मैच (17)
T20 वर्ल्ड कप (5)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
CE Cup (3)
ख़बरें

मेहदी : बड़ी टीमों के ख़‍िलाफ़ खोने के लिए कुछ नहीं, पाने को बहुत कुछ

विश्‍व चैंपियन इंग्लैंड पर टी20 सीरीज़ में ऐतिहासिक जीत के बाद उत्‍साहित बांग्‍लादेशी ऑलराउंडर

Mehidy Hasan Miraz claimed four wickets as Bangladesh took control, Bangladesh vs England, 2nd T20I, Dhaka, March 12, 2023

इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ दूसरे टी20 में मेहदी ने चार विकेट लिए  •  AFP/Getty Images

विश्‍व चैंपियन इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने के बाद बांग्‍लादेश की टीम बेहद उत्‍साहित है। दूसरे मैच में चार विकेट लेकर प्‍लेयर ऑफ़ द मैच बने मेहदी हसन का मानना है कि उनकी टीम के पास बड़ी टीमों के ख़‍िलाफ़ खोने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन पाने को बहुत कुछ है। बड़ी टीमों के ख़‍िलाफ़ खेलकर उनकी टीम को अनुभव मिल रहा है।
मेहदी ने मैच के बाद कहा, "इंग्‍लैंड जैसी बड़ी टीम के ख़‍िलाफ़ इस तरह की जीत टीम के आत्‍मविश्‍वास को बहुत मज़बूत करेगी।"
उन्‍होंने कहा, "हमारे पास युवा खिलाड़ी हैं, तो बड़ी टीमों के ख़‍िलाफ़ अच्‍छा करने से हमें मानसिक तौर पर फ़ायदा मिलेगा। हम और मज़बूत हो सकते हैं। हम अब जानते हैं कि बड़ी टीमों के ख़‍िलाफ़ कैसे लड़ा जाता है। बड़ी टीमों के ख़‍िलाफ़ खोने के लिए कुछ नहीं है लेकिन पाने के लिए बहुत कुछ। हम यह सीरीज़ जीते हैं। हमारे पास खोने के लिए कुछ नहीं था। लेकिन जिस तरह से हम यह सीरीज़ जीते हैं इससे हमें प्रेरणा मिलेगी।"
मेहदी ने कहा कि जब 118 रन की ज़रूरत थी तो बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन ने सभी को पारी के ब्रेक में अपनी रणनीति पर केंद्रित रहने को कहा था। उन्‍होंने कहा, "हम बल्‍ले से शांत रहने की कोशिश में थे। कप्‍तान ने कहा कि अभी से खु़श मत हो। हम जीत के बाद जश्‍न मनाएंगे। हमें हर लम्‍हे पर गंभीर होना चाहिए और जो बल्‍लेबाज़ी कर रहे हैं उनका समर्थन करना चाहिए।"
मेहदी ने अपनी टीम के खिलाड़‍ियों में आए आत्‍मविश्‍वास की जमकर तारीफ़ की और कहा कि यह आत्‍मविश्‍वास टी20 विश्‍व कप में भी दिखाया गया था और वे सेमीफ़ाइनल में पहुंच सकते थे।
उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हमने टी20 विश्‍व कप में अच्‍छा किया था। हमारे पास बड़े मौक़े थे, जैसे अगर हम पाकिस्‍तान को हरा देते तो हम सेमीफ़ाइनल खेल सकते थे। हमने वह मौक़ा गंवा दिया। हर कोई इस समय सकारात्‍मकता के साथ खेल रहा है, हर कोई गेमप्‍लान पर खेल रहा है। टी20 में अधिक सोचने के लिए कुछ नहीं होता है। जो गेंद आपकी ओर आ रही होती है उस पर ही प्रतिक्रिया देनी होती है। यहां पर रिस्‍क और हिम्‍मत शामिल है। आप तौहिद ह्दय को देख सकते हैं। वह ऐसा नहीं लगता कि वह अपनी पहली अंतर्राष्‍ट्रीय सीरीज़ खेल रहा है।
"आप [नजमुल हुसैन] शांतो को देखिए। उसके बारे में बहुत कुछ कहा गया। काफ़ी बुरा। अब वह बहुत अच्‍छा खेल रहा है। उसने पलटी मारी है और बेहतरीन मानसिकता दिखाई है। वह निरंतरता भी दिखा रहा है। उसने टी20 विश्‍व कप में भी अच्‍छा किया था। वह बीपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाला बल्‍लेबाज़ था। यह कुछ छोटे बदलाव टीम के लिए बहुत बड़े साबित हुए हैं।"
बांग्‍लादेश ने यह शांत रवैया काफ़ी बार दिखाया है लेकिन शांतो, मेहदी और तस्‍कीन अहमद ने मुश्किल समय बहुत देखा है और अब उन्‍हें पता है कि कैसे प्रतिक्रिया देनी है। शांतो ने लक्ष्‍य का पीछा करते हुए एक छोर संभाले रखा, मेहदी पहले गेंद से चमके और बाद में क्रीज़ पर टिके रहे। तो वहीं आख़‍िरी दो ओवरों में जब सांसे थम रही थी तो तस्‍कीन बिखरे नहीं। इस नई बांग्‍लादेश की टीम पर अब अधिक विश्‍वास, आत्‍मविश्‍वास और सकारात्‍मकता है। अगली चुनौती मंगलवार को है, जब टीम क्लीन स्वीप का प्रयास करेगी।

मोहम्‍मद इसाम ESPNcricinfo में बांग्‍लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।