मैच (9)
T20 वर्ल्ड कप (5)
CE Cup (2)
T20 Blast (2)
ख़बरें

आईपीएल फ़ाइनल के बाद संन्यास लेंगे अंबाती रायुडू

अगर रविवार को चेन्नई फ़ाइनल जीतती है, तो रायुडू छह ख़िताब के साथ आईपीएल इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी के रूप में रोहित शर्मा की बराबरी करेंगे

Ambati Rayudu played a crucial, if short, knock for Chennai Super Kings, Gujarat Titans vs Chennai Super Kings, Qualifier 1, IPL 2023, May 23, 2023

अंबाती रायुडू ने मुंबई के साथ तीन और चेन्नई के साथ दो ख़िताब जीते हैं  •  Getty Images

अंबाती रायुडू ने आईपीएल से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि गुजरात टाइटंस के ख़िलाफ़ चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल 2023 का फ़ाइनल इस टूर्नामेंट में उनका आख़िरी मैच होगा। साथ ही उन्होंंने यह भी कहा कि वह अपने फै़सले से "यू-टर्न" नहीं लेंगे।
पिछले साल रायुडू ने एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि आईपीएल 2022 उनका अंतिम सत्र होगा। हालांकि उन्होंने सीएसके प्रबंधन के हस्तक्षेप के बाद उस ट्वीट को हटा दिया था।
यह पहली बार नहीं था जब रायुडू ने अपनी संन्यास की घोषणा को वापस लिया था। 2019 में वह वनडे विश्व कप के लिए न चुने जाने के बाद सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। हालांकि इसके बाद उन्होंने घरेलू और आईपीएल क्रिकेट में वापसी की।
2010 से 2017 तक मुंबई इंडियंस के लिए खेलने के बाद 2018 से रायुडू सीएसके सेट-अप का एक बड़ा हिस्सा रहे हैं। इस सीज़न वह ज़्यादातर चेन्नई के लिए एक इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में हिस्सा लिया है।
हालांकि उनके लिए सीजन कुछ ख़ास नहीं रहा है। 11 पारियों में उन्होंने 132.38 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ़ 139 रन बनाए हैं। हालांकि चेन्नई में खेले गए क्वालीफ़ायर 1 मैच में उन्होंने कठिन परिस्थितियों में नौ गेंदों में 17 रन बनाए थे।
रायुडू शीर्ष दस सबसे अनुभवी आईपीएल क्रिकेटरों में से एक हैं। उन्होंने मुंबई इंडियंस और चेन्नई के साथ पांच ख़िताब के साथ दूसरे सबसे सफल आईपीएल क्रिकेटर हैं। केवल रोहित शर्मा (छह) ने उनसे अधिक बार आईपीएल जीता है। रायुडू के पास रविवार को इस रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौक़ा है।
रोहित के नेतृत्व में रायुडू ने मुंबई इंडियंस के साथ 2013, 2015 और 2017 के आईपीएल ख़िताब जीते और फिर चेन्नई के साथ 2018 और 2021 के आईपीएल ख़िताब जीते। इंडियन क्रिकेट लीग के साथ जुड़ाव के कारण रायुडू प्रतियोगिता के पहले दो वर्षों में नहीं खेल पाए थे।
रायुडू ने अब तक कुल 203 आईपीएल मैचों में हिस्सा लिया है। उन्होंने 22 अर्धशतक और एक शतक के साथ 4329 रन बनाए हैं।