मैच (19)
MLC (2)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Women's Hundred (2)
TNPL (1)
One-Day Cup (7)
IRE vs ZIM (1)
Global T20 (1)
ख़बरें

अब इंग्लैंड का ध्यान चैंपियंस ट्रॉफ़ी पर

डाविड मलान ने कहा है कि अगले तीन मैचों में उन्हें किसी भी हालत में अच्छा क्रिकेट खेलना होगा

Dawid Malan had a flurry of boundaries going his way early on, England vs Sri Lanka, Men's ODI World Cup 2023, Bengaluru, October 26, 2023

मलान ने कहा, "हमारा बहुत कुछ दांव पर लगा है"  •  Associated Press

इंग्लैंड की टीम अपने अगले मैच के लिए अहमदाबाद पहुंच चुकी है। उन्हें यह अच्छी तरह से पता है कि आने वाले तीन मैचों में उन्हें कम से कम एक मैच जीतना होगा। अगर वह ऐसा करने में सफल नहीं होते हैं तो उनके लिए चैंपियंस ट्रॉफ़ी में क्वालीफ़ाई करना काफ़ी मुश्किल हो जाएगा।
रविवार को आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफ़ी की प्रवेश प्रक्रिया की पुष्टि की थी। हालांकि इंग्लैंड के मुख्य कोच मैथ्यू मॉट ने कहा था कि भारत के ख़िलाफ़ खेले गए मैच के दौरान ही उन्हें यह पता चला कि उनके टीम की चैंपियंस ट्रॉफ़ी में जगह पक्की नहीं है।
आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफ़ी की नई प्रवेश प्रक्रिया को नवंबर 2021 में हुई एक बोर्ड मीटिंग में ही मंज़ूरी दे दी थी। मेज़बान देश होने के चलते पाकिस्तान को इस टूर्नामेंट में स्वतः प्रवेश मिल गया है, जबकि सात अन्य टीमों का फ़ैसला विश्व कप 2023 की अंक तालिका में पाकिस्तान को छोड़कर अन्य टॉप सात टीमों के आधार पर किया जाएगा। हालांकि तब इस जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया गया था।
इंग्लैंड का अगला मुक़ाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ है। इसके बाद वे नीदरलैंड्स और पाकिस्तान के साथ भिड़ने वाले हैं। अगर देखा जाए तो नीदरलैंड्स की टीम ने पहले भी कई बार इंग्लैंड की टीम हराया है। ऐसे में इंग्लैंड के लिए अपने अगले तीन मैचों में से एक मैच को जीतने का प्लान इतना भी आसान नहीं होने वाला है।
चैंपियंस ट्रॉफ़ी में क्वालीफ़ाई करने के अलावा इंग्लैंड की टीम यह भी चाहती है कि इस विश्व कप को सकारात्मक तरीक़े से ख़त्म किया जाए। उनके सलामी बल्लेबाज़ डाविड मलान ने कहा है, " यह एक ऐसा समय है जब हमारे खिलाड़ियों के करियर के बारे में काफ़ी सवाल उठ रहे हैं। अगले तीन मैचों में कई ऐसी चीज़ें हैं, जिसकी वजह से हमें अच्छा क्रिकेट खेलना होगा।"
उन्होंने कहा, "अगर कई खिलाड़ियों को टीम से बाहर करने का फ़ैसला ले भी लिया जाता है तो इसका एक मतलब यह होगा कि हमने युवा खिलाड़ियों के लिए वह स्टेज तैयार नहीं किया है या उस तरह का खेल नहीं दिखाया है, जिससे वह बड़ी प्रतियोगिताओं का हिस्सा बन सकें। विश्व कप या चैंपियंस ट्रॉफ़ी का हिस्सा बनना हमेशा से ही इस खेल के मूल लक्ष्यों में से एक रहा है।"
इंग्लैंड गणितीय रूप से विश्व कप से बाहर नहीं है, लेकिन उनके खिलाड़ी सेमीफ़ाइनल की अपनी संभावनाओं को लेकर यथार्थवादी हैं। मलान ने कहा, "लगभग यह तय है कि हम विश्व कप से बाहर हो जाएंगे। हमारा बहुत कुछ दांव पर लगा है और इंग्लैंड के लिए दो साल बाद चैंपियंस ट्रॉफ़ी में शामिल होना एक गर्व की बात होगी।"

मैट रोलर ESPNcricinfo असिस्टेंट एडिटर हैं