मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

साउथ अफ़्रीका की आक्रामक सलामी बल्लेबाज़ लिज़ेल ली ने लिया संन्यास

घरेलू टी 20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज़

Lizelle Lee struck a quick 36 off 51 balls before falling to Sophie Ecclestone, England vs South Africa, Only Women's Test, Taunton, Day 4, June 30, 2022

लिज़ेल ने 2013 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था  •  Getty Images

साउथ अफ़्रीका की आक्रामक सलामी बल्लेबाज़ लिज़ेल ली ने तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) द्वारा साझा किए गए एक बयान में उन्होंने कहा कि वह दुनिया भर में घरेलू टी 20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी।
30 वर्षीय लिज़ेल ने शुक्रवार को कहा, "मैं बहुत सारी मिश्रित भावनाओं के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रही हूं। बहुत कम उम्र से मैंने क्रिकेट को जीया है और उच्चतम स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करते आई हूं। पिछले 8 वर्षों में मैं उस सपने को जीने में सक्षम थी और मुझे लगता है कि मैंने अपने देश को वह सब कुछ दिया है जो मैं कर सकती था।"
"मुझे लगता है कि मैं अपने करियर के अगले चरण के लिए तैयार हूं और दुनिया भर में घरेलू टी 20 क्रिकेट खेलना जारी रखूंगी।"
लिज़ेल ने यह घोषणा अगले सप्ताह इंग्लैंड में साउथ अफ़्रीका की वनडे श्रृंखला से पहले की। साउथ अफ़्रीका ने सफेद गेंद की श्रृंखला से पहले एकमात्र टेस्ट ड्रॉ किया, जहां लिज़ेल ने 0 और 36 का स्कोर बनाया था।
उन्होंने 2013 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और ठीक 100 एकदिवसीय मैच खेले। उन्होंने अपना आख़िरी वनडे मैच साल की शुरुआत में खेले गए विश्व कप सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ही खेला था। उन्होंने दो टेस्ट के अलावा 82 टी20 भी खेले।
लिज़ेल ने कहा, "यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। यह यात्री उन सभी लोगों के बिना संभव नहीं होता, जिन्होंने मेरे अंतर्राष्ट्रीय करियर के दौरान मेरा समर्थन किया है। मैं अपने परिवार, विशेष रूप से मेरी पत्नी तंजा को उन सभी बलिदानों के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं जो उन्होंने मेरे देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए और मेरे सपने को पूरा करने के लिए किए हैं।"
2020 में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के दौरान लिज़ेल महिला टी20 में शतक बनाने वाली अपने देश की दूसरी महिला बनीं और विश्व कप में ऐसा करने वाली पहली महिला बनीं। वह 1896 रन के साथ टी20 में अपनी देश के महिलाओं खिलाड़ियों में अग्रणी रन-स्कोरर हैं। साथ ही उन्होंने वनडे में 3315 रन बनाए।
क्रिकेट के सीएसए निदेशक हनोक नक्वे ने कहा, " बहुत दुख है कि हमें अपेक्षाकृत इतनी कम उम्र में साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट के एक दिग्गज को विदाई देनी पड़ रही है। हालांकि हम पूरे दिल से उनके फै़सले और उसके खेल करियर के अगले अध्याय का सम्मान करते हैं।"