मैच (18)
WPL (2)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
NZ v AUS (1)
BPL 2023 (2)
ख़बरें

चोट की वजह से शाकिब टी20 विश्वकप से हुए बाहर

वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ बांग्लादेश के इस ऑलराउंडर को हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई थी

वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ मैच के पांचवें ही ओवर में शाकिब चोटिल हुए थे  •  AFP/Getty Images

वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ मैच के पांचवें ही ओवर में शाकिब चोटिल हुए थे  •  AFP/Getty Images

बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन टी20 विश्वकप के बाक़ी बचे मुक़ाबलों से बाहर हो गए हैं। शुक्रवार को वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ मैच के दौरान शाकिब को हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई थी, जिससे वह नहीं उबर पाए। 48 घंटे के आराम के बाद रविवार को उनकी चोट की दोबारा जांच की गई जिसके बाद ये फ़ैसला लिया गया कि वह अब इस प्रतियोगिता में नहीं खेल पाएंगे।
बांग्लादेश के टीम डॉक्टर देबाशीष चौधरी ने कहा, "वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ मैच में फ़ील्डिंग के दौरान शाकिब की बाईं हैमस्ट्रिंग खिंच गई थी। जिसके बाद अब ये पता चला है कि ये ग्रेड-1 की चोट है, लिहाज़ा वह इस प्रतियोगिता में आगे टीम का हिस्सा नहीं रह पाएंगे।"
शाकिब को वह चोट मैच के पांचवें ओवर के दौरान गेंद का पीछा करते हुए आई थी। इसके बाद वह मैदान से कुछ देर के लिए बाहर चले गए थे, हालांकि बाद में वह लौटे थे और अपने चार ओवर भी पूरे डाले थे। गेंदबाज़ी के समय भी वह परेशान दिख रहे थे और फिर उन्होंने बांग्लादेश के लिए पारी का आग़ाज़ भी किया था। ऐसा करने के पीछे टीम मैनेजमेंट की सोच थी कि पावरप्ले का फ़ायदा उठाया जा सके। ये पहला मौक़ा था जब अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में शाकिब बतौर सलामी बल्लेबाज़ आए थे। बल्लेबाज़ी के दौरान रन लेने में भी वह सही से दौड़ नहीं पा रहे थे।
शाकिब के बाहर होने का मतलब है कि बांग्लादेश के लिए टी20 विश्वकप का अभियान और भी मुश्किल हो गया है। गेंद और बल्ले दोनों से ही टीम का आगे से नेतृत्व करने वाले शाकिब का रिप्लेसमेंट टीम मैनेजमेंट के लिए आसान नहीं होगा।
विकेटकीपर बल्लेबाज़ नुरुल हसन भी चोट से जूझ रहे हैं, और इसी वजह से वह वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ शुक्रवार को नहीं खेल पाए थे। टीम डॉक्टर ने उन्हें भी एक नवंबर तक के लिए आराम करने की सलाह दी है। बांग्लादेश का अगला मुक़ाबला दो नवंबर को साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ है।
जबकि चार नवंबर को उन्हें सुपर-12 में अपना आख़िरी मुक़ाबला खेलना है, बांग्लादेश के पास आगे जाने का बस एक अंकगणितीय समीकरण ही बचा है, जो क़रीब-क़रीब नामुमकिन ही है।
टी20 विश्वकप के ठीक बाद बांग्लादेश को पाकिस्तान के विरुद्ध तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय और दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेलनी है।

मोहम्मद इसाम (@isam84) ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।