मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
ख़बरें

सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने के लिए भारत, अफ़ग़ानिस्तान और न्यूज़ीलैंड को क्या करना होगा?

न्यूज़ीलैंड से हारने के बाद अब भारत अपने आख़िरी तीन मैच जीतने के बाद भी टूर्नामेंट से बाहर हो सकता है

Virat Kohli talks to Kane Williamson at the toss, India vs New Zealand, T20 World Cup, Group 2, Dubai, October 31, 2021

केन विलियमसन की न्यूज़ीलैंड ने विराट कोहली की टीम इंडिया को दी करारी शिकस्त  •  ICC via Getty

भारत के ख़िलाफ़ एक दमदार जीत ने न्यूज़ीलैंड को ग्रुप 2 से सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बनने के लिए बेहतर स्थिति में ला खड़ा किया है। उनके आने वाले मैचों को ध्यान में रखते हुए, पाकिस्तान के शीर्ष स्थान पर बने रहने की आशंका है। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ हार के अंतर का मतलब यह भी है कि भारत के नेट रन रेट में गिरावट आई है जिसके चलते अब सेमीफ़ाइनल का उनका रास्ता अन्य टीमों के परिणाम पर निर्भर हैं। आइए नज़र डालते हैं दूसरे सेमीफ़ाइनल स्थान के लिए दावेदारी पेश कर रही तीन टीमें - अफ़ग़ानिस्तान, न्यूज़ीलैंड और भारत के समीकरण पर।
न्यूज़ीलैंड
मैच - 2, अंक - 2, नेट रन रेट - 0.765, बचे हुए मैच - बनाम स्कॉटलैंड, नामीबिया, अफ़ग़ानिस्तान
14.3 ओवरों में भारत द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा करने के बाद न्यूज़ीलैंड का नेट रन रेट बढ़कर 0.765 पर जा पहुंचा है। अगर वह बचे हुए अपने सभी मैचों में जीत दर्ज करता है तो वह सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करेगा। अपने आख़िरी तीन मैचों में उनका सबसे मुश्किल मैच अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ होगा जहां हार उनके लिए मुश्किलें बढ़ाएगी। और तो और आने वाले तीनों मैचों का कार्यक्रम भी आसान नहीं होने वाला है - उन्हें एक-एक दिन के अंतराल के साथ तीन अलग-अलग मैदान पर दिन के मुक़ाबले खेलने है - 3 नवंबर को स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ दुबई में, 5 नवंबर को नामीबिया के ख़िलाफ़ शारजाह में और 7 नवंबर को अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ अबू धाबी में।
अफ़ग़ानिस्तान
मैच - 3, अंक - 4, नेट रन रेट - 3.097, बचे हुए मैच - बनाम भारत, न्यूज़ीलैंड
अफ़ग़ानिस्तान ने नामीबिया और स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ बढ़िया प्रदर्शन करते हुए अपने मैचों का भरपूर लाभ उठाया। यही वजह है कि उनका नेट रन रेट 3.097 पर जा पहुंचा है। उनके शेष दो मैच भारत और न्यूज़ीलैंड के रूप में दो बड़ी टीमों के ख़िलाफ़ हैं। अगर वे दोनों मुक़ाबले जीत जाते हैं, तो वे क्वालीफ़ाई कर लेंगे। अगर वे भारत से हार जाते हैं और न्यूज़ीलैंड को हरा देते हैं, तो बात रन रेट पर आ जाएगी। उन्हें अपने शेड्यूल का भी फ़ायदा हो सकता है - उन्होंने अबू धाबी में नामीबिया को हराया, और उनके आख़िरी दो मैच इसी मैदान पर खेले जाएंगे।
भारत
मैच - 2, अंक - 0, नेट रन रेट - -1.609, बचे हुए मैच - बनाम अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड, नामीबिया
भारत के पास अब एक ही मौक़ा बचा हुआ है जहां उसे अपने शेष तीनों मैच में जीत हासिल करनी होगी। साथ ही साथ उसे उम्मीद करनी होगी कि अफ़ग़ानिस्तान और न्यूज़ीलैंड कम से कम एक मैच हार जाए। अगर ऐसा होता है तो बात नेट रन रेट पर आ जाएगी लेकिन उस मामले में भी भारत इस समय काफ़ी पीछे है।

एस राजेश (@rajeshstats) ESPNcricinfo के स्टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।