मैच (16)
आईपीएल (1)
WI vs SA (2)
ENG v PAK (W) (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ख़बरें

ऐडम ज़ैम्पा : लाल-गेंद क्रिकेट में अपने भविष्य पर पुनर्विचार करूंगा

भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज़ के लिए नहीं चुने जाने पर निराश हैं लेग स्पिनर

Adam Zampa sent back Jos Buttler and Chris Woakes off consecutive balls, Australia vs England, 3rd ODI, Melbourne, November 22, 2022

भारत दौरे के लिए टेस्ट टीम में नहीं चुने जाने के बाद निराश हैं ऐडम ज़ैम्पा  •  Getty Images

अगले महीने के भारत दौरे पर होने वाली टेस्ट सीरीज़ के लिए नहीं चुने जाने के बाद लेग स्पिनर ऐडम ज़ैम्पा लाल-गेंद क्रिकेट में अपने भविष्य पर पुनर्विचार करेंगे।
ज़ैम्पा को कहा गया था कि उनके चुने जाने की भारी संभावना थी लेकिन चयनकर्ताओं ने पाकिस्तान और श्रीलंका दौरे पर गए मिचेल स्वेप्सन पर भरोसा जताना बेहतर समझा।
दिसंबर में ज़ैम्पा ने तीन सालों में अपना पहला शेफ़ील्ड शील्ड मैच खेला। विक्टोरिया के विरुद्ध उन्होंने तीन विकेट लिए। साथ ही उन्हें लग रहा था कि सीमित ओवर क्रिकेट में उनका अच्छे रिकॉर्ड उन्हें स्थान दिलाएगा।
भारत दौरे के लिए नहीं चुने जाने के बाद ज़ैम्पा ने कहा, "मैं निराश हूं। मैं उस दौरे पर जाना चाहता था। मैं नहीं जानता कि आगे क्या होगा। भारतीय उपमहाद्वीप का अगला दौरा ढाई साल दूर है। मुझे लग रहा था कि यह मेरा मौक़ा हो सकता है।"
उन्होंने आगे कहा, "मैं इस दौरे पर जाने की संभावना को लेकर काफ़ी उत्साहित था। संदेश यह था कि मेरा गेंदबाज़ी करने का तरीक़ा वहां काम आएगा। संभवतः अंतिम समय पर कुछ बदल गया।"
उन्होंने आगे कहा, "छह हफ़्ते पहले भी मुझे यही कहा गया था कि मेरे चुने जाने की अच्छी संभावना थी। अब जब मैं नहीं जा रहा हूं तो मुझे निराशा हो रही है और अब इससे आगे बढ़ने का समय है।"
ज़ैम्पा ने बताया कि कोच ऐंड्रयू मक्डॉनल्ड और राष्ट्रीय चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने उन्हें बताया कि उन्हें बाहर रखने का फ़ैसला सबसे कठिन था।
मार्च में भारत में तीन वनडे मैच खेलने के लिए रवाना होने से पहले ज़ैम्पा न्यू साउथ वेल्स के लिए तीन शेफ़ील्ड शील्ड मैचों में हिस्सा ले सकते हैं।
भारत दौरे के बाद उपमहाद्वीप में ऑस्ट्रेलिया का अगला दौरा साल 2025 में श्रीलंका का होगा। ज़ैम्पा ने कहा कि वह इतने आगे की नहीं सोच रहे हैं और इस साल के विश्व कप और अगले वर्ष के टी20 विश्व कप पर अपना ध्यान केंद्रीत करेंगे। वह इस समय वनडे रैंकिंग में पांचवें तथा टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं।
उन्होंने कहा, "उस (श्रीलंका) दौरे से पहले सफ़ेद गेंद के दो विश्व कप हैं। मैं नहीं जानता कि लाल-गेंद क्रिकेट में आगे क्या रखा है। बिग बैश के बाद मैं पुनर्विचार करूंगा। जीवन हमेशा संतुलन के बारे में है और मेरे पास एक परिवार है और ये सफ़ेद गेंद के दौरे और विश्व कप आ रहे हैं, इसलिए मुझे कोशिश करनी है और सोचना है कि मेरे, मेरे शरीर, मेरे परिवार के लिए सबसे अच्छा क्या है।"
भारत में ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख स्पिन आक्रमण में स्वेप्सन, नेथन लायन, ऐश्टन एगार और अनकैप्ड ऑफ़ स्पिनर टॉड मर्फ़ी शामिल होंगे।