फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : केकेआर का पलड़ा भारी, लेकिन पंजाब के पक्ष में हैं वानखेड़े के आंकड़े

केकेआर ने वानखेड़े पर खेले 12 मुक़ाबलों में से सिर्फ दो मुक़ाबलों में जीत हासिल की है

Umesh Yadav got KKR going with quick strikes, Kolkata Knight Riders vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2022, Navi Mumbai, March 30, 2022

विकेट चटकाने के बाद जश्न मनाते हुए उमेश यादव  •  BCCI

आईपीएल का इतिहास इस बात की गवाही देता है कि कोलकाता नाइट राइडर्स पंजाब किंग्स के ऊपर हमेशा से ही हावी रही है। दोनों टीमों के बीच अब तक आईपीएल में कुल 29 मर्तबा भिड़ंत हुई है। जिसमें 19 दफ़ा केकेआर ने बाज़ी मारी है। 2018 के सीज़न से लेकर अब तक दोनों टीमों का कुल आठ बार आमना-सामना हुआ है। इस दरमियान भी केकेआर ने पांच मैचों में जीत हासिल कर पंजाब किंग्स के ऊपर अपना दबदबा क़ायम रखा है।
हालांकि वानखेड़े के आंकड़े केकेआर के पक्ष में नहीं हैं। केकेआर के मुक़ाबले पंजाब किंग्स ने वानखेड़े में बेहतर प्रदर्शन किया है। केकेआर ने वानखेड़े में अब तक खेले कुल 12 मैचों में सिर्फ़ दो मैचों में जीत हासिल की है। जबकि पंजाब की टीम ने यहां खेले कुल 14 मुक़ाबलों में 6 मुक़ाबले अपने नाम किए हैं।
टॉस बन सकता है बॉस
2021 से अब तक वानखेड़े पर खेले गए कुल 14 मुक़ाबलों में आठ बार पहले गेंदबाज़ी करने वाली टीम को जीत मिली है। कौन किस पर हावी?
श्रेयस अय्यर बनाम राहुल चाहर : राहुल और श्रेयस के बीच आईपीएल में कुल तीन मर्तबा आमना सामना हुआ है। जिसमें राहुल ने श्रेयस को दो दफ़ा पवेलियन भेजा है।रसल बनाम रबाडा : सुपर ओवर को छोड़ दिया जाए तो रसल हमेशा रबाडा पर हावी ही दिखे हैं। रसल ने रबाडा की गेंदों पर करीब 203 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।
रसल बनाम स्मिथ : आरसीबी के ख़िलाफ़ पिछले मैच में अपनी बल्लेबाज़ी से कमाल दिखाने वाले ओडीन स्मिथ अपनी गेंदबाज़ी से रसल के सामने सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं। अब तक इन दोनों का कुल तीन टी-ट्वेंटी मैचों में आमना-सामना हुआ है। जिसमें स्मिथ ने रसल को दो बार आउट किया है।रसल-मसल पासा पलट सकते हैंआंद्रे रसल की तूफ़ानी बल्लेबाज़ी पंजाब किंग्स के लिए चुनौती का सबसे बड़ा सबब बन सकती है। रसल ने 2019 के बाद से अब तक टी-ट्वेंटी में सबसे अधिक 223 छक्के जड़े हैं। आईपीएल में रसल पंजाब की टीम के ख़िलाफ़ जमकर रन बरसाते हैं। पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट 199 का है।
नारायण-नारायण
रसल के अलावा सुनील नारायण की फ़िरकी के जाल से बच निकलना पंजाब किंग्स के लिए आसान नहीं रहने वाला है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि नारायण ने पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ खेले 21 मैचों में 31 विकेट चटकाए हैं। जो कि आईपीएल में किसी एक विपक्षी टीम के ख़िलाफ़ किसी एक गेंदबाज़ का सबसे उम्दा रिकॉर्ड है। लेग स्पिनर्स को संभालो श्रेयस :श्रेयस अय्यर ने आईपीएल 2019 से अब तक तीस से अधिक के औसत से रन बनाए हैं। लेकिन लेग स्पिनर्स ने 33 पारियों में श्रेयस अय्यर को कुल 12 बार अपना शिकार बनाया है। जबकि लेग स्पिनर्स के ख़िलाफ श्रेयस अय्यर का औसत भी महज़ 19.8 का रहा है।
पावरप्ले में उमेश से पड़ेगा पंजाब का पाला
केकेआर के स्ट्राइक गेंदबाज़ उमेश यादव पावरप्ले में विपक्षी टीम के लिए काफ़ी घातक सिद्ध होते हैं। आईपीएल में पावरप्ले के दौरान सबसे ज़्यादा विकेट चकटाने वाले गेंदबाज़ों की सूची में उमेश यादव का नाम भी शामिल है। उमेश ने पावरप्ले में अब तक 22.7 की स्ट्राइक रेट कुल 49 शिकार अपने नाम किए हैं। इस सीज़न में खेले दोनों मुक़ाबलों में भी उमेश ने घातक गेंदबाज़ी की है।
भारतीय परिस्थितियों में राहुल की गेंदबाज़ी का नहीं है कोई तोड़
पंजाब किंग्स की बेजोड़ बल्लेबाज़ी के साथ-साथ राहुल चाहर की गेंदबाज़ी से निपटना भी केकेआर के बल्लेबाज़ों के लिए कड़ी चुनौती बन सकती है। राहुल चाहर ने 2019 के बाद से भारतीय पिचों पर अब तक 23 मुक़ाबलों में 27 विकेट चटकाए हैं। राहुल चाहर से अधिक विकेट चटकाने के मामले में सिर्फ़ राश़िद ख़ान और इमरान ताहिर जैसे स्पिन गेंदबाज़ ही आगे हैं। दोनों ने आईपीएल 2019 से क्रमशः 23 और 18 पारियों में 28-28 विकेट चटकाए हैं।

नवनीत झा ESPNcricinfo हिंदीं में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।