मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

अहमदाबाद में हरी पिच की मांग कर सकता है भारत

भारत ने पहले भी विदेशी दौरों को ध्यान में रखते हुए तेज़ गेंदबाज़ों के अनुकूल घरेलू पिचें तैयार की हैं

रोहित: "अगर हम यहां (इंदौर में) अच्छा करते हैं और हमें वह परिणाम मिलता है जो हम चाहते हैं, तो हम निश्चित रूप से अहमदाबाद में कुछ अलग करने का सोच सकते हैं"  •  BCCI

रोहित: "अगर हम यहां (इंदौर में) अच्छा करते हैं और हमें वह परिणाम मिलता है जो हम चाहते हैं, तो हम निश्चित रूप से अहमदाबाद में कुछ अलग करने का सोच सकते हैं"  •  BCCI

रोहित शर्मा ने संकेत दिया है कि अगर भारत इंदौर में तीसरा टेस्ट जीतता है और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फ़ाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेता है तो अहमदाबाद में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के चौथे टेस्ट के लिए हरी पिच की मांग कर सकता है। भारत अभी चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ में 2-0 से आगे है और उसे डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए एक और जीत की ज़रूरत है। डब्ल्यूटीसी का फ़ाइनल 7 जून से ओवल में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया भी फ़ाइनल की रेस में है, साथ ही श्रीलंका के लिए भी मौक़े बन सकते हैं।

भारत ने पहले भी प्रमुख विदेशी दौरों की तैयारी को ध्यान में रखते हुए तेज़ गेंदबाज़ों के अनुकूल घरेलू पिचें तैयार की हैं। 2017-18 सीज़न में साउथ अफ़्रीका दौरे से पहले भारत, श्रीलंका के ख़िलाफ़ ईडन गार्डन्स में हरी पिच पर टेस्ट मैच खेला था। उस टेस्ट में गिरे 35 विकेटों में से 32 विकेट तेज़ गेंदबाज़ों ने लिए थे।

मंगलवार को रोहित ने कहा कि अगर भारत इंदौर में 3-0 से आगे हो जाता है तो अहमदाबाद में कुछ ऐसा ही देखने को मिल सकता है। तेज़ गेंदबाज़ी के अनुकूल परिस्थितियों में एक तरह से यह डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल का ड्रेस रिहर्सल होगा। उन्होंने कहा कि टीम चयन थोड़ा मुश्किल हो सकता है, यह देखते हुए कि विदेशी परिस्थितियों में शार्दुल ठाकुर, भारत के पसंदीदा तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर रहे हैं। शार्दुल इस सीरीज़ में टीम का हिस्सा नहीं हैं और उन्होंने एक महीने से भी अधिक समय से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है। दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच ब्रेक के दौरान रोहित ने शार्दुल की शादी में शिरकत की थी।

रोहित ने कहा, "बिल्कुल इसकी संभावना है। हम पहले ही इसके बारे में बात कर चुके हैं। हमें खिलाड़ियों को भी इसके लिए तैयार करने की ज़रूरत है। शार्दुल ठाकुर महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह हमारे उस प्लान्स में शामिल है। मुझे नहीं पता कि वह कितना तैयार हैं। दरअसल उसने अभी-अभी शादी की है। हम नहीं जानते कि उसने कितने ओवर फेंके हैं। लेकिन वह विचार (हरी पिच पर खेलने का) निश्चित तौर पर है। अगर हम यहां अच्छा करते हैं और हमें वह परिणाम मिलता है जो हम चाहते हैं, तो हम निश्चित रूप से अहमदाबाद में कुछ अलग करने का सोच सकते हैं।"

श्रीलंका के ख़िलाफ़ उस कोलकाता टेस्ट में भारत की विदेशी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए की गई तैयारी को पिच के साथ-साथ नम मौसम ने भी मदद की थी। अहमदाबाद में हरी पिच तैयार करना संभव होना चाहिए। मैसम के गर्म और शुष्क रहने की उम्मीद है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। जून में लंदन का मौसम कुछ ऐसा ही होगा।
इससे पहले कि भारतीय टीम का ध्यान उस तरफ़ जाए, उन्हें इंदौर टेस्ट खेलना है और रोहित ने बहुत आगे का नहीं सोचने के लिए आगाह किया। भले ही भारत ने दिल्ली में दूसरा टेस्ट छह विकेट से जीता था, लेकिन एक समय पर वे मुश्किल में थे। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 263 रनों के जवाब में भारत ने 139 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे। रोहित ने उम्मीद जताई कि ऑस्ट्रेलिया इंदौर में फिर से भारत को कड़ी टक्कर देगा।

रोहित ने कहा, "यह हमारे लिए (डब्ल्यूटीसी के फ़ाइनल में पहुंचना) एक बड़ी उपलब्धि होगी, लेकिन हम जानते हैं कि हमें उस अंतिम बाधा को पार करने की ज़रूरत है और इसके लिए हमें अगला मैच भी जीतना होगा, लिहाज़ा हमारा ध्यान इस टेस्ट पर है कि इस मुक़ाबले को कैसे जीता जाए। हम बहुत आगे का नहीं देख सकते, क्योंकि इस मैच के बाद हमें एक और टेस्ट खेलना है और उसके बाद आईपीएल है।

"फ़ाइनल को लेकर सोचने के लिए बहुत समय है। अभी हमारे लिए इस पर ध्यान केंद्रित करना और यह देखना महत्वपूर्ण है कि इस मैच को भी कैसे जीता जाए, क्योंकि पिछले मैच में हम बेहद दबाव में थे। यहां भी ऐसा ही हो सकता है, लिहाज़ा हमें इसके लिए तैयार रहने की ज़रूरत है।"

कार्तिक कृष्णास्वामी ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।