मैच (25)
Legends WC (1)
ENG v NZ (W) (1)
LPL (3)
TNPL (4)
ZIM v IND (2)
MLC (3)
T20 Blast (8)
RHF Trophy (3)
ख़बरें

केशव महाराज और अयाबोंगा खाका साल के सर्वश्रेष्ठ साउथ अफ़्रीकी क्रिकेटर

कगिसो रबाडा, यानेमन मलान, लीज़ल ली और लॉरा वुलफ़ॉर्ट को भी सम्मान

Kagiso Rabada and Keshav Maharaj formed an excellent partnership, New Zealand v South Africa, 2nd Test, 4th day, Christchurch, February 28, 2022

कगिसो रबाडा और केशव महाराज के लिए बिता साल बहुत अच्छा गया था  •  AFP/Getty Images

साउथ अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ कगिसो रबाडा को साउथ अफ़्रीका का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी और स्पिनर केशव महाराज का साल का सर्वश्रेष्ठ पुरूष क्रिकेटर चुना गया है। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) ने साल सीएसए अवॉर्ड्स 2022 के दौरान यह घोषणा की। बल्लेबाज़ी द्वय यानेमन मलान और ऐडन मार्करम को क्रमशः सर्वश्रेष्ठ वनडे और पुरूष क्रिकेटर चुना गया है।
मार्को यानसन को साल का उदीयमान क्रिकेटर और डेविड मिलर को प्रशंसकों का सबसे पसंदीदा क्रिकेटर चुना गया।
वहीं अयाबोंगा खाका को साल का सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर, लॉरा वुलफ़ॉर्ट को वनडे क्रिकेटर और हाल ही में संन्यास लेने वाली लीज़ल ली को साल का सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 क्रिकेटर चुना गया। महाराज के साथ-साथ खाका को भी साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का अवॉर्ड मिला।
रबाडा ने पिछले आठ टेस्ट में 19.34 की शानदार औसत से 43 विकेट लिए हैं और अपनी टीम को वेस्टइंडीज़, न्यूज़ीलैंड और भारत के ख़िलाफ़ बेहतरीन जीत दिलाई है। वहीं महाराज ने इस साल तीनों फ़ॉर्मेट को मिलाकर कुल 71 विकेट लिए हैं, जिसमें वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ एक टेस्ट हैट्रिक भी शामिल है।
मलान ने अप्रैल, 2022 से पिछले 17 वनडे मैचों में दो शतकों और चार अर्धशतकों की मदद से 50 की औसत से रन बनाए हैं, जबकि मार्करम ने इस सीज़न 391 टी20आई रन बनाते हुए टी20 रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया है। इस साल हुए महिला विश्व कप में खाका चौथी सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज़ थीं।
नोनकुलुलेको म्लाबा को मखाया एनटिनी पॉवर ऑफ़ क्रिकेट अवॉर्ड मिला।
सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ़ोलेटस्की मोसेकी ने इस अवसर पर कहा, "मैं घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले सभी विजेता खिलाड़ियों को बधाई देता हूं। पिछले दो साल में कोरोना महामारी के कारण हमारे खिलाड़ियों को बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, लेकिन वे इससे जीतकर आगे बढ़े हैं। इस दौरान हमारी राष्ट्रीय टीमों का भी प्रदर्शन बेहतर हुआ है। हम अगले साल महिला टी20 विश्व कप और अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप की मेज़बानी करने जा रहे हैं और इसको लेकर बहुत उत्साहित हैं।"