अपने अभी जन्मे बच्चे को समर्पित करता हूं।"
वसीम ने आसिफ़ ख़ान की भी तारीफ़ की जिन्होंने अपने केवल दूसरे टी20आई में 29 गेंद में 48 रन की पारी खेली। 33 वर्षीय आसिफ़ के वनडे में अच्छे आंकड़े हैं लेकिन उन्होंने इस सीरीज़ के पहले टी20आई में इस प्रारूप में पदार्पण किया था।
वसीम ने कहा, "वह शानदार खिलाड़ी है। वह बदक़िस्मत रहा कि उन्होंने बहुत देरी से पदार्पण किया, लेकिन उनके पास अनुभव है। हम ड्रेसिंग रूम में बात करते हैं कि उन्हें मैच ख़त्म करना है और उन्होंने मुझसे वादा किया था कि वह ऐसा करेंगे और अब उन्होंने यह करके दिखा दिया।"
वहीं न्यूज़ीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने कहा कि उनकी टीम ने पहले टी20आई की ग़लतियों से नहीं सीखा। मेहमान टीम ने 38 रन पर चार विकेट गंवा दिए और पांच विकेट 65 रनों पर, इसके बाद मार्क चैपमैन ने 46 गेंद पर 63 रन बनाकर अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।
साउदी ने कहा, "यूएई टीम को श्रेय देना होगा। उन्होंने खेल के तीनों हिस्सों में हमें मात दी और हम जानते हैं कि टी20 में अगर आपका दिन ना हो तो कुछ भी हो सकता है। हमने पिछले मैच से कुछ नहीं सीखा, जो ग़लतियां हमने उस मैच में की इसमें उन्हीं को दोहराया और इसका हमें ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ा। हमें तीनों एरिया में बेहतर होना होगा।"

आशीष पंत ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।