मैच (11)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
Dang CL (1)
ख़बरें

जयवर्दना की जगह मुंबई इंडियंस के कोच बनने की रेस में सबसे आगे बाउचर

साइमन कैटिच एसए20 लीग में एमआई केपटाउन के कोच और हाशिम अमला बल्‍लेबाज़ी कोच होंगे

टी20 विश्‍व कप के बाद साउथ अफ़्रीका के कोच नहीं होंगे बाउचर  •  Getty Images

टी20 विश्‍व कप के बाद साउथ अफ़्रीका के कोच नहीं होंगे बाउचर  •  Getty Images

आईपीएल में महेला जयवर्दना की जगह मुंबई इंडियंस का कोच बनने की रेस में मार्क बाउचर सबसे आगे हैं। मंगलवार को ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने बताया था कि एसए20 में एमआई केपटाउन के कोच बाउचर होंगे लेकिन अब ताज़ा अपडेट में साइमन कैटिच इस पद को संभालेंगे।
गुरुवार को मीडिया को दिए बयान में मुंबई इंडियंस ग्रुप ने साइमन कैटिच की नियुक्ति की पुष्टि की, साथ ही बताया कि हाशिम अमला बल्‍लेबाज़ी कोच होंगे जबकि रॉबिन पीटरसन टीम के जनरल मैनेजर होंगे। जेम्‍स पैमंट क्षेत्ररक्षण कोच होंगे।
कैटिच के पास टी20 फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट में ख़ासा अनुभव है। वह आईपीएल में कई फ़्रैंचाइज़ी के साथ काम कर चुके हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स में वह सहायक कोच रहे हैं और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के भी प्रमुख को रह चुके हैं। साथ ही सनराइज़र्स हैदराबाद के भी वह दो महीने तक सहायक कोच रह चुके हैं। हाल ही में द हंड्रेड के फ़ाइनल में पहुंची मैनचेस्‍टर ओरिजनल्‍स के भी वह प्रमुख कोच रहे।
एमआई केपटाउन को रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड ने ख़रीदा है, वे आईपीएल में मुंबई इंडियंस और यूएई की अंतर्राष्‍ट्रीय टी20 लीग में एमआई ऐमिरेट्स के भी मालिक हैं। अगस्‍त में ही मुंबई अपने पांच डायरेक्‍ट करार वाले खिलाड़‍ियों की घोषणा करने वाली पहली टीम बनी थी जहां उन्‍होंने राशिद ख़ान, लियम लिविंगस्‍टन, सैम करन, कगिसो रबाडा और डेवाल्‍ड ब्रेविस को साइन किया था। एसए20 की नीलामी केपटाउन में 19 सितंबर को होनी है।
फ़्रैंचाइज़ी ने कोचिंग सेटअप का एक ग्रुप तैयार किया है। 2017 से मुंबई इंडियंस के कोच रहे महेला जयवर्दना को प्रदर्शन का वैश्विक प्रमुख बनाया गया है, जबकि पिछले सीज़न तक टीम के क्रिकेट डायरेक्‍टर रहे ज़हीर ख़ान को क्रिकेट सुधार का वैश्विक प्रमुख बनाया गया है। दोनों लोग ग्रुप द्वारा ख़रीदी गई तीनों ही टीमों को देखेंगे।
जयवर्दना तीनों ही टीमों के कोचिंग स्‍टाफ़ को देखेंगे। तीनों ही टीमों के कोच को चुनने की भी ज़‍िम्‍मेदारी जयवर्दना पर होगी। जयवर्दना को अब नया रोल मिल गया है तो यह देखना दिलचस्‍प होगा कि आईपीएल टीम में उनकी जगह कौन लेता है और बाउचर इस पद पर आ सकते हैं।
बाउचर ने सोमवार को इंग्‍लैंड से टेस्‍ट सीरीज़ में मिली हार के बाद साउथ अफ़्रीका के कोच पद से इस्‍तीफ़ा देने का ऐलान किया था। वह टी20 विश्‍व कप के बाद टीम के कोच नहीं रहेंगे।
हालांकि, बाउचर के पास टी20 फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट का लंबा अनुभव नहीं है। बाउचर 2016 आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के विकेटकीपिंग कोच थे। इसके बाद वह साउथ अफ़्रीका घरेलू सर्किट में टाइटंस के प्रमुख कोच बने थे और इसके बाद वह साउथ अफ़्रीका टीम के कोच बने।
एसए20 की एक अन्‍य टीम पार्ल रॉयल्‍स ने जेपी डुमिनी को अपना प्रमुख कोच बनाया है। डुमिनी सात सदस्‍यीय सहायक स्‍टाफ़ के सदस्‍य होंगे। उनके अलावा रिचर्ड डॉस नेवेस स्पिन गेंदबाज़ी और रणनीति कोच, मार्क चार्ल्‍टन बल्‍लेबाज़ी कोच, एटी राजामनी प्रभु स्‍ट्रेंथ और कंडी‍शनिंग कोच, मांडला माशीमबी तेज़ गेंदबाज़ी कोच, लीसा काइटली रणनीतिक प्रदर्शन कोच, रसल एसपेलिंग टीम कैटेलिस्‍ट होंगे।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्‍यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।