मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

श्रीलंका के विरुद्ध टी20 सीरीज़ में भारतीय टीम के कप्तान होंगे हार्दिक

वनडे और टी20 टीम में पंत को नहीं मिली जगह

विश्व कप वर्ष की शुरुआत में धवन को वनडे टीम में जगह नहीं मिल पाई है  •  Associated Press

विश्व कप वर्ष की शुरुआत में धवन को वनडे टीम में जगह नहीं मिल पाई है  •  Associated Press

श्रीलंका के विरुद्ध 3 जनवरी से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए भारतीय टीम की कमान हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है। सूर्यकुमार यादव को उनका उपकप्तान नियुक्त किया गया है जबकि वनडे सीरीज़ में नियमित कप्तान रोहित शर्मा अपना कार्यभार संभालेंगे।
रोहित की तरह विराट कोहली और के एल राहुल भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ का हिस्सा नहीं हैं। वहीं बांग्लादेश में तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में केवल 18 रन बनाने वाले शिखर धवन को वनडे टीम में स्थान नहीं मिल पाया है।
बांग्लादेश में हुई वनडे सीरीज़ से आराम मिलने के बाद अब ऋषभ पंत को ना तो टी20 और ना ही वनडे टीम में चुना गया है। पंत ने टेस्ट सीरीज़ में वापसी करते हुए मीरपुर की जीत में 93 रन बनाए थे।
चेतन शर्मा की अध्यक्षता में हुई चयन बैठक के बाद बीसीसीआई की प्रेस रिलीज़ में यह नहीं बताया गया कि कौन से खिलाड़ी चोटिल हैं और किन खिलाड़ियों को आराम दिया गया अथवा बाहर किया गया है।
जबकि राहुल वनडे टीम का हिस्सा हैं, उन्हें उपकप्तान नामित नहीं किया गया है। जुलाई में इंग्लैंड के दौरे के बाद से हार्दिक अपनी पहली वनडे सीरीज़ में उपकप्तान के रूप में पदभार संभालेंगे। अंगूठे की चोट के कारण रोहित के बाहर होने के बाद राहुल ने हाल ही में बांग्लादेश में तीसरे वनडे मैच में भारत का नेतृत्व किया था।
रवींद्र जाडेजा की रिकवरी में उम्मीद से ज्यादा समय लग रहा है
जाडेजा को इस दौरे पर किसी भी टीम में शामिल नहीं किया गया है क्योंकि वह घुटने की चोट से उबर रहे हैं। वह आख़िरी बार अगस्त-सितंबर में यूएई में हुए एशिया कप में भारत के लिए खेले थे और बाद में उनकी सर्जरी हुई थी। बांग्लादेश दौरे के लिए जाडेजा को पहले टीम में शामिल किया गया था। हालांकि बाद में एनसीए के मेडिकल स्टाफ़ द्वारा "पूरी तरह से फ़िट नहीं" घोषित किए जाने के बाद उन्हें बाहर कर दिया गया था।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि जाडेजा की रिकवरी में उम्मीद से अधिक समय लग रहा है। जबकि उनकी वापसी की एक सटीक तारीख़ ज्ञात नहीं है, टीम उन्हें ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ फ़रवरी में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए वापस लाना चाहती है। उस सीरीज़ से पहले जाडेजा एक रणजी ट्रॉफ़ी मैच भी खेल सकते हैं।
श्रीलंका के विरुद्ध टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए चयनकर्ताओं ने युवा तेज़ गेंदबाज़ों में भरोसा जताया है। टी20 विश्व कप 2022 में खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी दोनों टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। हालांकि शमी जून-जुलाई के इंग्लैंड दौरे के बाद पहली बार वनडे टीम में वापस आए हैं।
मावी और मुकेश को बुलावा
पिछले हफ़्ते हुई आईपीएल 2023 की नीलामी में बड़ी रक़म हासिल करने के बाद उत्तर प्रदेश के शिवम मावी और बंगाल के मुकेश कुमार को पहली बार टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम से बुलावा आया है। हाल ही में खेली गई सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में मावी ने सात मैचों में 6.64 की इकॉनमी से 10 विकेट और मुकेश ने छह मैचों में 7.04 की इकॉनमी से छह विकेट अपने नाम किए थे।
टी20 दल में हर्षल पटेल और उमरान मलिक का समावेश किया गया है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि न्यूज़ीलैंड दौरे से वापस आने के बाद हर्षल को कोविड हो गया था और इस वजह से उन्हें रणजी ट्रॉफ़ी के पहले दो मैचों से आराम दिया गया था। चयन बैठक से पहले उन्हें फ़िटनेस संबंधित मंज़ूरी दी गई।
न्यूज़ीलैंड के हालिया दौरे पर पदार्पण करने के बाद बांग्लादेश दौरे से बाहर रहे अर्शदीप सिंह वनडे टीम में लौट आए हैं। न्यूज़ीलैंड में खेले गए दो मैचों में खाली हाथ लौटने के बाद उन्हें अब भी अपने पहले वनडे विकेट की तलाश है।
बांग्लादेश वनडे सीरीज़ में एक भी मैच नहीं खेलने के बावजूद मध्य क्रम के बल्लेबाज़ रजत पाटीदार और ऑलराउंडर शाहबाज़ अहमद इस सीरीज़ के लिए वनडे टीम का हिस्सा नहीं हैं। हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बांग्लादेश दौरे से बाहर हुए दीपक चाहर श्रीलंका के विरुद्ध किसी भी सीरीज़ का हिस्सा नहीं होंगे।
वनडे विश्व कप वाले वर्ष की शुरुआत भारत घर पर श्रीलंका के विरुद्ध मुंबई (3 जनवरी), पुणे (5 जनवरी) और राजकोट (7 जनवरी) में खेले जाने वाले तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के साथ करेगा। इसके तुरंत बाद गुवाहाटी (10 जनवरी), कोलकाता (12 जनवरी) और तिरुवनंथपुरम (15 जनवरी) में तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। आईपीएल से पहले भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की मेज़बानी भी करेगी।
श्रीलंका के विरुद्ध टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए भारतीय दल : हार्दिक पंड्या (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युज़वेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार
श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज़ के लिए भारतीय दल : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, के एल राहुल (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, युज़वेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह